लखनऊ Archives - BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER https://bhavishydarpannews.com/?cat=405 Fri, 02 Aug 2024 10:55:59 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=6.6.2 बारिश के दौरान हुड़दंग पर सीएम योगी सख्त, डीसीपी समेत तीन अफसर हटाए गए व चार निलंबित https://bhavishydarpannews.com/?p=36741 https://bhavishydarpannews.com/?p=36741#respond Fri, 02 Aug 2024 10:55:59 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36741 लखनऊ । राजधानी लखनऊ में बारिश के दौरान मोटरसाइकिल सवार एक व्यक्ति और उसकी पत्नी पर सड़क पर भरा पानी उछालने और महिला को खींचकर गिराने के मामले में चार पुलिसकर्मियों को निलंबित किये जाने के साथ-साथ संबंधित पुलिस उपायुक्त समेत तीन वरिष्ठ पुलिस अफसरों को पद से हटा दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के […]

The post बारिश के दौरान हुड़दंग पर सीएम योगी सख्त, डीसीपी समेत तीन अफसर हटाए गए व चार निलंबित appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
लखनऊ । राजधानी लखनऊ में बारिश के दौरान मोटरसाइकिल सवार एक व्यक्ति और उसकी पत्नी पर सड़क पर भरा पानी उछालने और महिला को खींचकर गिराने के मामले में चार पुलिसकर्मियों को निलंबित किये जाने के साथ-साथ संबंधित पुलिस उपायुक्त समेत तीन वरिष्ठ पुलिस अफसरों को पद से हटा दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर बृहस्पतिवार को यह कार्रवाई की गई।
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां जारी बयान में बताया कि इस मामले में अब तक चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। अन्य आरोपियों को पकड़ने के लिये क्राइम ब्रांच की टीम को भी जिम्मेदारी दी गयी है। बयान के मुताबिक आदित्यनाथ के निर्देश पर शासन ने मामले में लापरवाही बरतने वाले पुलिस उपायुक्त (पूर्वी) प्रबल प्रताप सिंह, सहायक पुलिस उपायुक्त अमित कुमावत और गोमतीनगर के सहायक पुलिस आयुक्त अंशु जैन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है, जबकि गोमतीनगर थानाध्यक्ष दीपक कुमार पांडेय, समतामूलक चौकी प्रभारी ऋषि विवेक, दारोगा कपिल कुमार, सिपाही धर्मवीर और सिपाही वीरेंद्र कुमार समेत चौकी के सभी पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।
बयान में बताया गया कि इस मामले में अराजक तत्वों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में रिपोर्ट दर्ज करते हुए अब तक चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। बुधवार देर रात दो आरोपियों पवन यादव और सुनील कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया था। उनकी निशानदेही पर दो अन्य आरोपियों अरबाज़ और विराज साहू को भी गिरफ्तार कर लिया गया। इसके साथ ही अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है। वहीं लखनऊ के पुलिस आयुक्त अमरेंद्र कुमार सेंगर ने बताया कि राजधानी में बुधवार तेज बारिश के बाद ताज होटल के निकट गोमतीनगर थाना क्षेत्र में बने अंडरपास के पास जल भराव हो गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान कुछ अराजक तत्वों द्वारा अंडरपास से गुजरने वाले राहगीरों के साथ आपत्तिजनक गतिविधियां करने की सूचना का संज्ञान लेते हुए गोमतीनगर में आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गयी। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता की धारा 191(2), 3(5), 272, 285 और 74 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने/ लज्जाभंग) के तहत रिपोर्ट दर्ज की है।

The post बारिश के दौरान हुड़दंग पर सीएम योगी सख्त, डीसीपी समेत तीन अफसर हटाए गए व चार निलंबित appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36741 0
‘मैं यहां नौकरी करने नहीं आया हूं, यहां से ज्यादा प्रतिष्ठा मठ में है मिलती’’-योगी https://bhavishydarpannews.com/?p=36738 https://bhavishydarpannews.com/?p=36738#respond Fri, 02 Aug 2024 10:44:52 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36738 लखनऊ । यूपी विधानसभा के मानसून सत्र के चौथे दिन यानी गुरुवार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खासे आक्रामक नजर आये। उन्होंने समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पर एकसाथ सिर्फ निशाना ही नहीं साधा बल्कि उन पर जमकर व्यंग्यबाण भी चलाये। उन्होंने कहा कि, ‘यहां पर मैं नौकरी करने नहीं आया हूं। सवाल प्रतिष्ठा का नहीं है। प्रतिष्ठा यहां […]

