देश/विदेश Archives - BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER https://bhavishydarpannews.com/?cat=1 Thu, 01 Aug 2024 10:49:44 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=6.6.2 ब्लू व्हेल जैसा गेम खेलकर पुणे में एक 15 वर्षीय बच्चे ने आत्महत्या कर ली https://bhavishydarpannews.com/?p=36717 https://bhavishydarpannews.com/?p=36717#respond Thu, 01 Aug 2024 10:49:44 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36717 पुणे । ब्लू व्हेल जैसा गेम खेलकर  पुणे में एक 15 वर्षीय  बच्चे ने आत्महत्या कर ली है। जानकारी के मुताबिक नाबालिग ने 14वीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली।  ब्लू व्हेल पहले से ही भारत में बैन है। मृतक की मां स्वाति श्रीराव ने कहा, आर्य एक ऐसा लड़का था जो बात करने में […]

The post ब्लू व्हेल जैसा गेम खेलकर पुणे में एक 15 वर्षीय बच्चे ने आत्महत्या कर ली appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
पुणे । ब्लू व्हेल जैसा गेम खेलकर  पुणे में एक 15 वर्षीय  बच्चे ने आत्महत्या कर ली है। जानकारी के मुताबिक नाबालिग ने 14वीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली।  ब्लू व्हेल पहले से ही भारत में बैन है।
मृतक की मां स्वाति श्रीराव ने कहा, आर्य एक ऐसा लड़का था जो बात करने में झिझकता था और कम ऊंचाई से भी उसे बहुत डर लगता था लेकिन फिर भी उसने 14वीं मंजिल से छलांग लगा ली। उन्होंने बताया कि पिछले 3-4 महीने से आर्य का व्यवहार बदल गया था। वह आक्रामक हो गया था और बिना किसी कारण वह मुझे और अपने भाई को नुकसान पहुंचाता था। वह घंटों तक अपने कमरे में लैपटॉप पर बैठा रहता था और मुझे लगता था कि वह पढ़ाई कर रहा है। घटना के दिन मैं छोटे बेटे का ध्यान रख रही थी क्योंकि वह बीमार था और उसे बुखार था। मुझे देर रात हमारी सोसाइटी के व्हॉट्सएप ग्रुप से पता चला कि एक लड़का गिर गया है। जब मैंने देखा तो पता चला कि मेरा बेटा आर्य ही गिरा है। इसके बाद मैं अपनी आंखों पर विश्वास नहीं कर पाई। मेरा बेटा कुछ समय से मौत के गाने सुनने लगा था। वह कहता था, चिंता करने की कोई बात नहीं है, जीवन और मृत्यु सब एक जैसे हैं।
बता दें कि गेम की लत की बात उस वक्त सामने आई जब मृतक की नोटबुक की जांच की गई, जिसमें वह अपने घर के नक्शे और खिलाड़ियों की सूची रखता था। पिंपरी-चिंचवड़ की रावेट पुलिस स्टेशन में इस घटना की सूचना मिलते ही, कमरे की जांच की गई, जहां उसका लैपटॉप, एक सुसाइड नोट और मोबाइल फोन जब्त किया गया। कमरे से जो कागज बरामद किया गया उसपर पेंसिंल से उसके अपार्टमेंट और गैलरी से कूदने वाला टास्क बना हुआ है। नक्शे में ये भी बताया गया था कि कहां से कूदना है।
इसी पेपर में लॉगआउट शब्द भी लिखा है। यही नहीं, गेम से जुड़ी कुछ बातें कोडिंग भाषा में भी लिखी हुई हैं और उसके कागज भी आर्य के कमरे से बरामद किए गए हैं। जो कागज मिले हैं उसमें एक मल्टीप्लेयर कॉम्बैट गेम का जिक्र भी किया गया है। मृतक लड़के के लैपटॉप का पासवर्ड अभी तक उसके माता-पिता और पुलिस को नहीं पता है इसलिए पुलिस के सामने गेम की पूरी जानकारी हासिल करने की बड़ी चुनौती है। जांच के लिए साइबर एक्सपर्ट की मदद ली जा रही है।
आर्य के पिता ने बताया कि उनका बेटा कुछ महीनों से अपनी कई बातें छिपा रहा था। यहां तक कि वह अपने लैपटॉप की सर्च हिस्ट्री भी डिलीट करता रहता था। आर्य के कमरे में मिले नोट में दस नामों का जिक्र किया गया है। मृतक के पिता ने इन नामों को लेकर भी सचेत किया है।

