समाचार Archives - BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER https://bhavishydarpannews.com/?cat=448 Tue, 23 Jan 2024 07:20:10 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=6.6.2 इंस्टाग्राम-फेसबुक यूजर्स जरूर पढ़ लें वो गाइडलाइन जो सरकार ने सोशल मीडिया को लेकर जारी की https://bhavishydarpannews.com/?p=34212 https://bhavishydarpannews.com/?p=34212#respond Tue, 23 Jan 2024 07:20:10 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=34212 आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल इतना अधिक बढ़ गया है कि शायद ही कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति या संस्था हो जो इसका इस्तेमाल न करती हो। ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लोग अपने विचार साझा करते हैं। तस्वीरें और पोस्ट शेयर करते हैं। साथ ही लाइक और कमेंट्स भी […]

The post इंस्टाग्राम-फेसबुक यूजर्स जरूर पढ़ लें वो गाइडलाइन जो सरकार ने सोशल मीडिया को लेकर जारी की appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल इतना अधिक बढ़ गया है कि शायद ही कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति या संस्था हो जो इसका इस्तेमाल न करती हो। ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लोग अपने विचार साझा करते हैं। तस्वीरें और पोस्ट शेयर करते हैं। साथ ही लाइक और कमेंट्स भी करते हैं। लेकिन कई बार इसके इस्तेमाल में सुरक्षा और प्राइवेसी को लेकर खतरा बताया जाता है। हाल के दिनों में कुछ हाई प्रोफाइल लोगों और यहां तक की सरकार के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अटैक की खबरें सामने आईं हैं। सबसे बड़ी चुनौती अपने सोशल मीडिया अकाउंट की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। ताकि कोई इसका गलत इस्तेमाल न कर सके।

सरकार ने फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया अकाउंट्स को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। सबसे जरूरी है कि आपके सोशल मीडिया अकाउंट का दुरुपयोग न हो सके। इसी वजह से CERT-In ने गाइडलाइन जारी की है। इसमें बताया गया है कि आप कैसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं। CERT-In एक सरकारी निकाय है जो ऐप्स और सेवाओं के भीतर कमजोरियों और बगों पर नजर रखता है। सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखने के तरीके पर कुछ प्रमुख दिशानिर्देश जारी किए हैं।टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक CERT-In ने बताया है कि हाल में हाई-प्रोफाइल हस्तियों, आधिकारिक सरकारी खातों और उद्यम खातों के सोशल मीडिया अकाउंट पर हमले बढ़े हैं। इस वजह से इन व्यक्तियों या समूहों के सोशल मीडिया अकाउंट की सुरक्षा बहुत जरूरी हो जाती है। इसकी सुरक्षा के लिए सबसे जरूरी है कि आपका पासवर्ड मजबूत हो। यानी पासवर्ड बिल्कुल अलग और ऐसा होना चाहिए कि कोई उसे समझ न सके। पासवर्ड में अलग-अलग नंबर और लेटर होने चाहिए। दो-कारक या मल्टी-फैक्टर प्रमाणीकरण से कोई भी अकाउंट ज्यादा सुरक्षित हो जाता है। इससे हैकर पासवर्ड जानने के बावजूद भी आपके अकाउंट तक नहीं पहुंच पाएंगे।

जीपीएस एक्सेस बंद रखें

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक डेडिकेटेड ईमेल अकाउंट रखने की सलाह दी जाती है। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि इस ईमेल और सोशल मीडिया खातों के क्रेडेंशियल अलग-अलग हैं। अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए जीपीएस एक्सेस बंद करें ताकि आपकी लोकेशन ट्रैकिंग न की जा सके। सार्वजनिक वायरलेस नेटवर्क के इस्तेमाल को सुरक्षित नहीं बताया गया है। क्योंकि इससे सोशल मीडिया अकाउंट्स तक पहुंच हो सकती है। यह भी कहा गया हैक कि नए सुरक्षा पैच के साथ सोशल मीडिया एप्लिकेशन और डिवाइस को रेगुलर अपडेट करते रहें।