The post ‘मैं यहां नौकरी करने नहीं आया हूं, यहां से ज्यादा प्रतिष्ठा मठ में है मिलती’’-योगी appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
लखनऊ । यूपी विधानसभा के मानसून सत्र के चौथे दिन यानी गुरुवार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खासे आक्रामक नजर आये। उन्होंने समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पर एकसाथ सिर्फ निशाना ही नहीं साधा बल्कि उन पर जमकर व्यंग्यबाण भी चलाये। उन्होंने कहा कि, ‘यहां पर मैं नौकरी करने नहीं आया हूं। सवाल प्रतिष्ठा का नहीं है। प्रतिष्ठा यहां से ज्यादा मठ में मिल जाती है। उन्होंने कहा कि जो भी अव्यवस्था फैलाने का काम करेगा, उसे भुगतना ही होगा। यह सरकार चलेगी और पूरी मजबूती के साथ चलेगी। उन्होंने कहा कि आप लोगों को बुलडोजर से भी डर, लेकिन यह निर्दाेष लोगों के लिए नहीं है। यह उन अपराधियों के लिए है, जो व्यापारी और बेटी की सुरक्षा में सेंध लगाने का काम कारते हैं। मैं यहां नौकरी करने नहीं आया हूं, जो करेगा, वो भुगतेगा। योगी ने कहा कि इस तरह से गुमराह करने वाले तथ्यों को लेकर आप लोग घूमते हैं।
इसके अलावा योगी आदित्यनाथ ने सपा की लोकसभा चुनाव में मिली जीत पर कहा कि काठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ने वाली है। सीएम ने कहा कि 2027 में खटाखट नहीं, कांग्रेस और सपा का सफाचट होगा। सीएम योगी लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस और सपा द्वारा फैलाए गए संविधान खत्म करने के झूठ पर भी विपक्ष आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि संविधान का गला घोटने वाले कौन लोग थे? विपक्ष के लोग कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार आएंगे तो संविधान खत्म कर देंगे। प्रधानमंत्री मोदी 10 वर्ष से सत्ता में हैं, क्या संविधान खत्म हुआ, नहीं! बल्कि प्रधानमंत्री मोदी के रहते संविधान और मजबूत हुआ है। सीएम योगी ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का सम्मान जितना प्रधानमंत्री मोदी ने किया, उतना किसी ने नहीं किया। उन्होंने कहा कि विपक्ष ने प्रधानमंत्री मोदी के बारे में अफवाह फैलाने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहब भीम राव अंबेडकर को हराने वाली कांग्रेस जनता को गुमराह कर रही है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह सरकार चलेगी और पूरी मजबूती के साथ चलेगी। योगी ने कहा कि सपा के समय ओबीसी को 27 फीसदी भी आरक्षण नहीं मिला है।
कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर विपक्ष द्वारा सरकार को घेरे जाने पर पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्या की एक घटना का जिक्र करते हुए समाजवादी पार्टी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मोइद खान अयोध्या में समाजवादी पार्टी का नेता है और सांसद अवधेश प्रसाद टीम का सक्रिय सदस्य है। 12 साल की एक नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म के मामले में शामिल पाया गया है। इस पर अभी तक समाजवादी पार्टी ने कार्रवाई नहीं की है। योगी ने कहा कि सपा का सक्रिय सदस्य है, आपके सांसद के साथ खा रहा है, बैठ रहा है और साथ रह रहा है, इस पर सपा कुछ नहीं बोल रही है। अति पिछड़ी बालिका से जुड़ी हुई घटना है। इस प्रकार की घटिया हरकर में शामिल है, तभी उसको हल्के में लेने का काम किया जा रहा है। वहीं मुख्यमंत्री ने एक और घटना का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कल ही हरदोई में एक दुर्भाग्यपूर्ण एक घटना घटती हुई। हरदोई में समाजवादी पार्टी का पूर्व जिलाध्यक्ष वीरेंद्र यादव उर्फ बीरे द्वारा एक अधिवक्ता की हत्या सरेआम करवाई गई है। इस पर आईपीसी और सीआरपीसी की कोई ऐसी धारा नहीं है, जो इस पर न लगी हो। विभिन्न मामलों में 28 मुकदमे दर्ज हैं। गुंडा एक्ट और यूपी गुंडा एक्ट जैसी गंभीर धाराएं इस पर लगी हुई हैं। वहीं राजधानी के गोमती नगर की घटना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उसमें हम कार्रवाई कर रहे हैं। अपराधियों की सूची मेरे पास आई है, पहला अपराधी है पवन यादव, दूसरा है मोहम्मद अरबाज… ये सदभावना वाले लोग हैं, इनके लिए ट्रेन चलाएंगे? इनके लिए बुलेट ट्रेन चलेगी। पूरी चौकी को सस्पेंड किया, अधिकारियों को वहां से हटाया है, कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि हम सबका सम्मान करेंगे, लेकिन किसी ने अव्यवस्था फैलाने का काम किया तो उसका भुक्तभोगी होना ही पड़ेगा। कल की गोमतीनगर की घटना का भी हमने संज्ञान लिया। उसकी सूची हमारे पास आई है। आप चिंता मत करो। महिला सुरक्षा हमारे लिए बड़ा मुद्दा है। इसीलिए हमने हर एक बेटी-बहन को आश्वस्त किया है। हमने इसको गम्भीरता से लिया है। हमने पूरी पुलिस चौकी सस्पेंड किया है। डिप्टी एसपी सस्पेंड, इंस्पेक्टर को सस्पेंड किया। एडिशनल एसपी सबको सस्पेंड किया। जो भी व्यक्ति अराजकता पैदा करने की कोशिश की तो खुद भुक्तभोगी होगा। मैं आप से भी कहूंगा कि आप अपने लोगों को समझाएं कि कानून में चलें।

