पाकिस्तान Archives - BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER https://bhavishydarpannews.com/?cat=341 Thu, 01 Feb 2024 10:04:09 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=6.6.2 पाकिस्तान के बलूच प्रांत में आतंक का खूनी खेल, चार अधिकारी और दो नागरिकों की मौत https://bhavishydarpannews.com/?p=34631 https://bhavishydarpannews.com/?p=34631#respond Thu, 01 Feb 2024 10:04:09 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=34631 कराची । पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने तीन हमले किए, जिनमें चार अधिकारी और दो नागरिकों की मौत हो गई। इस दौरान गोलीबारी में नौ आतंकवादी ढेर हो गए। अधिकारियों ने बताया कि तीन हमलों में से एक हमला उच्च सुरक्षा वाली जेल पर भी किया गया। इंटर सर्विसेज […]

The post पाकिस्तान के बलूच प्रांत में आतंक का खूनी खेल, चार अधिकारी और दो नागरिकों की मौत appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
कराची । पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने तीन हमले किए, जिनमें चार अधिकारी और दो नागरिकों की मौत हो गई। इस दौरान गोलीबारी में नौ आतंकवादी ढेर हो गए। अधिकारियों ने बताया कि तीन हमलों में से एक हमला उच्च सुरक्षा वाली जेल पर भी किया गया।
इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स (आईएसपीआर) की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि 29 और 30 जनवरी की रात को, आत्मघाती हमलावरों सहित कई आतंकवादियों ने बलूचिस्तान में माच और कोलपुर परिसरों पर हमला किया। हमलों का कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने प्रभावी ढंग से जवाब दिया। इस दौरान हुई गोलीबारी में नौ आतंकवादी मारे गए और तीन घायल हो गए जिन्हें सुरक्षा बलों ने पकड़ लिया।
आईएसपीआर ने चार सुरक्षाकर्मियों और दो नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की। विज्ञप्ति में कहा गया है कि आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा बल तुरंत तैनात हो गए हैं और आतंकवादियों को पकड़ने के लिए अभियान चला रहे हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पहले कहा था कि केंद्रीय माच जेल पर कम से कम 15 रॉकेट दागे गए।
प्रतिबंधित अलगाववादी समूह ‘बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी’ (बीएलए), मजीद समूह ने हमलों की जिम्मेदारी ली है। हमलों के बाद, सुरक्षा बलों और पहाड़ों में पीछे हटने की कोशिश कर रहे हमलावरों के बीच कई घंटे भारी गोलीबारी हुई। बलूचिस्तान के कार्यवाहक सूचना मंत्री जान अचकजई ने कहा कि माच में अंतिम निकासी अभियान अभी भी जारी है। अचकजई ने कहा, ‘‘क्षेत्र में स्थिति काबू में है। सुरक्षा बलों पर हुआ हमला इस साल आतंकवादियों द्वारा किया गया सबसे घातक हमला है। बीएलए ने 18 जनवरी को ईरान में उनके शिविरों पर पाकिस्तान के हमलों के बाद बलूचिस्तान और अन्य जगहों पर सुरक्षा बलों पर हमले शुरू करने की धमकी दी थी। ईरान में बीएलए के शिविरों पर हमलों में करीब नौ लोग मारे गए थे। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत, साथ ही ईरान के पड़ोसी सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में दो दशकों से अधिक समय से बलूच राष्ट्रवादियों का विद्रोह जारी है। सरकार उग्रवाद को खत्म करने का दावा करती है, लेकिन प्रांत में हिंसा जारी है।

The post पाकिस्तान के बलूच प्रांत में आतंक का खूनी खेल, चार अधिकारी और दो नागरिकों की मौत appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=34631 0
पाकिस्तान और बांग्लादेश में आज भी कई जगहों के नाम राम के नाम पर https://bhavishydarpannews.com/?p=34275 https://bhavishydarpannews.com/?p=34275#respond Thu, 25 Jan 2024 10:55:08 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=34275 नई दिल्ली। भारतीय उपमहाद्वीप में एक समय में तमाम जगहों के नाम हिंदू देवी देवताओं और राम के नाम पर थे, लेकिन पाकिस्तान और बांग्लादेश में आजादी के बाद से काफी नाम बदले जा चुके हैं। लेकिन आपको हैरानी होगी कि पाकिस्तान और बांग्लादेश में अब भी कई जगहों के नाम राम के नाम पर हैं। […]