The post इंस्टाग्राम-फेसबुक यूजर्स जरूर पढ़ लें वो गाइडलाइन जो सरकार ने सोशल मीडिया को लेकर जारी की appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=34212 0
Share Market में अचानक भगदड़ से ये 5 शेयर सबसे ज्यादा गिरे, क्या आपके पास भी है? https://bhavishydarpannews.com/?p=34151 https://bhavishydarpannews.com/?p=34151#respond Thu, 18 Jan 2024 07:15:29 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=34151 शेयर बाजार (Stock Market) में बुधवार को आए भूचाल ने निवेशकों का तगड़ा घाटा कराया है. सेंसेक्स 1628 अंक टूटकर, जबकि निफ्टी 460 अंक फिसलकर बंद हुआ. शेयर बाजार में आई ये गिरावट पिछले 18 महीने में सबसे बड़ी है. शेयर मार्केट क्रैश होने के साथ ही जहां बैंकिंग शेयर भी धराशायी नजर आए, तो […]

The post Share Market में अचानक भगदड़ से ये 5 शेयर सबसे ज्यादा गिरे, क्या आपके पास भी है? appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
शेयर बाजार (Stock Market) में बुधवार को आए भूचाल ने निवेशकों का तगड़ा घाटा कराया है. सेंसेक्स 1628 अंक टूटकर, जबकि निफ्टी 460 अंक फिसलकर बंद हुआ. शेयर बाजार में आई ये गिरावट पिछले 18 महीने में सबसे बड़ी है. शेयर मार्केट क्रैश होने के साथ ही जहां बैंकिंग शेयर भी धराशायी नजर आए, तो दूसरी ओर स्टील से लेकर सीमेंट कंपनियों के शेयरों में भी जोरदार गिरावट देखने को मिली. आइए ऐसे ही पांच बड़ी कंपनियों के शेयरों पर नजर डालते हैं, जिनमें पैसे लगाने वाले निवेशकों को तगड़ा झटका लगा है.

HDFC Bank (8.44%)
सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन Stock Market में भारी गिरावट के बीच सुबह ही देश के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank के शेयरों में गिरावट देखने को मिली. 1570 रुपये के लेवल पर ओपन होने के कुछ ही मिनट बाद इसमें 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ गई और जैसे-जैसे कारोबार आगे बढ़ा ये गिरावट और भी बढ़ती गई. HDFC Bank Share बुधवार को 1528 रुपये के दिन के लो-लेवल तक गिर गया था. मार्केट बंद होने पर भी ये बैंकिंग स्टॉक 8.46 फीसदी फिसलकर 1536.90 रुपये पर क्लोज हुआ. इस बीच बैंक का मार्केट कैप (HDFC Bank MCap) भी घटकर 11.68 लाख करोड़ रुपये पर आ गया.

The post Share Market में अचानक भगदड़ से ये 5 शेयर सबसे ज्यादा गिरे, क्या आपके पास भी है? appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=34151 0
Rahul Gandhi: ‘PM मोदी पर राहुल गांधी के बयान गुड टेस्ट वाले नहीं, चुनाव आयोग ले फैसला’, ‘जेबकतरे’ विवाद पर हाईकोर्ट का डिसीजन https://bhavishydarpannews.com/?p=33851 https://bhavishydarpannews.com/?p=33851#respond Thu, 21 Dec 2023 13:31:48 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=33851 Delhi High Court on Rahul Gandhi: दिल्ली हाईकोर्ट ने पीएम मोदी पर की गई अभद्र टिप्पणी पर अपनी आपत्ति जताई है. कोर्ट ने इस मामले में चुनाव आयोग को 8 हफ्ते में फैसला करने का ऑर्डर दिया है. Delhi High Court Order on Rahul Gandhi: दिल्ली हाईकोर्ट ने पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बिजनेसमैन […]

The post Rahul Gandhi: ‘PM मोदी पर राहुल गांधी के बयान गुड टेस्ट वाले नहीं, चुनाव आयोग ले फैसला’, ‘जेबकतरे’ विवाद पर हाईकोर्ट का डिसीजन appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>

Delhi High Court on Rahul Gandhi: दिल्ली हाईकोर्ट ने पीएम मोदी पर की गई अभद्र टिप्पणी पर अपनी आपत्ति जताई है. कोर्ट ने इस मामले में चुनाव आयोग को 8 हफ्ते में फैसला करने का ऑर्डर दिया है.