The post ‘मैं यहां नौकरी करने नहीं आया हूं, यहां से ज्यादा प्रतिष्ठा मठ में है मिलती’’-योगी appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36738 0
तहसीलों में भ्रष्टाचार को लेकर सपा ने योगी सरकार को घेरा https://bhavishydarpannews.com/?p=36734 https://bhavishydarpannews.com/?p=36734#respond Fri, 02 Aug 2024 10:35:57 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36734 लखनऊ । उत्तर प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के चौथे दिन नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडे ने तहसीलों में भ्रष्टाचार को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार को जमकर घेरा और कहा कि आज तहसीलों में इतना भ्रष्टाचार है कि इसमें सुधार की जरुरत हैं। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था के लिए अपना बुलडोजर चल ही रहा है। […]

The post तहसीलों में भ्रष्टाचार को लेकर सपा ने योगी सरकार को घेरा appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
लखनऊ । उत्तर प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के चौथे दिन नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडे ने तहसीलों में भ्रष्टाचार को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार को जमकर घेरा और कहा कि आज तहसीलों में इतना भ्रष्टाचार है कि इसमें सुधार की जरुरत हैं। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था के लिए अपना बुलडोजर चल ही रहा है। जरा इस बुलडोज़र को तहसीलों पर भी चला दीजिए, तो बेहतर हो जाएगा। इस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया।
नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडे ने सदन में अपनी बात रखते हुए ‘इंडिया करप्शन सर्वे 2019’ की रिपोर्ट का जिक्र किया और कहा कि इस रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में सबसे ज्यादा 37 फीसद भ्रष्टाचार तहसील और राजस्व विभाग में है। यहां पर सैकड़ों मुकदमें पड़े हुए हैं। लंबे समय तक मुकदमों का निस्तारण नहीं हो पाता। उन्होंने कहा कि तहसीलों में किसी तरह की कोई कमी है तो नई भर्ती करके इसका निस्तारण करना चाहिए। ताकि मुकदमों का निस्तारण हो जाए और भ्रष्टाचार न हो। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि आपको सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार लेखपाल का, कानूनगो का, तहसील का, इनमें ही मिलता होगा। इसलिए आप इस पर भी काम कर लीजिए। उन्होंने कहा कि बाकी सब काम तो आप कर ही रहे हैं कानून व्यवस्था पर तो आपका बुलडोज़र चल रहा है। तो इस बुलडोजर को तहसीलों पर भी चला दीजिए, किसी तहसीलदार पर भी चला दिए ताकि गरीबों को न्याय मिल सके। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आप जिन तहसीलों की बात कर रहे हैं। उन्होंने सवाल किया कि क्या ये सच नहीं है कि यहां पर भतीजा और चाचा की एंड कंपनी वसूली के निकलती थी और लेखपालों की तैनाती उस आधार की थी। आज तो नहीं है आज हमने 5 हजार 500 लेखपालों की तैनाती की थी। यूपी में आज भी नियुक्तियां हुईं लेकिन कोई ऊंगली नहीं उठा सकता है।

The post तहसीलों में भ्रष्टाचार को लेकर सपा ने योगी सरकार को घेरा appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36734 0
रेवेन्यू सरप्लस स्टेट बन चुका है यूपी, अपनी जरूरतों को पूरा करने में हम स्वयं हुए सक्षम-योगी https://bhavishydarpannews.com/?p=36731 https://bhavishydarpannews.com/?p=36731#respond Fri, 02 Aug 2024 10:24:00 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36731 लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश आज रेवेन्यू सरप्लस स्टेट बन चुका है और अपनी ज्यादातर आवश्यकताओं की पूर्ति खुद करने में सक्षम हो चुका है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के संकल्प को पूरा करने और प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के […]