The post पाकिस्तान और बांग्लादेश में आज भी कई जगहों के नाम राम के नाम पर appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
नई दिल्ली। भारतीय उपमहाद्वीप में एक समय में तमाम जगहों के नाम हिंदू देवी देवताओं और राम के नाम पर थे, लेकिन पाकिस्तान और बांग्लादेश में आजादी के बाद से काफी नाम बदले जा चुके हैं। लेकिन आपको हैरानी होगी कि पाकिस्तान और बांग्लादेश में अब भी कई जगहों के नाम राम के नाम पर हैं। कई जगहों के नाम हिदू देवी-देवताओं के नाम पर हैं। हालांकि पाकिस्तान में बहुत से नाम बदले जा चुके हैं।
चिनाब नदी के किनारे बसा पाकिस्तान का एक छोटा सा शहर है रसूल नगर। ये पंजाब के वजीराबाद जिले में मौजूद है। बंटवारे और आजादी के बाद भी शहर का नाम बहुत दिनों तक रामनगर था। जब बंटवारा होने लगा तब यहां से सिख और हिंदू ज्यादातर भारत भाग आए। 50 के दशक में इस जगह का नाम बदल दिया गया।
अब ये रसूल नगर है। ये जगह इसलिए भी खास है, क्योंकि यहीं अंग्रेजों और सिखों के बीच 18 नवंबर 1848 के एक बड़ी लड़ाई लड़ी गई थी, जिसे रामनगर की लड़ाई कहते हैं।  एक जमाने में ये पंजाब के पूर्व शासक रणजीत सिंह के राज में खास बाजार का केंद्र था। जिन्हें पंजाब का शेर भी कहा जाता है, ने अपना समय इस क्षेत्र में चिनाब नदी के तट पर बिताया था जब वह पंजाब के शासक थे, रसूल नगर उस समय कई चीजों का मुख्य बाजार था।  जब नवंबर 1848 में सिखों और ब्रिटिशों के बीच रामनगर की लड़ाई लड़ी गई तब सिखों ने ब्रिटिशों के अचानक हमले के कोशिश को नाकाम कर दिया। लेकिन इसके बाद जब युद्ध हुआ तब सिख हार गए। इसके बाद फिर दूसरा युद्ध भी हुआ। जिसमें सिखों की जीत हुई। ये बहुत बड़ी बात थी। सिख बहुत बहादुरी से लड़े थे।
पाकिस्तान में नाम बदलने की परंपरा विभाजन के तुरंत बाद ही शुरू हो गई थी।  विभाजन के बाद नए बने देश ने खुद को भारतीय विरासत से दूर करने की कोशिश की। तब पाकिस्तान ने एक मुस्लिम देश की पहचान बनाने की कोशिश की, जो पड़ोसी दक्षिण एशियाई देशों की बजाय अरब देशों के ज्यादा करीब दिखाई दे।
वैसे कराची में अब भी रामचंद्र टेंपल रोड बरकरार है। ये रोड कराची के राम मंदिर की ओर जाती है, लिहाजा इसका नाम रामचंद्र टेंपल रोड है। इस तरह वहां आत्माराम प्रीतमदास रोड, बलूचिस्तान में हिंगलाज और खैबर पख़्तूनख़्वा में हरिपुर प्रांत के नाम बने हुए हैं। लाहौर में ऐसी कई जगहें हैं जिनके हिंदू या सिख नाम थे, जो बदले गए। जैसे लाहौर का एक इलाका था कृष्ण नगर। इसका नाम बदलकर इस्लामपुर रख दिया गया। जैन मंदिर चौक को बाबरी मस्जिद चौक कर दिया गया। बलूचिस्तान में हिंदू बाग नाम को अब मुस्लिम बाग कहा जाता है।
वैसे लाहौर से बिल्कुल करीब एक कस्बा है, जिसका नाम नक्शे पर अब भी रामपुर ही है, ये बिल्कुल शहर के करीब है।
इस तरह बांग्लादेश में चिटगांव में एक तहसील रामनगर के नाम से है, तब बांग्लादेश में ही जेसोर सदर में एक कस्बा रामनगर यूनियन के तौर पर जाना जाता है।  वैसे बांग्लादेश के चिटागांग डिविजन में एक शहर ब्राह्णणबारिया अब भी मौजूद है तब लक्ष्मीपुर जिला भी। इसतरह ढाका डिविजन में गोपालगंज और नारायणगंज जैसे जिले अब भी हैं।
नेपाल में जरूर अलग अलग जिलों में रामनगर नाम से 09 जगहें हैं, जो गांव या कस्बे के तौर पर हैं और सभी तकरीबन नगरपालिका क्षेत्र हैं। भारत के पड़ोसी मुल्क में एक बड़ा शहर है मोलूमीन। इतिहास बताता है कि पुराने समय में एक भारत के किसी शासक के अधीन था, तब इसका नाम रामपुर था।