Delhi High Court Order on Rahul Gandhi: दिल्ली हाईकोर्ट ने पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बिजनेसमैन गौतम अडानी को ‘जेबकतरे’ कहने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की खिंचाई की है. कोर्ट ने राहुल गांधी के बयान गुड टेस्ट के नहीं थे. अदालत ने इस मामले में चुनाव आयोग को कांग्रेस सांसद के खिलाफ कानून के अनुसार उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. इसके लिए आयोग को 8 महीने का वक्त दिया गया है.

‘राहुल गांधी के बयान गुड टेस्ट वाले नहीं’

अदालत में सुनवाई के दौरान कोर्ट के संज्ञान में चुनाव आयोग की कार्रवाई का मामला लाया गया. कोर्ट को बताया गया कि बीजेपी सांसदों की शिकायत पर आयोग ने 23 नवंबर को राहुल गांधी को नोटिस जारी किया था. उस नोटिस में कांग्रेस नेता को 26 नवंबर तक अपना पक्ष प्रस्तुत करने या कार्रवाई का सामना करने की बात कही गई थी लेकिन वे इस अवधि में जवाब देने में विफल रहे.

‘चुनाव आयोग 8 सप्ताह में करे फैसला’

बता दें कि बीजेपी ने चुनाव आयोग को दी अपनी अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बिजनेसमैन गौतम अडानी को जेबकतरे कहा है. जो कि अभद्र आचरण की श्रेणी में नहीं आता है. बीजेपी का कहना था कि एक “बहुत वरिष्ठ नेता” के लिए ऐसी भाषा का इस्तेमाल करना अशोभनीय है. कांग्रेस नेता का यह आरोप कि मोदी सरकार ने उद्योगपतियों को 14,00,000 करोड़ रुपये की छूट दी है, भी तथ्यों से परे है.

तय अवधि में नहीं मिला जवाब

बीजेपी की इस कंप्लेंट पर चुनाव आयोग ने 23 नवंबर को राहुल गांधी को कारण बताओ नोटिस जारी 26 नवंबर तक जवाब मांगा था. अपने नोटिस में चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को याद दिलाया था कि आदर्श आचार संहिता के तहत नेताओं को राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ असत्यापित आरोप लगाने की अनुमति नहीं है.

अपने नोटिस में, चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट की एक टिप्पणी का भी हवाला दिया था, जिसमें कहा गया है कि कि प्रतिष्ठा का अधिकार अनुच्छेद 21 के तहत संरक्षित जीवन के अधिकार का एक अभिन्न अंग है. आयोग ने चेतावनी दी थी कि 26 नवंबर तक नोटिस का उपयुक्त जवाब न देने पर आयोग की ओर से उचित कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी.

The post Rahul Gandhi: ‘PM मोदी पर राहुल गांधी के बयान गुड टेस्ट वाले नहीं, चुनाव आयोग ले फैसला’, ‘जेबकतरे’ विवाद पर हाईकोर्ट का डिसीजन appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=33851 0
Varanasi News: गैंगस्टर मामले में बसपा सांसद अतुल राय समेत चार आरोपी बरी, वाराणसी कोर्ट ने किया दोषमुक्त https://bhavishydarpannews.com/?p=33843 https://bhavishydarpannews.com/?p=33843#respond Thu, 21 Dec 2023 12:43:57 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=33843 कोर्ट में सांसद अतुल ने कहा मैं बिल्कुल निर्दोष हूं। न तो मैं गैंगेस्टर हूं और न मेरा कोई गैंग है। मैं निर्वाचित सांसद हूं। सत्ता पक्ष के दबाब में मुझे फंसाया गया है।घोसी सीट से बहुजन समाज पार्टी के सांसद अतुल कुमार सिंह उर्फ अतुल राय समेत चार आरोपी गैंगस्टर के एक मामले में […]