The post रेवेन्यू सरप्लस स्टेट बन चुका है यूपी, अपनी जरूरतों को पूरा करने में हम स्वयं हुए सक्षम-योगी appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश आज रेवेन्यू सरप्लस स्टेट बन चुका है और अपनी ज्यादातर आवश्यकताओं की पूर्ति खुद करने में सक्षम हो चुका है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के संकल्प को पूरा करने और प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए 12 हजार 209 करोड़, 93 लाख रुपए का अनुपूरक बजट लाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते फरवरी माह में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पारित मूल बजट की 44 फीसदी धनराशि जारी हो चुकी है और 20 फीसदी खर्च भी हुए हैं।
सीएम योगी गुरुवार को विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान अनुपूरक बजट को लेकर सरकार का मत स्पष्ट कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इसके बाद अब वित्तीय वर्ष 2024-25 के मूल बजट का आकार साढ़े सात लाख करोड़ रुपए का हो चुका है। यह 2015-16 के बजट के आकार से दोगुना है। उन्होंने कहा कि यूपी की बढ़ती आवश्यकताओं के अनुरूप प्रदेश के बजट का दायरा बढ़ाया गया है। सीएम योगी ने इस बात की भी जानकारी दी कि 11 विभागों के माध्यम से 196 योजनाओं के लिए 70 हजार करोड़ रुपए का डीबीटी के जरिए हुआ हस्तांतरण है, जो गरीब जनता के खातों में सीधे ट्रांसफर हुआ है। डीबीटी कैसे एक गरीब को भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था देने में सहायक होती है, यह उसका बड़ा उदाहरण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें विरासत में जैसा यूपी मिला था और आज जैसा यूपी आज है, वो सबके सामने है। हमने अटल जी की पंक्तियों से प्रेरणा प्राप्त की है, कि ‘‘मनुष्य को चाहिए कि वह परिस्थितियों से लड़े, एक स्वप्न टूटे, तो दूसरा गढ़े…’’
सीएम ने कहा कि फरवरी में मूल बजट पारित करके अप्रैल में वित्तीय वर्ष शुरू होते ही हमने उसका उपयोग करना शुरू कर दिया। 2024-25 का मूल बजट 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपए का था। हालांकि वित्तीय वर्ष शुरू होते ही आम चुनाव का वक्त आ गया, इसके बावजूद विभिन्न विभागों के लिए बजट का औसतन 44 फीसदी धनराशि रिलीज हुई है और 20 फीसदी से अधिक खर्च भी हुआ है। हमने बिना भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लिए सरकार की कार्ययोजना को आगे बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा कैपिटल एक्सपेंडिचर इस बात को दर्शाता है कि बजट का पैसा बड़े निर्माण में लग रहा है। ये अनुपूरक बजट यूपी में निवेश बढ़ाने वाला है। आज उत्तर प्रदेश की जीडीपी और प्रति व्यक्ति आय दोगुने से ज्यादा बढ़ी है। यूपी एक सही दिशा में बढ़ रहा है, जो नए मद बनाए गये हैं उसके लिए इस नये अनुपूरक बजट की आवश्यकता पड़ी, इसलिए 12 हजार 209 करोड़, 93 लाख का अनुपूरक बजट मानसून सत्र में लाना पड़ा है। इसके बाद हमारा इस वत्तीय वर्ष में साढ़े सात लाख करोड़ रुपए का बजट हो गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनने का माद्दा रखता है। जब हम सत्ता में आए थे तो हमारी अर्थव्यवस्था देश में छठे-सातवें नंबर पर थी। प्रदेश के सामने पहचान का संकट था, मगर आज ये परसेप्शन बदल चुका है। यूपी ने अपनी इकोनॉमी को देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना लिया है। हम अब अगले तीन और पांच साल का रोडमैप बनाकर कार्य कर रहे हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य और कौशल विकास में बड़े काम हुए हैं। इसी का परिणाम है कि प्रदेश में रोजगार के नये अवसर सृजित हुए हैं। सीएम योगी ने तमिलनाडु के त्रिशूर का उदाहरण दिया, जहां यूपी के दो लाख लोग काम करते थे। उन्होंने बताया कि वहां से बड़ी संख्या में लोग अपने प्रदेश में वापस आ गये हैं, क्योंकि अब उन्हे अपने प्रदेश में रोजगार मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी नेशनल जीडीपी में अपने शेयर को बढ़ाने में सफल हुआ है। पहले हम 6-7 फीसदी की हिस्सेदारी रखते थे, जबकि आज ये शेयर 9 से 10 फीसदी तक पहुंच गया है। यूपी देश के उन राज्यों में है, जिन्होंने प्रभावी रिसोर्स मोबलाइजेशन के माध्यम से अपने को रेवेन्यू सरप्लस स्टेट के रूप में स्थापित किया है। हमारी ज्यादातर आवश्यकताओं की पूर्ति राज्य के अंदर करने में हम सक्षम हुए है।

The post रेवेन्यू सरप्लस स्टेट बन चुका है यूपी, अपनी जरूरतों को पूरा करने में हम स्वयं हुए सक्षम-योगी appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36731 0
जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस-भाजपा में तकरार…मायावती ने बताया नाटकबाजी https://bhavishydarpannews.com/?p=36678 https://bhavishydarpannews.com/?p=36678#respond Thu, 01 Aug 2024 10:26:39 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36678 लखनऊ । बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो और पूर्व सीएम मायावती ने जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच हुई तकरार को नाटकबाजी और ओबीसी समाज को छलने की कोशिश बताया है। मायावती ने पोस्ट किया, कल (मंगलवार को) संसद में खासकर जाति व जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस व बीजेपी आदि में […]