The post पाकिस्तान और बांग्लादेश में आज भी कई जगहों के नाम राम के नाम पर appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=34275 0
ईरान लगातार चेतावनी दे रहा है कि जैश-उल-अदल आतंकवादी समूह उसके सुरक्षाबलों पर हमले करने के लिए पाकिस्तान की भूमि का इस्तेमाल कर रहा है और बलूचिस्तान के सीमावर्ती शहर पंजगुर में इसके ठिकाने हैं. पाकिस्तान ने कहा, ‘ईरानी विदेश मंत्रालय के संबंधित वरिष्ठ अधिकारी के समक्ष इसे लेकर पहले ही कड़ा विरोध दर्ज कराया जा चुका है. https://bhavishydarpannews.com/?p=34163 https://bhavishydarpannews.com/?p=34163#respond Thu, 18 Jan 2024 07:28:07 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=34163 ईरान लगातार चेतावनी दे रहा है कि जैश-उल-अदल आतंकवादी समूह उसके सुरक्षाबलों पर हमले करने के लिए पाकिस्तान की भूमि का इस्तेमाल कर रहा है और बलूचिस्तान के सीमावर्ती शहर पंजगुर में इसके ठिकाने हैं. पाकिस्तान ने कहा, ‘ईरानी विदेश मंत्रालय के संबंधित वरिष्ठ अधिकारी के समक्ष इसे लेकर पहले ही कड़ा विरोध दर्ज कराया […]

The post ईरान लगातार चेतावनी दे रहा है कि जैश-उल-अदल आतंकवादी समूह उसके सुरक्षाबलों पर हमले करने के लिए पाकिस्तान की भूमि का इस्तेमाल कर रहा है और बलूचिस्तान के सीमावर्ती शहर पंजगुर में इसके ठिकाने हैं. पाकिस्तान ने कहा, ‘ईरानी विदेश मंत्रालय के संबंधित वरिष्ठ अधिकारी के समक्ष इसे लेकर पहले ही कड़ा विरोध दर्ज कराया जा चुका है. appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
ईरान लगातार चेतावनी दे रहा है कि जैश-उल-अदल आतंकवादी समूह उसके सुरक्षाबलों पर हमले करने के लिए पाकिस्तान की भूमि का इस्तेमाल कर रहा है और बलूचिस्तान के सीमावर्ती शहर पंजगुर में इसके ठिकाने हैं. पाकिस्तान ने कहा, ‘ईरानी विदेश मंत्रालय के संबंधित वरिष्ठ अधिकारी के समक्ष इसे लेकर पहले ही कड़ा विरोध दर्ज कराया जा चुका है.ईरान लगातार चेतावनी दे रहा है कि जैश-उल-अदल आतंकवादी समूह उसके सुरक्षाबलों पर हमले करने के लिए पाकिस्तान की भूमि का इस्तेमाल कर रहा है और बलूचिस्तान के सीमावर्ती शहर पंजगुर में इसके ठिकाने हैं. पाकिस्तान ने कहा, ‘ईरानी विदेश मंत्रालय के संबंधित वरिष्ठ अधिकारी के समक्ष इसे लेकर पहले ही कड़ा विरोध दर्ज कराया जा चुका है.