The post Varanasi News: गैंगस्टर मामले में बसपा सांसद अतुल राय समेत चार आरोपी बरी, वाराणसी कोर्ट ने किया दोषमुक्त appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>

कोर्ट में सांसद अतुल ने कहा मैं बिल्कुल निर्दोष हूं। न तो मैं गैंगेस्टर हूं और न मेरा कोई गैंग है। मैं निर्वाचित सांसद हूं। सत्ता पक्ष के दबाब में मुझे फंसाया गया है।घोसी सीट से बहुजन समाज पार्टी के सांसद अतुल कुमार सिंह उर्फ अतुल राय समेत चार आरोपी गैंगस्टर के एक मामले में दोषमुक्त हो गए हैं। मामले में गुरुवार को वाराणसी कोर्ट से सभी को बरी किया गया है। बता दें कि बसपा के टिकट पर अतुल राय 2019 लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज कर किए थे।विशेष न्यायाधीश (एमपी-एमएलए) अवनीश गौतम की अदालत ने गैंगस्टर के एक मामले मे बसपा सांसद अतुल राय समेत चार को बरी कर दिया। अदालत ने 50 पेज के फैसले में कहा कि इस प्रकरण के तथ्यों का अवलोकन करने से स्पष्ट होता है कि गैंगस्टर के अंतर्गत अभियुक्त की दोषसिद्धि हेतु अभियोजन द्वारा कोई सबूत नहीं दिया गया है। यह साबित किया जाना आवश्यक है कि अभियुक्तगण द्वारा एक गैंग संचालित किया जा रहा था, जो गैंगचार्ट में दर्शित अपराधों द्वारा आर्थिक भौतिक या अन्य लाभ अर्जित कर रहे थे। जनमानस में भय का माहौल बनाकर किसी लाभ के उद्देश्य से लोक व्यवस्था को भंग कर रहे थे। इस मामले में अभियोजन न तो गैंग चार्ट में से दर्शित मुकदमों में एक की भी सत्यता को साबित कर सका और न ही आरोपियों द्वारा कथित अर्जित लाभ या उनके गैंग संचालन के तथ्य को साबित कर सका है। अदालत ने कहा महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि आरोपियों द्वारा विधि विरुद्ध रूप से संग्रहित किसी भी संपत्ति को डीएम द्वारा कुर्की की कारवाईं नहीं की गई। साथ ही अनुचित भौतिक या आर्थिक लाभ अर्जित करने के मामले में किसी संपत्ति का विवरण नहीं दिया गया। वादी ने भी इस बात का जिक्र अपनी तहरीर में नहीं किया है।

आरोप सिद्ध करने में विफल रहा अभियोजन पक्ष

अदालत ने समस्त साक्ष्यों के विश्लेषण के बाद कहा कि अभियोजन यह साबित करने में विफल रहा कि आरोपी सुजीत सिंह उर्फ सुरजीत सिंह अपने गिरोह का सरगना है और आरोपी सांसद अतुल सिंह, अनिल कुमार मिश्र व राजन सिंह उस गिरोह के सदस्य हैं। ऐसे में चारो आरोपियों को गैगेस्टर एवं समझ विरोधी क्रियाकलाप अधिनियम में बरी किया जाता है।

अदालत में आरोपी सांसद का पक्ष अधिवक्ता अनुज यादव व दिलीप श्रीवास्तव ने रखा। अभियोजन के मुताबिक 3 अप्रैल 2009 को प्रभारी निरीक्षक मंडुआडीह धर्मवीर सिंह ने अभिलेखों का अध्ययन करने के बाद पाया कि सुजीत सिंह नाजायज गिरोहबंद किस्म का अपराधी है और नाजायज गिरोह बनाकर अपने गैंग व अन्य सदस्यों के आर्थिक, सामाजिक व भौतिक लाभ के लिए अपराध को अपना पेशा बना लिया है। सुजीत सिंह गैंग का लीडर है तथा उसके गैंग के मुख्य सदस्य अतुल सिंह, अनिल मिश्रा और राजन सिंह हैं।