The post जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस-भाजपा में तकरार…मायावती ने बताया नाटकबाजी appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
लखनऊ । बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो और पूर्व सीएम मायावती ने जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच हुई तकरार को नाटकबाजी और ओबीसी समाज को छलने की कोशिश बताया है। मायावती ने पोस्ट किया, कल (मंगलवार को) संसद में खासकर जाति व जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस व बीजेपी आदि में जारी तकरार नाटकबाजी और ओबीसी समाज को छलने की कोशिश है, क्योंकि इनके आरक्षण को लेकर दोनों ही पार्टियों का इतिहास खुलेआम व पर्दे के पीछे भी घोर ओबीसी-विरोधी रहा है। इन पर विश्वास करना ठीक नहीं। पूर्व सीएम ने कहा, बीएसपी के प्रयासों से यहां लागू हुई ओबीसी आरक्षण की तरह ही राष्ट्रीय जातीय जनगणना जन हित का एक खास राष्ट्रीय मुद्दा, जिसके प्रति केंद्र को गंभीर होना जरूरी है। देश के विकास में करोड़ों गरीबों-पिछड़ों व बहुजनों का भी हक है, जिसकी पूर्ति में जातीय जनगणना की अहम भूमिका है।
बता दें कि संसद में मंगलवार को बजट पर चर्चा के दौरान लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और भाजपा सांसद ठाकुर की जातीय जनगणना के मुद्दे पर नोकझोंक हुई। इन दोनों की बहस में सपा मुखिया अखिलेश यादव भी कूद पड़े।

The post जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस-भाजपा में तकरार…मायावती ने बताया नाटकबाजी appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36678 0
निर्धारित शिड्यूल के अनुसार हो सभी क्षेत्रों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति-शर्मा https://bhavishydarpannews.com/?p=36672 https://bhavishydarpannews.com/?p=36672#respond Thu, 01 Aug 2024 10:24:55 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36672 लखनऊ । भीषण गर्मी और उमस के बीच प्रदेश की जनता को समस्या न हो, इसके लिए योगी सरकार ने निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप सभी क्षेत्रों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने के निर्देश दिए हैं। सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को निर्देशित किया गया है कि शिड्यूल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति के बीच होने वाली विद्युत् […]

The post निर्धारित शिड्यूल के अनुसार हो सभी क्षेत्रों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति-शर्मा appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
लखनऊ । भीषण गर्मी और उमस के बीच प्रदेश की जनता को समस्या न हो, इसके लिए योगी सरकार ने निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप सभी क्षेत्रों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने के निर्देश दिए हैं। सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को निर्देशित किया गया है कि शिड्यूल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति के बीच होने वाली विद्युत् समस्या की भरपाई रोस्टर के दौरान अतिरिक्त अपूर्ति देकर पूरी की जाए।
नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में 18 घण्टे, तहसील मुख्यालय स्तर पर 21ः30 घण्टे व जनपद मुख्यालय स्तर पर 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति का शिड्यूल प्रदेश सरकार ने निर्धारित किया है, जिसे हर हाल में बनाए रखना है। किसी भी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति के दौरान यदि कोई स्थानीय फाल्ट के कारण कुछ समय के लिए विद्युत आपूर्ति बाधित होती है, तो उसकी भरपाई रोस्टर कटौती के दौरान अतिरिक्त आपूर्ति देकर की जाए। उन्होंने कहा कि यदि किसी गांव में सुबह 06 से 09 बजे के बीच व अपरान्ह 12 से 03 बजे के बीच रोस्टिंग तय की गई है और इसी दौरान सुबह 09 से 12 बजे के बीच स्थानीय फाल्ट के कारण 02 घण्टे विद्युत आपूर्ति बाधित होती है तो दोपहर 12 से 03 बजे के बीच में 02 घण्टे की अतिरिक्त विद्युत् आपूर्ति की व्यवस्था कर ली जाए, जिससे उस क्षेत्र में कुल 18 घण्टे की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। साथ ही बाधित सप्लाई के बदले प्रतिपूरक आपूर्ति की यही व्यवस्था कृषि फीडरों पर भी लागू होगी, जिससे किसानों को सिंचाई के लिए समस्या न हो। इस व्यवस्था को अनिवार्य रूप से सभी डिस्कॉम अपने क्षेत्रों में लागू करेंगे, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

The post निर्धारित शिड्यूल के अनुसार हो सभी क्षेत्रों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति-शर्मा appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36672 0
यूपी में कूड़ा प्रबंधन क्षमता को दोगुना करने की तैयारी https://bhavishydarpannews.com/?p=36666 https://bhavishydarpannews.com/?p=36666#respond Thu, 01 Aug 2024 10:21:51 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36666 लखनऊ । बढ़ते शहरीकरण के साथ ही सॉलिड और लिक्विड वेस्ट का प्रबंधन भी पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इसे ध्यान में रखते हुए कूड़ा प्रबंधन क्षमता को दोगुना करने की तैयारी में जुटी हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप शहरों से […]