The post ब्लू व्हेल जैसा गेम खेलकर पुणे में एक 15 वर्षीय बच्चे ने आत्महत्या कर ली appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36717 0
कोचिंग सेंटरों की मनमानी पर लगेगी रोक! https://bhavishydarpannews.com/?p=36711 https://bhavishydarpannews.com/?p=36711#respond Thu, 01 Aug 2024 10:47:09 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36711 नई दिल्ली । दिल्ली सरकार शहर में संचालित कोचिंग सेंटरों को विनियमित करने के लिए कानून लाएगी। कैबिनेट मंत्री आतिशी ने बुधवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजधानी के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में बीते हफ्ते एक कोचिंग सेंटर की इमारत के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने के कारण तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत […]

The post कोचिंग सेंटरों की मनमानी पर लगेगी रोक! appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
नई दिल्ली । दिल्ली सरकार शहर में संचालित कोचिंग सेंटरों को विनियमित करने के लिए कानून लाएगी। कैबिनेट मंत्री आतिशी ने बुधवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजधानी के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में बीते हफ्ते एक कोचिंग सेंटर की इमारत के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने के कारण तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत हो गई थी। आतिशी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कानून बनाने के लिए सरकार एक समिति गठित करेगी, जिसमें सरकारी अधिकारी और विभिन्न कोचिंग केंद्रों के अभ्यर्थी शामिल होंगे। उन्होंने कहा, कानून में बुनियादी ढांचे, शिक्षकों की योग्यता, शुल्क विनियमन और भ्रामक विज्ञापनों के प्रसार पर रोक लगाने के संबंध में प्रावधान होंगे। जनता की प्रतिक्रिया भी मांगी जाएगी। आतिशी ने कहा कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने कानूनों का उल्लंघन कर बेसमेंट का इस्तेमाल करने वाले कोचिंग सेंटरों पर कार्रवाई की है। उन्होंने कहा, राजेंद्र नगर, मुखर्जी नगर, लक्ष्मी नगर और प्रीत विहार में 30 कोचिंग सेंटर के बेसमेंट सील कर दिए गए हैं, जबकि 200 अन्य कोचिंग सेंटर को नोटिस जारी किए गए हैं।
आतिशी ने कहा कि ओल्ड राजेंद्र नगर में हुई घटना की मजिस्ट्रेट जांच की रिपोर्ट अगले छह दिनों में आएगी। उन्होंने कहा, अगर इस घटना में किसी भी अधिकारी को दोषी पाया गया, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इमारत के अवैध इस्तेमाल के कारण ओल्ड राजेंद्र नगर की घटना हुई। आतिशी के मुताबिक, जांच से यह भी पता लगेगा कि किस अधिकारी ने राउ आईएएस स्टडी सर्कल में बेसमेंट के अवैध इस्तेमाल के बारे में एक आईएएस अभ्यर्थी की ओर से एमसीडी (दिल्ली नगर निगम) को भेजी गई शिकायत को नजरअंदाज किया। उन्होंने कहा कि मजिस्ट्रेट जांच से यह भी पता लगाया जाएगा कि कौन-सा अधिकारी शिकायत पोर्टल का प्रभारी था, जहां शिकायत अपलोड की गई थी और क्यों तथा कैसे शिकायत को नजरअंदाज किया गया।