इन लोगों के खिलाफ चार अपराधों का जिक्र करते हुए चारों आरोपियों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट का मुकदमा दर्ज किया गया था। डीएम द्वारा इस मामले में 2 अप्रैल 2009 को गैंग चार्ट का अनुमोदन किया गया था और विशेष न्यायाधीश (गैंगेस्टर) की अदालत ने 14 फरवरी 2011 को आरोप पत्र का संज्ञान लिया। अभियोजन की ओर से इस मामले में कुल 19 गवाह पेश किया गया।

मैं बिल्कुल निर्दोष हूं
अदालत में सांसद ने अपने बयान में कहा की मैं बिल्कुल निर्दोष हूं। न तो मैं गैंगेस्टर हूं और न मेरा कोई गैंग है। मैं एक राजनीतिक और सामाजिक एवं जनता द्वारा सुना गया निर्वाचित वर्तमान सांसद हूं। मेरे विरोधियों द्वारा साजिश करके सत्ता पक्ष के दबाव में गलत व फर्जी मुकदमा दर्ज कराया गया है।

 

 

 

The post Varanasi News: गैंगस्टर मामले में बसपा सांसद अतुल राय समेत चार आरोपी बरी, वाराणसी कोर्ट ने किया दोषमुक्त appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=33843 0
शिवराज सिंह भाजपा अध्यक्ष नड्डा से आज करेंगे मुलाकात, नई जिम्मेदारी पर हो सकती है चर्चा https://bhavishydarpannews.com/?p=33825 https://bhavishydarpannews.com/?p=33825#respond Tue, 19 Dec 2023 12:25:30 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=33825 भोपाल ।   मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल के पहले विस्तार में संभावित मंत्रियों के नामों पर चर्चा के बाद पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का राजनीतिक पुनर्वास भी जल्द हो सकता है। पार्टी हाईकमान ने चर्चा के लिए उन्हें दिल्ली बुलाया है। शिवराज सिंह चौहान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड़्डा से मुलाकात करेंगे। शिवराज इस […]

The post शिवराज सिंह भाजपा अध्यक्ष नड्डा से आज करेंगे मुलाकात, नई जिम्मेदारी पर हो सकती है चर्चा appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
भोपाल ।   मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल के पहले विस्तार में संभावित मंत्रियों के नामों पर चर्चा के बाद पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का राजनीतिक पुनर्वास भी जल्द हो सकता है। पार्टी हाईकमान ने चर्चा के लिए उन्हें दिल्ली बुलाया है। शिवराज सिंह चौहान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड़्डा से मुलाकात करेंगे। शिवराज इस मुलाकात के लिए मंगलवार दोपहर यहां पहुंचे। माना जा रहा है कि जेपी नड्डा से भेंट के बाद शिवराज सिंह की नई जिम्मेदारी को लेकर निर्णय हो सकता है। उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है या फिर कुछ महीने बाद होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी संगठन में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। वह इससे पहले भी पार्टी में राष्ट्रीय सचिव व अन्य दायित्व निभा चुके हैं। पांच बार सांसद रहने के कारण उन्हें लोकसभा चुनावों का भी अच्छा अनुभव है।

बता दें, संभावित मंत्रियों के नामों पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद, उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा ने रविवार को दिल्ली में जेपी नड्डा और अमित शाह से मुलाकात की थी। इसके पहले नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल और कैलाश विजयवर्गीय ने दोनों नेताओं से भेंट की थी। यहां शिवराज नहीं थे। तभी से यह माना जा रहा था पार्टी हाईकमान उनसे अलग से बात करेगा।