The post यूपी में कूड़ा प्रबंधन क्षमता को दोगुना करने की तैयारी appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
लखनऊ । बढ़ते शहरीकरण के साथ ही सॉलिड और लिक्विड वेस्ट का प्रबंधन भी पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इसे ध्यान में रखते हुए कूड़ा प्रबंधन क्षमता को दोगुना करने की तैयारी में जुटी हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप शहरों से प्रतिदिन निकलने वाले हजारों टन कूड़े को प्रॉसेस करके न केवल सड़कें बनाई जा रही हैं, बल्कि वेस्ट टू वंडर योजना के तहत पार्कों का भी निर्माण किया जा रहा है। इस संबंध में प्रदेश के नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने विधानसभा में विस्तार से जानकारी दी है।
उन्होंने बताया कि कूड़ा प्रबंधन के मामले में उत्तर प्रदेश बेहतर स्थिति में है। इसके अलावा प्रदेश के नगरों की एयर क्वालिटी भी देश के तमाम शहरों से बहुत अच्छी है। प्रदेश में प्रतिदिन 20 हजार टन सॉलिड वेस्ट निकलता है, हालांकि अभी फिलहाल 15 हजार टन सॉलिड वेस्ट को प्रॉसेस किया जाता है। बताया कि सरकार इस क्षमता को तकरीबन दोगुना करते हुए 12 हजार टन प्रतिदिन का इजाफा करने जा रही है। प्रदेश में फिलहाल 933 एमआरएफ सेंटर हैं, जिनमें से 711 कार्यरत हैं, जहां सॉलिड वेस्ट को प्रॉसेस करने का कार्य हो रहा है।
प्रदेश सरकार की ओर से सॉलिड वेस्ट को प्रॉसेस करते हुए इनसे सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। लखनऊ में न्यू हाईकोर्ट और पुलिस मुख्यालय की रोड को अबर्न वेस्ट को प्रॉसेस करके बनाया गया है। कूड़े को प्रतिदिन घरों से उठाकर एमआरएफ सेंटर में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक और एयर प्रेशर से प्रॉसेस किया जाता है। प्रॉसेस्ड मैटेरियल का तीन प्रकार से उपयोग होता है। इसमें प्राइवेट वेंडर्स को प्लास्टिक का री-यूजेबल मैटेरियल देना, सड़कें बनाना और वेस्ट टू वंडर पार्क बनाने में उपयोग शामिल है। राजधानी लखनऊ में पांच एकड़ में वेस्ट टू वंडर पार्क के रूप में ‘यूपी दर्शन पार्क’ का निर्माण हुआ है, जो कूड़े के प्रबंधन का उत्कृष्ट मिसाल है। इसके अलावा हैपिनेस पार्क और आगरा, गोरखपुर, मीरजापुर सहित अन्य नगरों में वेस्ट टू वेंडर पार्क का निर्माण किया गया है।

The post यूपी में कूड़ा प्रबंधन क्षमता को दोगुना करने की तैयारी appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36666 0
यूपी के सात नये मेडिकल कॉलेजों को मिला लेटर ऑफ परमीशन, इसी सत्र से शुरू होगी पढ़ाई https://bhavishydarpannews.com/?p=36663 https://bhavishydarpannews.com/?p=36663#respond Thu, 01 Aug 2024 10:20:21 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36663 लखनऊ । प्रदेश में मेडिकल एजुकेशन को सुदृढ़ करने के प्रयास में जुटी योगी सरकार को बड़ी सफलता हाथ लगी है। योगी सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि नेशनल मेडिकल कमीशन, नई दिल्ली की ओर से प्रदेश के 7 नये मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र (वर्ष 2024-25) से एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू करने को […]