The post कोचिंग सेंटरों की मनमानी पर लगेगी रोक! appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36711 0
दो घंटे की बारिश में डूबी दिल्ली, नोए़डा के कई हिस्सों में बारिश से जलजमाव https://bhavishydarpannews.com/?p=36708 https://bhavishydarpannews.com/?p=36708#respond Thu, 01 Aug 2024 10:46:00 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36708 नई दिल्ली । दिल्ली एनसीआर  और नोए़डा के कई हिस्सों में भारी बारिश से जलजमाव की स्थिति बन गयी। कई जगहों पर ट्रैफिक जाम से भी लोगों को परेशानी हुई।  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक पहले ही भारी बारिश का अनुमान लगाया है। सड़कों पर बाढ़ जैसे हालात दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम में […]

The post दो घंटे की बारिश में डूबी दिल्ली, नोए़डा के कई हिस्सों में बारिश से जलजमाव appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
नई दिल्ली । दिल्ली एनसीआर  और नोए़डा के कई हिस्सों में भारी बारिश से जलजमाव की स्थिति बन गयी। कई जगहों पर ट्रैफिक जाम से भी लोगों को परेशानी हुई।  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक पहले ही भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

सड़कों पर बाढ़ जैसे हालात


दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम में कई जगहों पर सड़कों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए। दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन के बाहर भी जलजमाव से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा । दिल्ली के कई पॉश इलाकों में भी बारिश के कारण जलजमाव देखने को मिला। जिसके चलते दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को एडवायजरी जारी करनी पड़ी।

यातायात प्रभावित


दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर किए एक और पोस्ट में कहा कि आश्रम चौक अंडरपास में भारी जलजमाव के कारण अपोलो अस्पताल से नीला गुंबद की ओर जाने वाले कैरिजवे में मथुरा रोड पर यातायात प्रभावित है। पुलिस ने यात्रियों को इस क्षेत्र में जाने से  बचने की सलाह दी।

The post दो घंटे की बारिश में डूबी दिल्ली, नोए़डा के कई हिस्सों में बारिश से जलजमाव appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36708 0
यूपीएससी ने रद्द किया सिलेक्शन, अब नहीं दे पाएंगी आयोग की कोई परीक्षा https://bhavishydarpannews.com/?p=36703 https://bhavishydarpannews.com/?p=36703#respond Thu, 01 Aug 2024 10:44:06 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36703 नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग ने ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर पर एक्शन लेते हुए उनकी अस्थायी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया है। इसके अलावा खेडकर पर भविष्य में होने वाली किसी भी परीक्षा में शामिल होने पर रोक लगाई गई है। खेडकर के तमाम दस्तावेजों की जांच के आधार पर यूपीएससी ने खेडकर को सीएसई-2022 […]

The post यूपीएससी ने रद्द किया सिलेक्शन, अब नहीं दे पाएंगी आयोग की कोई परीक्षा appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग ने ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर पर एक्शन लेते हुए उनकी अस्थायी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया है। इसके अलावा खेडकर पर भविष्य में होने वाली किसी भी परीक्षा में शामिल होने पर रोक लगाई गई है। खेडकर के तमाम दस्तावेजों की जांच के आधार पर यूपीएससी ने खेडकर को सीएसई-2022 नियमों के उल्लंघन करने का दोषी पाया।
यूपीएससी ने पहले ही इस एक्शन के संकेत दिए थे। हाल ही में यूपीएससी ने पूजा खेडकर के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस नोटिस में पूछा गया था कि क्यों न पूजा खेडकर की सिविल सेवा परीक्षा-2022 की उम्मीदवारी को रद्द किया जाए। यूपीएससी ने इस बाबत एफआईआर भी दर्ज कराई थी।

15 साल के रिकॉर्ड खंगाले गए


पूजा खेडकर मामले की जांच के लिए यूपीएससी ने पिछले 15 साल के डेटा की समीक्षा की। इसके बाद सामने आया कि खेडकर का इकलौता केस था जिसमें यह पता नहीं लगाया जा सका कि खेडकर ने कितनी बार यूपीएससी का एग्जाम दिया। क्योंकि उन्होंने हर बार न केवल अपना नाम बल्कि अपने माता-पिता का नाम भी बदल लिया था। अब भविष्य में ऐसा न हो सके। इसके लिए यूपीएससी एसओपी को और मजबूत करने की तैयारी कर रही है।