मोहन यादव मुख्यमंत्री बने, यही पीढ़ी परिवर्तन हैः शिवराज

विधानसभा में सोमवार को मीडिया से बातचीत में शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीढ़ी परिवर्तन हुआ है। यह स्वाभाविक प्रक्रिया है जो दोनों पक्षों में देखने को मिल रही है। डा. मोहन यादव मुख्यमंत्री हैं तो उमंग सिंघार नेता प्रतिपक्ष। इसे बहुत सकारात्मक रूप में लेना चाहिए। मुझे पूरा विश्वास है कि डा. मोहन यादव के नेतृत्व में प्रदेश विकास की नई ऊंचाइयां छुएगा। मैंने लगभग 17 वर्ष मुख्यमंत्री के रूप में प्रदेश की जनता की सेवा की। विकास हो या जनकल्याण, मुझे संतोष और गर्व है कि अपनी जनता के लिए और प्रदेश के विकास के लिए मैं बहुत काम कर पाया। स्वाभाविक तौर पर राज्य के नागरिक के नाते मेरी यही इच्छा है कि मोहन यादव के नेतृत्व में मुझसे बेहतर काम हो। जिस तरह से नई सरकार ने काम शुरू किया है वह आनंद और प्रसन्नता देने वाला है। विधायक दल का नेता होने के नाते वह मेरे भी नेता हैं। मैं सभी को सक्रिय सहयोग करूंगा।

The post शिवराज सिंह भाजपा अध्यक्ष नड्डा से आज करेंगे मुलाकात, नई जिम्मेदारी पर हो सकती है चर्चा appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=33825 0
ज्ञानवापी विवाद में मुस्लिम पक्ष को फिर बड़ा झटका, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया https://bhavishydarpannews.com/?p=33815 https://bhavishydarpannews.com/?p=33815#respond Tue, 19 Dec 2023 12:01:50 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=33815 वाराणसी ।   ज्ञानवापी विवाद में मुस्लिम पक्ष को फिर बड़ा झटका लगा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की सभी 5 याचिकाओं को खारिज कर दिया है। इस मामले में हाइकोर्ट ने 1991 के मुकदमें के ट्रायल को मंजूरी दी है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने ट्रायल कोर्ट से कहा कि 6 माह में मुकदमे का शीघ्र […]

The post ज्ञानवापी विवाद में मुस्लिम पक्ष को फिर बड़ा झटका, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
वाराणसी ।   ज्ञानवापी विवाद में मुस्लिम पक्ष को फिर बड़ा झटका लगा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की सभी 5 याचिकाओं को खारिज कर दिया है। इस मामले में हाइकोर्ट ने 1991 के मुकदमें के ट्रायल को मंजूरी दी है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने ट्रायल कोर्ट से कहा कि 6 माह में मुकदमे का शीघ्र निर्णय करें। साथ ही हाई कोर्ट ने ASI को मस्जिद का सर्वेक्षण जारी रखने की अनुमति दी है। हाई कोर्ट ने कहा है कि यदि निचली अदालत को लगता है कि किसी हिस्से का सर्वेक्षण आवश्यक है, तो कोर्ट ASI को सर्वेक्षण करने का निर्देश दे सकती है।’ इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रोहित रंजन अग्रवाल की सिंगल बेच ने यह फैसला सुनाया है। इलाहाबाद हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ने कहा, “यह फैसला ऐतिहासिक फैसला है क्योंकि सभी पक्षों को यह कहा गया है कि मामले को 6 महीने में निस्तारित किया जाए और याचिकाओं को खारिज किया है… अगर एक पक्ष पीड़ित है तो उसके लिए ऊपर की अदालत खुली है।”

आपको बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रोहित रंजन अग्रवाल ने 8 दिसंबर को याचिकाकर्ता अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी (AIMC) और उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित कर लिया था। गौरतलब है कि अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी (AIMC) वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के निकट स्थित ज्ञानवापी मस्जिद के प्रबंधन की देखभाल करती है। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी की ओर से वाराणसी अदालत के समक्ष मुकदमे पर रोक लगाने सहित कई याचिकाएं दायर की गई थी। इन सभी याचिकाओं को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है।