The post यूपी के सात नये मेडिकल कॉलेजों को मिला लेटर ऑफ परमीशन, इसी सत्र से शुरू होगी पढ़ाई appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
लखनऊ । प्रदेश में मेडिकल एजुकेशन को सुदृढ़ करने के प्रयास में जुटी योगी सरकार को बड़ी सफलता हाथ लगी है। योगी सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि नेशनल मेडिकल कमीशन, नई दिल्ली की ओर से प्रदेश के 7 नये मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र (वर्ष 2024-25) से एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू करने को लेकर हरी झंडी मिल गई है। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 13 नये मेडिकल कॉलेजों को मान्यता देने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से बात की थी, जिसके बाद के सात सरकारी मेडिकल कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए लेटर ऑफ परमीशन जारी कर दिया है। वहीं बचे हुए 6 मेडिकल कॉलेज की ओर से एनएमसी में दोबार अपील की जाएगी, विभाग की मानें तो है इन्हें भी जल्द लेटर ऑफ परमीशन प्राप्त हो जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश के अन्य मेडिकल कॉलेजों में सीटों को बढ़ाने की अनुमति भी प्राप्त हुई है। इनमें सरकारी, प्राइवेट और पीपीपी मॉडल पर संचालित मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। इसके बाद प्रदेश का मेडिकल शिक्षा विभाग इस शैक्षणिक सत्र में 10 हजार 500 एमबीबीएस सीटों पर काउंसिलिंग कराने की तैयारी में जुट गया है।
मेडिकल शिक्षा विभाग की महानिदेशक किंजल सिंह ने बताया कि बिजनौर, बुलंदशहर, कुशीनगर, पीलीभीत, सुल्तानपुर, कानपुर देहात और ललितपुर के स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए लेटर ऑफ परमीशन जारी किया गया है। इन सातों मेडिकल कॉलेज में 600 एमबीबीएस सीटों पर काउंसिलिंग कराई जाएगी। इसके अलावा आगरा और मेरठ के राजकीय मेडिकल कॉलेजों को क्रमशरू 72 और 50 एमबीबीएस सीटों की वृद्धि की गई है। इसके बाद आगरा मेडिकल कॉलेज में 200 और मेरठ मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 150 सीटें हो गई हैं।
डीजीएमई किंजल सिंह के अनुसार पीपीपी मोड में संचालित शामली, महाराजगंज और संभल के मेडिकल कॉलेजों में भी क्रमशरू 150, 150 और 50 एमबीबीएस सीटों के लिए शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए लेटर ऑफ परमीशन प्राप्त हुआ है। वहीं निजी क्षेत्र के अंतर्गत स्थापित गोरक्षनाथ मेडिकल कॉलेज, गोरखपुर को नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा इस शैक्षणिक सत्र के लिए 50 एमबीबीएस सीटों के लिए एलओपी जारी की गई है। इसी तरह हापुड़ के जीएस मेडिकल कॉलेज में इस शैक्षणिक सत्र में 100 एमबीबीएस सीटों की वृद्धि के लिए अनुमति प्राप्त हुई है। अब यहां 250 सीटें हो गई हैं।
विगत शैक्षणिक सत्र में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में कुल 3828 एमबीबीएस सीटें काउंसिलिंग के लिए उपलब्ध थीं। वहीं शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कुल 722 सीटों की वृद्धि हुई है। अब प्रदेश में सरकार मेडिकल कॉलेजों में कुल 4550 एमबीबीएस सीटें हो गई हैं। इसके अलावा निजी क्षेत्र में अबतक 5450 सीटें थीं। इसमें 150 सीटों की वृद्धि हुई है। अब निजी मेडिकल कॉलेजों में 5600 एमबीबीएस सीटें हो गई हैं। वहीं पीपीपी मोड पर संचालित 3 नये मेडिकल कॉलेजों में 350 सीटें काउंसिलिंग के लिए उपलब्ध है। वर्तमान में प्रदेश में सरकारी, निजी और पीपीपी मोड में संचालित मेडिकल कॉलेजों में 10,500 सीटों पर काउंसिलिंग कराई जाएगी। महानिदेशक ने बताया कि बचे हुए कुछ राजकीय मेडिकल कॉलेज में शैक्षणिक सत्र संचालित करने के लिए नेशनल मेडिकल कमीशन में फिर से अपील दाखिल की जाएगी।

The post यूपी के सात नये मेडिकल कॉलेजों को मिला लेटर ऑफ परमीशन, इसी सत्र से शुरू होगी पढ़ाई appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36663 0
राम जन्मभूमि परिसर में साधु-संतों के लिए बनेगा विश्रामगृह https://bhavishydarpannews.com/?p=36633 https://bhavishydarpannews.com/?p=36633#respond Wed, 31 Jul 2024 07:50:19 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36633 लखनऊ । मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की नगरी अयोध्या में उनके जन्मस्थान पर बने भव्य मंदिर के समीप साधु-संतो के लिए विश्रामगृह बनाया जायेगा। राम मंदिर परिसर में निर्माण निगम को भूमि भी उपलब्ध करा दी गई जिसमें कार्यालय का निर्माण पूर्ण हो चुका है। भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्रा ने राम मंदिर निर्माण में […]