विवाद के बाद पुणे से वाशिम ट्रांसफर हुआ था

पूजा पर ट्रेनिंग के दौरान पद का गलत इस्तेमाल करने और खराब आचरण करने का आरोप लगा था। सबसे पहले पुणे के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर सुहास दिवासे ने पूजा के खिलाफ शिकायत की थी, जिसके बाद उनका ट्रांसफर वाशिम कर दिया गया था। इसके बाद ही पूजा पर पहचान छिपाने और ओबीसी, विकलांगता कोटे के दुरुपयोग करने का आरोप लगा। 16 जुलाई को पूजा की ट्रेनिंग रोक दी गई और उन्हें मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी वापस बुला लिया गया। हालांकि वे 23 जुलाई की डेडलाइन खत्म होने तक नहीं पहुंचीं।

नाम-उम्र से छेड़छाड़ का भी आरोप


पूजा की यूपीएससी में गड़बड़ी के मामले में और भी खुलासे हुए हैं। सामने आया है कि पूजा ने यूपीएससी के अटेम्प्ट बढ़ाने के लिए अपने नाम और उम्र में बदलाव किया था। सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल में पूजा की तरफ से लगाए गए 2020 और 2023 के दो आवेदनों में पूजा के अलग-अलग नाम हैं। पूजा ने 2020 के आवेदन में अपना नाम खेडकर पूजा दिलीपराव और उम्र 30 साल बताई थी। वहीं, 2023 में केट के आवेदन में उन्होंने अपना नाम पूजा मनोरमा दिलीप खेडकर और उम्र 31 साल बताई। सवाल उठाया जा रहा है कि तीन साल के अंतराल में उनकी उम्र एक ही साल कैसे बढ़ सकती है। दरअसल, यूपीएससी में जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट को 32 साल की उम्र तक 6 बार परीक्षा देने की अनुमति होती है। वहीं ओबीसी कैटेगरी का अभ्यर्थी 35 साल तक 9 बार परीक्षा दे सकता है। सूत्रों के मुताबिक, पूजा ने कुल 11 बार सिविल सर्विसेस की परीक्षा दी हैं।

The post यूपीएससी ने रद्द किया सिलेक्शन, अब नहीं दे पाएंगी आयोग की कोई परीक्षा appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36703 0
सूरत में मेट्रो ब्रिज के एक हिस्से में उद्घाटन से पहले ही दरार https://bhavishydarpannews.com/?p=36645 https://bhavishydarpannews.com/?p=36645#respond Wed, 31 Jul 2024 07:59:19 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36645 सूरत। सूरत कड़ोदरा के बीच सरोली के पास निर्माणाधीन मेट्रो ब्रिज का एक हिस्सा बीच से टूट गया। पुल टूटने के कारण हाईवे को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया और पुलिस अधिकारियों ने इस सड़क पर यातायात रोक दिया और पूरी घटना की सूचना अग्निशमन विभाग को दी। तो अग्निशमन विभाग के कर्मचारी तुरंत […]

The post सूरत में मेट्रो ब्रिज के एक हिस्से में उद्घाटन से पहले ही दरार appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
सूरत। सूरत कड़ोदरा के बीच सरोली के पास निर्माणाधीन मेट्रो ब्रिज का एक हिस्सा बीच से टूट गया। पुल टूटने के कारण हाईवे को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया और पुलिस अधिकारियों ने इस सड़क पर यातायात रोक दिया और पूरी घटना की सूचना अग्निशमन विभाग को दी। तो अग्निशमन विभाग के कर्मचारी तुरंत प्रभाव से मौके पर पहुंचे। मेट्रो ब्रिज का बीच का हिस्सा अचानक गिरने से ब्रिज के संचालन पर भी सवाल उठ रहे हैं। आसपास के सभी गोदामों को बंद कर दिया गया है और लोगों की आवाजाही पर भी पुलिस ने रोक लगा दी है। ताकि कोई बड़ी जनहानि न हो।
दावा किया गया कि मेट्रो ब्रिज का काम जारी रहने के दौरान ब्रिज का एक हिस्सा ढह जाने के बावजूद मेट्रो अधिकारी दो घंटे तक मौके पर नहीं पहुंचे। हालांकि, ऑपरेशन में केवल पुलिस अधिकारी और फायर ब्रिगेड की टीमें ही शामिल थीं।