The post ईरान लगातार चेतावनी दे रहा है कि जैश-उल-अदल आतंकवादी समूह उसके सुरक्षाबलों पर हमले करने के लिए पाकिस्तान की भूमि का इस्तेमाल कर रहा है और बलूचिस्तान के सीमावर्ती शहर पंजगुर में इसके ठिकाने हैं. पाकिस्तान ने कहा, ‘ईरानी विदेश मंत्रालय के संबंधित वरिष्ठ अधिकारी के समक्ष इसे लेकर पहले ही कड़ा विरोध दर्ज कराया जा चुका है. appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=34163 0
अब Pakistan ने Iran में किया अटैक, Airstrike के जवाब में कई आतंकी ठिकानों पर हमले का किया दावा https://bhavishydarpannews.com/?p=34159 https://bhavishydarpannews.com/?p=34159#respond Thu, 18 Jan 2024 07:21:06 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=34159 ईरान द्वारा की गई एयरस्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. अब पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया है कि पाकिस्तान ने ईरान में कई आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया है. यह हमला कब और कहां पर किया गया, इसे लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. ईरान या पाकिस्तान की ओर से […]

The post अब Pakistan ने Iran में किया अटैक, Airstrike के जवाब में कई आतंकी ठिकानों पर हमले का किया दावा appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
ईरान द्वारा की गई एयरस्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. अब पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया है कि पाकिस्तान ने ईरान में कई आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया है. यह हमला कब और कहां पर किया गया, इसे लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. ईरान या पाकिस्तान की ओर से भी इस हमले को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, ईरान में बीएलए आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाकर यह हमले किए गए हैं. पाकिस्तान दावा करता है कि ईरान के अंदर बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) बलूचिस्तान लिबरेशन फोर्स (BLF) जैसे बलूच अलगाववादी उग्रवादी समूह सक्रिय हैं, जो पाकिस्तान विरोधी गतिविधियों को अंजाम देते हैं.

पाकिस्तान का आरोप

पाकिस्तान का दावा है कि बलूचिस्तान लिबरेशन फ़्रंट और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ईरान में रहकर पाकिस्तान के खिलाफ साजिश रचते हैं और हमले करते हैं. पाकिस्तान का दावा है कि ईरान ऐसे संगठनों को आश्रय देकर उनकी मदद करता है. वहीं ईरान ऐसे दावों का हमेशा खंडन करता आया है.

बलूच करते हैं पाकिस्तान का विरोध

दरअसल उत्तर में बलूचिस्तान की सीमा अफगानिस्तान तथा पश्चिम में ईरान से सटी हुई है. बलूचिस्तान हमेशा से ही खनिज संसंधानों से संपन्न प्रांत रहा है. बलूच हमेशा पाकिस्तान से अपनी आजादी की मांग करते रहे हैं और अपने इलाके से महत्वपूर्ण खनिज संसाधनों को निकालने का विरोध करते हैं. पहले यहां पाकिस्तान खनिज संसाधनों का दोहन करता था और बाद में उसने चीन को इसकी अनुमति दे दी, तब से बलूच नागरिकों का विरोध और बढ़ गया है. इसी विरोध के चलते BLA और BLF जैसे संगठन पाकिस्तानी सैन्य बलों तथा चीनी सैनिकों को निशाना बनाते रहे हैं.ईरान लगातार चेतावनी दे रहा है कि जैश-उल-अदल आतंकवादी समूह उसके सुरक्षाबलों पर हमले करने के लिए पाकिस्तान की भूमि का इस्तेमाल कर रहा है और बलूचिस्तान के सीमावर्ती शहर पंजगुर में इसके ठिकाने हैं. पाकिस्तान ने कहा, ‘ईरानी विदेश मंत्रालय के संबंधित वरिष्ठ अधिकारी के समक्ष इसे लेकर पहले ही कड़ा विरोध दर्ज कराया जा चुका है.