The post ज्ञानवापी विवाद में मुस्लिम पक्ष को फिर बड़ा झटका, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=33815 0
तमिलनाडु में भारी बारिश ने मचाई तबाही, ट्रेनों में फंसे अधिक यात्री, भारतीय वायुसेना आपदा राहत कार्यों में कर रहा मदद https://bhavishydarpannews.com/?p=33812 https://bhavishydarpannews.com/?p=33812#respond Tue, 19 Dec 2023 11:59:45 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=33812 तमिलनाडु के दक्षिण जिलों में लगातार भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण रेल परिचालन पर भी असर पड़ा है। मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात के बीच दक्षिण रेलवे के श्रीवैकुंटम रेलवे स्टेशन पर 800 से […]

The post तमिलनाडु में भारी बारिश ने मचाई तबाही, ट्रेनों में फंसे अधिक यात्री, भारतीय वायुसेना आपदा राहत कार्यों में कर रहा मदद appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
तमिलनाडु के दक्षिण जिलों में लगातार भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण रेल परिचालन पर भी असर पड़ा है। मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात के बीच दक्षिण रेलवे के श्रीवैकुंटम रेलवे स्टेशन पर 800 से ज्यादा यात्री फंसे थे जिसमें से 300 यात्रियों को निकाला गया लेकिन अभी भी 500 यात्री फंसे हुए हैं।

दक्षिण रेलवे ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर जानकारी देते हुए बताया कि सभी फंसे हुए यात्रियों को निकालने के लिए रेलवे ठोस प्रयास कर रहा है। बारिश से हुए बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए दक्षिण रेलवे ने कई ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया है।

भारतीय वायुसेना आपदा राहत कार्यों में कर रहा मदद

दक्षिणी तमिलनाडु में लगातार बारिश के कारण, भारतीय वायु सेना ने सोमवार को तमिलनाडु में अभूतपूर्व बाढ़ और बारिश से निपटने के लिए भारतीय सेना से हाथ मिलाया।

भारतीय वायु सेना ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “18 दिसंबर को, तमिलनाडु में पिछले 24 घंटों में अभूतपूर्व बारिश हुई है। इस भारी बारिश से तिरुनेलवेली और थूथुकुडी जिलों में व्यापक बाढ़ आ गई। भारतीय वायुसेना ने तेजी से प्रतिक्रिया दी और वायु सेना स्टेशन सुलूर को मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यों का काम सौंपा गया जो वर्तमान में एमआई -17 वी5 हेलीकॉप्टर द्वारा किया जा रहा है।”

भारतीय सेना ने थूथुकुडी के वासवप्पापुरम इलाके से बाढ़ प्रभावित लोगों को बचाया। उन्होंने तमिलनाडु के वसईपुरम के बाढ़ प्रभावित इलाकों से 118 लोगों को बचाया। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के अधिकारियों ने तमिलनाडु के थूथुकुडी क्षेत्र में बचाव अभियान चलाया।

The post तमिलनाडु में भारी बारिश ने मचाई तबाही, ट्रेनों में फंसे अधिक यात्री, भारतीय वायुसेना आपदा राहत कार्यों में कर रहा मदद appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=33812 0
कोविड के बढ़ते मामलों के बीच कर्नाटक सरकार हुई अलर्ट https://bhavishydarpannews.com/?p=33809 https://bhavishydarpannews.com/?p=33809#respond Tue, 19 Dec 2023 11:57:05 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=33809 कोविड के बढ़ते प्रकोप को देखते कर्नाटक सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। दरअसल, कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को एडवाइजरी जारी कर 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को बाहर जाने पर फेस मास्क पहनने और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से […]

The post कोविड के बढ़ते मामलों के बीच कर्नाटक सरकार हुई अलर्ट appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
कोविड के बढ़ते प्रकोप को देखते कर्नाटक सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। दरअसल, कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को एडवाइजरी जारी कर 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को बाहर जाने पर फेस मास्क पहनने और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने को कहा है।