The post सूरत में मेट्रो ब्रिज के एक हिस्से में उद्घाटन से पहले ही दरार appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36645 0
बिहार में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बिहार के राजनीतिक दल हरकत में आए https://bhavishydarpannews.com/?p=36642 https://bhavishydarpannews.com/?p=36642#respond Wed, 31 Jul 2024 07:56:47 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36642 नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट ने बिहार हाई कोर्ट के उस फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, जिसमें बिहार सरकार के आरक्षण को 50 फीसदी से बढ़ाकर 65 फीसदी करने के फैसले को रद्द कर दिया गया था।इससे पहले गुरुवार को नीतीश कुमार ने विधानसभा में बताया था कि उन्होंने प्रधानमंत्री से आरक्षण बढ़ाने […]

The post बिहार में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बिहार के राजनीतिक दल हरकत में आए appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट ने बिहार हाई कोर्ट के उस फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, जिसमें बिहार सरकार के आरक्षण को 50 फीसदी से बढ़ाकर 65 फीसदी करने के फैसले को रद्द कर दिया गया था।इससे पहले गुरुवार को नीतीश कुमार ने विधानसभा में बताया था कि उन्होंने प्रधानमंत्री से आरक्षण बढ़ाने के फैसले को संविधान की नौवीं अनुसूची में डालने की अपील की है।दरअसल इस सूची में शामिल केंद्र और राज्य सरकार के कानूनों को अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती है।मोदी सरकार ने इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया है।इससे पहले ही सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया। इसके बाद बिहार के राजनीतिक दल हरकत में आ गए हैं।
सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। उसका कहना है कि नौवीं अनुसूची में पहले से ही 284 कानून हैं। केंद्र सरकार को बिहार के मामले पर गंभीरता पूर्वक विचार करना चाहिए। लेकिन जेडीयू की सहयोगी बीजेपी ने उसकी इस मांग पर अभी तक चुप्पी साधी हुई है। हालांकि उसने जातीय सर्वेक्षण और आरक्षण बढ़ाने का समर्थन किया था। उसको इस बात का डर सता रहा है कि अगर केंद्र सरकार ने नीतीश कुमार की इस मांग को मान लिया तो अन्य राज्यों से इसी तरह की मांग की जाने लगेगी। ऐसे में हालात संभालना बहुत मुश्किल हो जाएगा।
बिहार जैसे राज्य, जहां की राजनीति में जाति महत्वपूर्ण भूमिका में रहती है, वहां जेडीयू के लिए आरक्षण बढ़ाने का फैसला अस्तित्व का सवाल हो सकता है। बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल जेडीयू पर लगातार इस बात का दबाव डाल रही है कि वह आरक्षण बढ़ाने के फैसले को नौवीं अनुसूची में डालने के लिए बीजेपी पर दवाब बनाए।उसका कहना है कि केंद्र की मोदी सरकार जेडीयू और टीडीपी के भरोसे है, इसलिए जेडीयू को बीजेपी पर दवाब बनाना चाहिए।राजद ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार ने इस मामले की ठीक से पैरवी नहीं की।
वहीं राज्य की राजनीति में पैर जमाने की कोशिश कर रहे चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का कहना है कि उनकी पार्टी अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य  पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अत्यंत पिछड़ा वर्ग (ईबीसी), मुसलमान और सामान्य वर्ग को आनुपातिक आधार पर आरक्षण देगी।