 

The post अब Pakistan ने Iran में किया अटैक, Airstrike के जवाब में कई आतंकी ठिकानों पर हमले का किया दावा appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=34159 0
आतंकरोधी विभाग के चार कर्मचारियों पर बलूच युवाओं की हत्या मामले में केस दर्ज https://bhavishydarpannews.com/?p=33716 https://bhavishydarpannews.com/?p=33716#respond Mon, 11 Dec 2023 09:27:51 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=33716 इस्लामाबाद । पाकिस्तान के आतंकरोधी विभाग के चार कर्मचारियों पर बलूच युवाओं की हत्या के मामले में केस किया गया है। पाक अखवार डॉन के अनुसार तुरबत में बलूच युवाओं की हत्या को लेकर ये केस किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट द्वारा फर्जी मुठभेड़ में 4 युवाओं के मारे जाने के […]

The post आतंकरोधी विभाग के चार कर्मचारियों पर बलूच युवाओं की हत्या मामले में केस दर्ज appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
इस्लामाबाद । पाकिस्तान के आतंकरोधी विभाग के चार कर्मचारियों पर बलूच युवाओं की हत्या के मामले में केस किया गया है। पाक अखवार डॉन के अनुसार तुरबत में बलूच युवाओं की हत्या को लेकर ये केस किया गया है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट द्वारा फर्जी मुठभेड़ में 4 युवाओं के मारे जाने के बाद पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में विरोध-प्रदर्शन हुआ था। फर्जी मुठभेड़ में मारे गए युवक के परिवार ने केच जिले में विरोध किया था। परिवार के सदस्यों के अनुसार बख्श और 3 अन्य लोगों को एक फर्जी मुठभेड़ में मार दिया गया था। हालांकि आतंकवाद-रोधी विभाग ने परिवार के आरोपों को बेबुनियाद बताया था।

The post आतंकरोधी विभाग के चार कर्मचारियों पर बलूच युवाओं की हत्या मामले में केस दर्ज appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=33716 0
Bomb Blast in Pakistan: आतंकियों के निशाने पर फिर आया पाकिस्तान, बलूचिस्तान में बम विस्फोट से 2 की मौत, 8 लोग घायल https://bhavishydarpannews.com/?p=29017 https://bhavishydarpannews.com/?p=29017#respond Wed, 15 Mar 2023 03:49:00 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=29017 Bomb Blast In Pakistan Balochistan: पाकिस्तान में राजनीतिक संकट के बीच मंगलवार (14 मार्च) रात बलूचिस्तान एरिया में एक बम विस्फोट हुआ. खुजदार में हुए इस विस्फोट में करीब दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 8 लोग घायल हो गए.   पाकिस्तानी न्यूज चैनल के मुताबिक, बम धमाका बलूचिस्तान के खुजदार शहर में आगा सुल्तान […]

The post Bomb Blast in Pakistan: आतंकियों के निशाने पर फिर आया पाकिस्तान, बलूचिस्तान में बम विस्फोट से 2 की मौत, 8 लोग घायल appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>

Bomb Blast In Pakistan Balochistan: पाकिस्तान में राजनीतिक संकट के बीच मंगलवार (14 मार्च) रात बलूचिस्तान एरिया में एक बम विस्फोट हुआ. खुजदार में हुए इस विस्फोट में करीब दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 8 लोग घायल हो गए.

 

पाकिस्तानी न्यूज चैनल के मुताबिक, बम धमाका बलूचिस्तान के खुजदार शहर में आगा सुल्तान इब्राहिम रोड पर हुआ. खुजदार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) फहद खोसा ने इस हमले की पुष्टि करते हुए बताया कि एक वाहन को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) के जरिए निशाना बनाया गया था.