The post राम जन्मभूमि परिसर में साधु-संतों के लिए बनेगा विश्रामगृह appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
लखनऊ । मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की नगरी अयोध्या में उनके जन्मस्थान पर बने भव्य मंदिर के समीप साधु-संतो के लिए विश्रामगृह बनाया जायेगा। राम मंदिर परिसर में निर्माण निगम को भूमि भी उपलब्ध करा दी गई जिसमें कार्यालय का निर्माण पूर्ण हो चुका है। भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्रा ने राम मंदिर निर्माण में दो दिन की बैठक की प्रगति पर जानकारी साझा की। भवन निर्माण समिति की तीन दिवसीय बैठक 27 जुलाई से शुरू हुई थी, जो आज 30 जुलाई तक जारी है। तीन दिनों की बैठक में मंदिर निर्माण समेत मंदिर निर्माण में श्रमिकों की आपूर्ति को लेकर के भी चर्चा हुई है। कार्यदायी संस्था के द्वारा मजदूरों की आपूर्ति पूरी नहीं किए जाने के कारण अब सब वेंडर के जरिए मजदूरों की संख्या बढ़ाई जाने को लेकर बैठक में स्वीकृति मिली है।
भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्रा ने बताया कि राम जन्मभूमि परिसर में ऑडिटोरियम ट्रस्ट कार्यालय और साधु संतों के लिए विश्रामगृह के निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। उत्तर प्रदेश राज्य के निर्माण निगम ने निर्माण कार्य शुरू कर दिया। राम मंदिर परिसर में निर्माण निगम को भूमि भी उपलब्ध करा दी गई जिसमें कार्यालय का निर्माण पूर्ण हो चुका है। कल की बैठक नवनिर्मित कार्यालय में हुई थी। ऑडिटोरियम के निर्माण का कार्य सितंबर तक पूरा हो जाएगा। ऑडिटोरियम में संत विश्राम ग्रह और ऑडिटोरियम के लिए भूमि पूजन करने के लिए राम मंदिर ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय से कल निवेदन किया गया है प्रयास है कि जून 2025 तक अधिकांश निर्माण कार्य पूर्ण हो जाए। उन्होंने बताया कि राम मंदिर परिसर में जो भी छोटे-बड़े काम पूरे होते जा रहे हैं। अब उनको ट्रस्ट को हस्तांतरण करने का भी सिलसिला शुरू हो गया है जिसमें सुग्रीव किला से मंदिर तक की सड़क पर कैनोपी 4 द्वार और स्तंभ इसका निर्माण पूरा हो चुका है। इसको अगस्त के प्रथम माह में राम मंदिर ट्रस्ट को स्थानांतरित कर दिया जाएगा। साथ ही भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष ने बताया कि यात्री सुविधा केंद्र इलेक्ट्रॉनिक सब स्टेशन सीवेज प्लांट भी पूर्ण हो गया है। इसे भी अगस्त सितंबर तक के अंदर राम मंदिर ट्रस्ट को ट्रांसफर किया जाएगा।

The post राम जन्मभूमि परिसर में साधु-संतों के लिए बनेगा विश्रामगृह appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36633 0
लखनऊ की RSS संघ शाखा पर पथराव, धमकी देने के बाद युवक फरार https://bhavishydarpannews.com/?p=36573 https://bhavishydarpannews.com/?p=36573#respond Tue, 30 Jul 2024 11:36:19 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=36573 लखनऊ से एक बड़ी खबर है यहां चिनहट इलाके में संघ की शाखा में युवकों द्वारा पथराव करने का मामला सामने आया है। शाखा संचालक ने चिनहट कोतवाली में एक नामजद समेत 8 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। आरोप है कि युवकों ने शाखा न लगने देने की धमकी दी और पथराव […]

The post लखनऊ की RSS संघ शाखा पर पथराव, धमकी देने के बाद युवक फरार appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
लखनऊ से एक बड़ी खबर है यहां चिनहट इलाके में संघ की शाखा में युवकों द्वारा पथराव करने का मामला सामने आया है। शाखा संचालक ने चिनहट कोतवाली में एक नामजद समेत 8 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। आरोप है कि युवकों ने शाखा न लगने देने की धमकी दी और पथराव किया। इसके बाद मौके से फरार हो गए थे। फिलहाल पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और मामले की जांच की जा रही है।

छोहरिया माता परिसर में शाम को लगी थी शाखा, पथराव
जानकारी के मुताबिक चिनहट के रहने वाले युवराज प्रजापति छोहरिया माता मंदिर परिसर में रोजाना शाम को 5:30 से 6:30 बजे तक संघ की शाखा लगाते हैं। उनका आरोप है 27 जुलाई को शाम करीब 6 बजे संघ शाखा अपने निर्धारित स्थान पर चल रही थी। तभी आदर्श विद्या मंदिर स्कूल के पास रहने वाले साकिब अपने 8-10 युवक साथियों के साथ वहां पर पहुंचा। संघ की शाखा पर ईंट और पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। वहां पर मौजूद सभी स्वयंसेवकों को मां-बहन की गाली देते हुए पथराव किया।

स्वयं सेवकों के विरोध पर युवकों ने दी धमकी
जब वहां मौजूद लोगों ने इसका विरोध किया तो साकिब धमकी देने लगा कि संघ की शाखा किसी भी हाल में चलने नहीं देंगे। इसके बाद साकिब वहां से फरार हो गया। घटना के बाद युवराज प्रजापति ने चिनहट थाने में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

15 साल से लग रही है शाखा, फेंका गया कूड़ा
शाखा संचालक सोमनाथ प्रजापति ने बताया कि यहां पर करीब 15 साल से शाखा लग रही है। जिसको मुख्य शिक्षक युवराज चलाते हैं। 27 जुलाई को इलाके के शाकिब ने शाखा बंद करने की बात कही। विरोध पर साथियों के साथ पथराव किया। वहीं संघ शाखा की जगह पर कूड़ा भी फेंका।आदर्श विद्या मंदिर स्कूल के पास बाल शाखा लगती है। जिसमें रोजाना दस से बीस लोग भाग लेते हैं। जिन्हें मुख्य शिक्षक युवराज प्रशिक्षण देते हैं। इसी का विरोध मुस्लिम युवकों ने किया है।

The post लखनऊ की RSS संघ शाखा पर पथराव, धमकी देने के बाद युवक फरार appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=36573 0