The post बिहार में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बिहार के राजनीतिक दल हरकत में आए appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36642 0
वन रैंक वन पेंशन के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार पर 5 लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया https://bhavishydarpannews.com/?p=36639 https://bhavishydarpannews.com/?p=36639#respond Wed, 31 Jul 2024 07:53:53 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36639 नई दिल्ली । सेना में रिटायर्ड स्थायी कैप्टन को पेंशन के भुगतान से संबंधित वन रैंक वन पेंशन के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार द्वारा तीन महीने में फैसला लेने की मांग वाली दलील ठुकरा दी है और केन्द्र सरकार पर 5 लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया है। […]

The post वन रैंक वन पेंशन के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार पर 5 लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
नई दिल्ली । सेना में रिटायर्ड स्थायी कैप्टन को पेंशन के भुगतान से संबंधित वन रैंक वन पेंशन के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार द्वारा तीन महीने में फैसला लेने की मांग वाली दलील ठुकरा दी है और केन्द्र सरकार पर 5 लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया है। सुप्रीम कोर्ट ने चार हफ्ते मे जुर्माना जमा करने का आदेश दिया है।
सुप्रीम कोर्ट ने 14 नवंबर तक इस मसले पर केन्द्र सरकार को फैसला लेने का आदेश दिया। इस मामले पर केन्द्र सरकार की तरफ से अभी तक कोई फैसला नहीं लिए जाने की दलील पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराज़गी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि  हम 10 लाख का जुर्माना लगा रहे हैं।
⁠जस्टिस संजीव खन्ना ने केन्द्र सरकार के वकील ए एसजी ऐश्वर्या भाटी से कहा कि आप 5 लाख का भुगतान करें। अगर सरकार कोई निर्णय नहीं ले रही है, तो मैं कुछ नहीं कर सकता। इससे इन अधिकारियों को कोई राहत नहीं मिलती।
वन रैंक वन पेंशन योजजा के तहत स्थाई  कैप्टन को देय पेंशन के बारे में अभीतक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। जस्टिस खन्ना ने पूछा कि कितने साल तक ऐसा ही चलता रहेगा?
कोर्ट ने कहा, ⁠वे रिटायर कैप्टन हैं। उनकी कोई बात नहीं सुनी जाती। उनकी सरकार तक इन लोगों तक कोई पहुंच नहीं है ⁠या तो सरकार 10% अधिक भुगतान करना शुरू करें या जितना बनता है उतना भुगतान करें। कोर्ट ने सरकार को कहा है कि आप अपना विकल्प चुनें।

The post वन रैंक वन पेंशन के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार पर 5 लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36639 0
रक्षाबंधन पर बहनों को डाक विभाग का तोहफा, लाया वाटरप्रूफ लिफाफे https://bhavishydarpannews.com/?p=36636 https://bhavishydarpannews.com/?p=36636#respond Wed, 31 Jul 2024 07:51:48 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36636 अंबाला । रक्षाबंधन 19 अगस्त को देशभर में मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती हैं और जो बहनें भाइयों से दूर रहती हैं, वे डाकघर के जरिए राखी  पहुंचा देती हैं। लेकिन इस रक्षा बंधन भारतीय डाक विभाग ने बहनों के लिए वाटरप्रूफ लिफाफे की नई व्यवस्था शुरू की है। इस लेकर […]