आतंकियों ने व्यापारी को बनाया था निशाना

फहद खोसा ने बताया कि इस विस्फोट में डॉन संवाददाता वाहिद शाहवानी के बेटे नवीद शाहवानी (20 वर्षीय) और अमानुल्लाह नाम के एक व्यापारी की मौत हुई है. वहीं आठ लोग अभी घायल हैं. एसएसपी ने यह भी कहा कि प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि अपराधियों ने व्यापारी को निशाना बनाया था.

बिलावल भुट्टो ने हमले की निंदा की

वहीं, इस हमले की निंदा करते हुए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कहा कि “निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाने वालों का देश या धर्म से कोई लेना-देना नहीं है और उन्हें इंसान भी नहीं कहा जा सकता. सरकार और राष्ट्र आतंकवाद को खत्म करने पर आमादा है.”

बलूचिस्तान के सीएम ने जताया दुख

वहीं, बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री मीर अब्दुल कुदूस बिजेन्जो ने भी विस्फोट की निंदा की और हमले में जान गंवाने वाले लोगों के लिए दुख व्यक्त किया और परिवारों के प्रति संवेदना जताई. उन्होंने कहा, “आतंकवादी निर्दोष नागरिकों को निशाना बना रहे हैं. आतंक और अराजकता फैलाकर प्रांत को अस्थिर करने की साजिश को नाकाम किया जाएगा.” खुजदार में सुरक्षा को और प्रभावी बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा, “हमें आतंकवादियों के खिलाफ एकजुट होना होगा.”

पिछले महीने भी हुआ था ऐसा हमला

बता दें कि इसी तरह का एक आतंकी हमला पिछले महीने हुआ था, जहां बलूचिस्तान के खुजदार जिले में एक चुंबकीय बम हमले में पुलिस वैन चालक और एक अधिकारी की मौत हो गई थी, जबकि एक घायल हो गया था. पाकिस्तानी अखबार डॉन ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि फरवरी में एक और घटना हुई थी, जिसमें पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के कोहलू जिले में एक विस्फोट में फ्रंटियर कोर के दो अधिकारियों की मौत हो गई थी और तीन सैनिक घायल हो गए थे.

The post Bomb Blast in Pakistan: आतंकियों के निशाने पर फिर आया पाकिस्तान, बलूचिस्तान में बम विस्फोट से 2 की मौत, 8 लोग घायल appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=29017 0
Imran Khan Arrest: इमरान खान की गिरफ्तारी पर आमने-सामने पुलिस और PTI समर्थक, 14 घंटे से जारी हिंसक झड़प https://bhavishydarpannews.com/?p=28993 https://bhavishydarpannews.com/?p=28993#respond Wed, 15 Mar 2023 03:17:24 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=28993 पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर पाक में मंगलवार (14 मार्च) से शुरू हुआ बवाल बुधवार सुबह भी जारी है. लाहौर में अब भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है. पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान को गिरफ्तार करने के लिए जमान पार्क स्थित उनके आवास पर और पुलिस फोर्स बुलाई गई है. यहां […]

The post Imran Khan Arrest: इमरान खान की गिरफ्तारी पर आमने-सामने पुलिस और PTI समर्थक, 14 घंटे से जारी हिंसक झड़प appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर पाक में मंगलवार (14 मार्च) से शुरू हुआ बवाल बुधवार सुबह भी जारी है.

लाहौर में अब भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है. पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान को गिरफ्तार करने के लिए जमान पार्क स्थित उनके आवास पर और पुलिस फोर्स बुलाई गई है.

यहां इमरान खान की गिरफ्तारी के लिए पार्टी समर्थकों और पुलिस फोर्स के बीच 14 घंटे से अधिक समय से गतिरोध चल रहा है. फिलहाल पार्टी समर्थकों के हिंसक विरोध की वजह से इमरान खान की गिरफ्तारी नहीं हुई है.