The post रक्षाबंधन पर बहनों को डाक विभाग का तोहफा, लाया वाटरप्रूफ लिफाफे appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
अंबाला । रक्षाबंधन 19 अगस्त को देशभर में मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती हैं और जो बहनें भाइयों से दूर रहती हैं, वे डाकघर के जरिए राखी  पहुंचा देती हैं। लेकिन इस रक्षा बंधन भारतीय डाक विभाग ने बहनों के लिए वाटरप्रूफ लिफाफे की नई व्यवस्था शुरू की है।
इस लेकर अंबाला के डाकघर में राखी के लिफाफों की बिक्री शुरू हो चुकी है। इस बार डाकघर ने खास डिजाइनों और रंगों में राखी के लिफाफे उपलब्ध कराए हैं, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। ये लिफाफे न केवल आकर्षक हैं, बल्कि वॉटरप्रूफ भी हैं, जिससे राखी गीली नहीं होगी।
सबसे खास बात यह इसकी कीमत मात्र 10 रुपए है। डाकघर के अधिकारी ने कहा, रक्षाबंधन  के लिए स्पेशल काउंटर लगाए है। इस लिफाफे की कीमत 10 रुपए है। यह वाटरप्रूफ है, देखने में अच्छे दिखाते है। खास बात यह है कि इस लिफाफे की कीमत बहुत कम है। महज 10 रुपए में वाटरप्रूफ लिफाफा हमारे लिए काफी काम का है।

The post रक्षाबंधन पर बहनों को डाक विभाग का तोहफा, लाया वाटरप्रूफ लिफाफे appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36636 0
पाकिस्तान की न्याय व्यवस्था पर खतरा: कट्टरपंथी ने मुख्य न्यायाधीश को मारने की धमकी दी https://bhavishydarpannews.com/?p=36617 https://bhavishydarpannews.com/?p=36617#respond Tue, 30 Jul 2024 12:27:22 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36617 पाकिस्तान में कब क्या हो जाए इस बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। यहां अल्पसंख्यकों पर हमले तो आम हैं लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश भी कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गए हैं। पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश से जुड़ी एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। यहां […]

The post पाकिस्तान की न्याय व्यवस्था पर खतरा: कट्टरपंथी ने मुख्य न्यायाधीश को मारने की धमकी दी appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
पाकिस्तान में कब क्या हो जाए इस बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। यहां अल्पसंख्यकों पर हमले तो आम हैं लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश भी कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गए हैं। पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश से जुड़ी एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। यहां प्रधान न्यायाधीश काजी फैज ईसा की हत्या करने का आदेश देने वाले एक कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी के उप प्रमुख को गिरफ्तार कर लिया गया है।

एक फैसले को लेकर दी गई जान से मारने की धमकी
अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रधान न्यायाधीश के एक फैसले को लेकर उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई थी। फैसला यह था कि उन्होंने अल्पसंख्यक अहमदिया समुदाय के उस व्यक्ति को जमानत दे दी थी जिस पर ईशनिंदा करने का संदेह है। पाकिस्तान में ईशनिंदा को लेकर कई बार अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को निशाना बनाया जाता रहा है।

सिर कलम करने वाले को मिलेंगे एक करोड़ रुपये
पंजाब पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के उप अमीर पीर जहीरुल हसन शाह को आतंकवाद और अन्य आरोपों के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। वह पूर्वी पंजाब प्रांत के ओकारा शहर में छिपा था। मुबारक सानी मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ लाहौर प्रेस क्लब के बाहर आयोजित एक रैली के दौरान दिए गए भाषण के लिए उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद गिरफ्तारी की गई। अपने भाषण के वायरल वीडियो में शाह अपने समर्थकों से यह कहते हुए दिखाई दे रहा है कि जो कोई भी मुख्य न्यायाधीश ईसा का सिर कलम करेगा उसे वह एक करोड़ रुपये देगा।

The post पाकिस्तान की न्याय व्यवस्था पर खतरा: कट्टरपंथी ने मुख्य न्यायाधीश को मारने की धमकी दी appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36617 0
हिज़्बुल्लाह के खिलाफ इजराइल का फैसला: अरब लीग और यूरोपीय संघ की बातचीत का प्रभाव ? https://bhavishydarpannews.com/?p=36614 https://bhavishydarpannews.com/?p=36614#respond Tue, 30 Jul 2024 12:23:47 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36614 इजराइल के कब्जे वाली गोलान हाइट्स पर हुए हमले ने 12 बच्चों और एक किशोर की जान ले ली. इस हमले का आरोप यूनाइटेड स्टेट और इजराइल ने हिजबुल्लाह पर लगाया है. हालांकि, हिजबुल्लाह ने इस हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया है. इस हमले के बाद से ही हिजबुल्लाह और इजराइल के […]

The post हिज़्बुल्लाह के खिलाफ इजराइल का फैसला: अरब लीग और यूरोपीय संघ की बातचीत का प्रभाव ? appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
इजराइल के कब्जे वाली गोलान हाइट्स पर हुए हमले ने 12 बच्चों और एक किशोर की जान ले ली. इस हमले का आरोप यूनाइटेड स्टेट और इजराइल ने हिजबुल्लाह पर लगाया है. हालांकि, हिजबुल्लाह ने इस हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया है. इस हमले के बाद से ही हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच ऑल आउट वार छिड़ने के संभावनाएं बढ़ गई हैं. जिसको लेकर अरब लीग, यूरोपीय यूनियन और दूसरे देशों के नेताओं ने चिंता जाहिर की है. यूरोपीय यूनियन के चीफ ने इस मसले को सुलझाने के लिए अरब लीग और लेबनान अधिकारियों से चर्चा की है. इजराइल ने हमले के जवाब में हिजबुल्लाह के कई ठिकानों को निशाना बनाया. इजराइल की वॉर कैबिनेट ने रविवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार को हमले का जवाब देने के लिए तरीके और समय पर फैसला लेने की इजाजत दे दी है. अब नेतन्याहू सरकार तय करेगी कि हमले का जवाब कब और कैसे दिया जाएगा. नेतन्याहू पहले कह चुके हैं कि वे इस हमले का हिजबुल्लाह को कड़ा जवाब देंगे. वॉर कैबिनेट से अप्रूवल मिलने के बाद हिजबुल्लाह पर सख्त कार्रवाई के सभी रास्ते खुल गए हैं.

लेबनान सीमा पर बिगड़ते हालात को देखते हुए यूरोपीय यूनियन के चीफ ने अरब लीग और लेबनान अधिकारियों से मौजूदा हालात पर चर्चा की है. EU के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने बताया कि उन्होंने लेबनान के विदेश मंत्री अब्दुल्ला हबीब और अरब लीग के महासचिव अहमद अबुल घीत से गोलान हाइट्स के मजदल शम्स शहर पर रॉकेट हमले के बारे में बात की है, जिसमें शनिवार को 12 बच्चे और किशोर मारे गए थे. बोरेल ने कहा कि चर्चा का केंद्र मजदल शम्स हमले की वजह, क्षेत्रीय युद्ध से बचने के तरीकों और गाजा में सीजफायर समझौता रहा. बोरेल ने सोशल मीडिया पर ये भी लिखा, “पहले ही बहुत सारे बच्चे मारे जा चुके हैं.” दुनिया के नेता जंग को रोकने और हिजबुल्लाह इजराइल तनाव को सुलझाने की कोशिशों में लगे हैं. वार प्लान पास होने के बाद देखना होगा कि क्या उनकी कोशिशें कामयाब होती हैं या एक और छोर पर युद्ध की शुरुआत हो जाएगी.

इजराइल इस हमले का जिम्मेदार हिजबुल्लाह को मान रहा है और उससे बदला लेने की तैयारी में जुट गया है. गोलान हाइट्स के ड्रूज शहर पर हुए इस हमले ने फुल फ्लेश वार का डर बढ़ा दिया है. इजराइल की धमकियों के बाद हिजबुल्लाह ने भी कहा है कि अगर फुल फ्लेश वार होता है, तो इसके परिणाम अच्छे नहीं होंगे. हिजबुल्लाह ने हमले को अंजाम देने से इनकार किया है, लेकिन उसने इजराइली सेना के ठिकानों पर अपने रोजाना होने वाले रॉकेट हमलों को भी जारी रखा है.

The post हिज़्बुल्लाह के खिलाफ इजराइल का फैसला: अरब लीग और यूरोपीय संघ की बातचीत का प्रभाव ? appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36614 0