इमरान खाने किए कई सवाल

एक तरफ जहां प्रशासन ने इमरान खान को अरेस्ट करने के लिए और फोर्स की व्यवस्था की तो वहीं, दूसरी तरफ इमरान खान ने अपने समर्थकों से जमान पार्क में फिर से इकट्ठा होने की अपील कर और भीड़ जुटाई. इमरान ने बुधवार सुबह करीब 4:20 बजे अपने समर्थकों को संबोधित किया और कहा कि उन्हें गिरफ्तार करने के और प्रयास किए जा रहे हैं. एक वीडियो संदेश में इमरान ने कहा “जिस तरह से पुलिस ने हमारे लोगों पर हमला किया, इसका कोई उदाहरण नहीं है. इतने कम लोगों पर इस तरह हमला करने की वजह क्या है?”

पुलिस की कार्रवाई को बताया लंदन योजना का हिस्सा

इमरान खान ने आरोप लगाया कि “यह लंदन की योजना का हिस्सा है और इमरान को जेल में डालने, पीटीआई को गिराने और नवाज शरीफ के खिलाफ सभी मामलों को खत्म करने के लिए वहां एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं.”

बुधवार सुबह भी होती रही पुलिस और समर्थकों में झड़प

दूसरी तरफ इमरान खान की अपील के बाद उनके समर्थकों की और भीड़ जुटने लगी. उनके विरोध को रोकने के लए ज़मन पार्क में बुधवार सुबह पुलिस रुक-रुक कर आंसू गैस के गोले दाग रही है. सुबह 3:36 बजे पीटीआई के सोशल मीडिया फोकल पर्सन अजहर मशवानी ने दावा किया कि माल रोड और धरमपुरा में फिर से गोलाबारी शुरू हो गई है. उन्होंने आरोप लगाया कि “अज्ञात व्यक्ति ऑपरेशन की निगरानी कर रहे थे, जबकि लाहौर के पुलिस अधिकारी बिलाल सिद्दीकी काम्याना और पुलिस उप महानिरीक्षक हैदर अशरफ जमीन पर ऑपरेशन का नेतृत्व कर रहे थे.”

इमरान खान के घर और आसपास की बिजली काटी गई

इस बीच, पीटीआई नेता मुसर्रत चीमा ने आरोप लगाया कि जमान पार्क की बिजली काट दी गई और अब ब्लैक आउट हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार शाम को जो पुलिस पहले इमरान के घर के बाहर एक सुरक्षा बैरियर पर डेरा डाले हुए थी, उसे बुधवार सुबह मॉल रोड की ओर पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है. पीटीआई कार्यकर्ताओं ने इमरान के आवास के साथ-साथ कैनाल रोड की ओर जाने वाले रास्ते को भी घेर लिया है.

दूसरे शहरों में सड़कों पर उतरे इमरान समर्थक

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस की तरफ से पीटीआई समर्थकों पर बल प्रयोग करने के बाद इमरान की अपील के बाद और सपोर्टर जगह-जगह विरोध में उतर आए हैं. इस्लामाबाद, पेशावर, कराची, रावलपिंडी और अन्य शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है.

The post Imran Khan Arrest: इमरान खान की गिरफ्तारी पर आमने-सामने पुलिस और PTI समर्थक, 14 घंटे से जारी हिंसक झड़प appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=28993 0
पाकिस्तान के इस खिलाड़ी ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का किया ऐलान https://bhavishydarpannews.com/?p=28533 https://bhavishydarpannews.com/?p=28533#respond Mon, 06 Mar 2023 23:49:11 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=28533 पाकिस्तान के टी-20 स्पेशलिस्ट गेंदबाज सोहैल तनवीर ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. सोहैल तनवीर ने ट्विटर पर इसका ऐलान किया. पाकिस्तान के 38 साल के इस गेंदबाज के नाम 100 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय विकेट है. सोहैल तनवीर लंबे समय से राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं थे, उन्होंने […]

The post पाकिस्तान के इस खिलाड़ी ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का किया ऐलान appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
पाकिस्तान के टी-20 स्पेशलिस्ट गेंदबाज सोहैल तनवीर ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. सोहैल तनवीर ने ट्विटर पर इसका ऐलान किया. पाकिस्तान के 38 साल के इस गेंदबाज के नाम 100 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय विकेट है.

सोहैल तनवीर लंबे समय से राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं थे, उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच साल 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. सोहैल तनवीर ने ट्विटर पर अपने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहा कि मैं क्रिकेट से सभी इंटरनेशनल फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा करता हूं, मैं घरेलू क्रिकेट और फ्रेंचाइजी टीमों के लिए खेलता रहूंगा. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का धन्यवाद जिन्होंने मुझे देश के लिए खेलने का मौका दिया.

पाकिस्तान के लिए दो टेस्ट, 62 वनडे और 57 टी-20 मैच खेले हैं. उनके नाम 100 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय विकेट है. दो टेस्ट मैच में उन्होंने पांच विकेट लिए हैं. वहीं 62 वनडे मैच में उनके नाम 71 विकेट है. 57 टी-20 मैच में उन्होंने 54 विकेट हासिल किए हैं. सोहैल तनवीर आईपीएल का भी हिस्सा रहे हैं. 11 आईपीएल मैच में उनके नाम 22 विकेट है.

The post पाकिस्तान के इस खिलाड़ी ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का किया ऐलान appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=28533 0
Pakistan: बलूचिस्तान में विस्फोट में दो पुलिसकर्मियों की मौत, दो घायल, पुलिस मौके पर मौजूद https://bhavishydarpannews.com/?p=28030 https://bhavishydarpannews.com/?p=28030#respond Sat, 25 Feb 2023 22:13:11 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=28030 बलूचिस्तान के खुजदार जिले में शनिवार को हुए विस्फोट में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई, जबकि दो घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, खुजदार के पुलिस अधीक्षक (एसपी) फहद खान खोसो के सुरक्षा दस्ते को “रिमोट-नियंत्रित विस्फोट” में झालावां कॉम्प्लेक्स के पास निशाना बनाया गया। एक पुलिसकर्मी की मौके पर ही मौत […]

The post Pakistan: बलूचिस्तान में विस्फोट में दो पुलिसकर्मियों की मौत, दो घायल, पुलिस मौके पर मौजूद appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
बलूचिस्तान के खुजदार जिले में शनिवार को हुए विस्फोट में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई, जबकि दो घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, खुजदार के पुलिस अधीक्षक (एसपी) फहद खान खोसो के सुरक्षा दस्ते को “रिमोट-नियंत्रित विस्फोट” में झालावां कॉम्प्लेक्स के पास निशाना बनाया गया।

एक पुलिसकर्मी की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक अन्य ने जिला मुख्यालय अस्पताल, खुजदार में दम तोड़ दिया, जहां घायलों को इलाज के लिए ले जाया गया।

एसएचओ सासोली के मुताबिक जब धमाका हुआ तब एसपी खुजदार का दस्ता इलाके में पेट्रोलिंग कर रहा था। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त पुलिस दल विस्फोट स्थल पर पहुंचे और इलाके को घेर लिया। एसएचओ ने कहा कि फिलहाल तलाशी अभियान जारी है।

रिपोर्ट के अनुसार, बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री अब्दुल कुदूस बिजेन्जो ने घटना की निंदा की और मारे गए और घायल हुए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि ऐसी कायरतापूर्ण हरकतें हमारे सुरक्षा बलों का मनोबल नहीं गिरा सकतीं। आगे कहा कि बलूचिस्तान के लोग सुरक्षा बलों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।

बिजेन्जो ने कहा कि आतंकवाद के खतरे को पराजित किया जाएगा। मंत्री ने उन घायलों के लिए प्रार्थना की और निर्देश दिया कि उन्हें सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाएं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की पुख्ता सुरक्षा के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। साथ ही बलूचिस्तान के गृह मंत्री मीर जियाउल्लाह लैंगोव ने भी विस्फोट की निंदा की और जिला प्रशासन को घायलों को इलाज मुहैया कराने का निर्देश दिया।

The post Pakistan: बलूचिस्तान में विस्फोट में दो पुलिसकर्मियों की मौत, दो घायल, पुलिस मौके पर मौजूद appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=28030 0