स्वास्थ्य अधिकारियों को सतर्क रहने की सलाह

सरकार ने केरल और तमिलनाडु की सीमा से लगे जिलों में अधिकारियों को सतर्क रहने और पर्याप्त परीक्षण और कोविड मामलों की समय पर रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए भी एक सर्कुलर जारी किया।

देश में कोविड-19 के वर्तमान परिदृश्य और JN.1 सब वेरिएंट के उद्भव, सर्दी और नए साल के उत्सव के दौरान भीड़-भाड़ की स्थिति को देखते हुए यह एडवाइजी जारी की है।

फेस मास्क पहनने और भीड़-भाड़ से बचने का आग्रह

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सेवाओं के आयुक्त, रणदीप डी द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया, “सभी बुजुर्ग (60 वर्ष और उससे अधिक), सहरुग्ण, गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली माताएं, जब बाहर जाएं, तो फेस मास्क पहनें और बंद, खराब हवादार स्थानों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से सख्ती से बचें।”

जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि बुखार, खांसी, सर्दी और नाक बहने जैसे श्वसन संबंधी लक्षणों वाले सभी लोगों को शीघ्र डॉक्टरों से परामर्श लेना चाहिए। मरीजों को फेस मास्क पहनना चाहिए और बंद, खराब हवादार स्थानों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए।

बीमार और वरिष्ठ लोगों से दूर रहने की सलाह

सर्कुलर में आगे कहा गया है कि बार-बार हाथ धोने और अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है। साथ ही कहा गया है, “अस्वस्थ होने पर, घर पर रहें और अन्य लोगों, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों और जो कमजोर हैं, उनके साथ कम से कम संपर्क करें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर, विशेष रूप से, यदि अच्छी तरह हवादार न हो, तो मास्क पहनने की सलाह दी जाती है।”

यात्रा के समय सतर्क रहने का आदेश

एडवाइजरी में कहा गया है कि विदेश यात्रा करते समय सतर्क रहें और प्रासंगिक यात्रा सावधानियां अपनाएं। एयरपोर्ट पर और विमान के अंदर मास्क पहनना और खराब वेंटिलेशन वाले भीड़-भाड़ वाले इलाकों से बचना है।

सर्कुलर के मुताबिक, केरल में कोविड 19 के मामलों को देखते हुए, कर्नाटक में कुछ निवारक और सक्रिय उपायों का पालन करना आवश्यक है। फिलहाल, घबराने की या तुरंत प्रतिबंध लगाकर निगरानी बढ़ाने की जरूरत नहीं है।

The post कोविड के बढ़ते मामलों के बीच कर्नाटक सरकार हुई अलर्ट appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=33809 0
मणिपुर में हिंसा के बाद चुराचांदपुर जिले में धारा 144 लागू https://bhavishydarpannews.com/?p=33805 https://bhavishydarpannews.com/?p=33805#respond Tue, 19 Dec 2023 11:55:01 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=33805 मणिपुर सरकार ने नए सिरे से हिंसा के बाद चुराचांदपुर जिले में दो महीने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा आदेश लागू किया है। एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है। इस पूर्वोत्तर राज्य के विभिन्न हिस्सों में इस साल मई के बाद से जातीय संघर्ष जारी है। […]

The post मणिपुर में हिंसा के बाद चुराचांदपुर जिले में धारा 144 लागू appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
मणिपुर सरकार ने नए सिरे से हिंसा के बाद चुराचांदपुर जिले में दो महीने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा आदेश लागू किया है। एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है। इस पूर्वोत्तर राज्य के विभिन्न हिस्सों में इस साल मई के बाद से जातीय संघर्ष जारी है।

चुराचांदपुर जिले में सोमवार को खासतौर पर थिंगकांगफई गांव में कई स्थानों पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं दर्ज की गईं। जिला मजिस्ट्रेट ने एक आदेश में कहा, ‘‘लोगों के दो समूहों के बीच टकराव के कारण शांति भंग होने की आशंका अब भी है…और स्थिति अभी तनावपूर्ण है।’’

निषेधाज्ञा आदेश सोमवार को लागू किया गया और यह 18 फरवरी 2024 तक लागू रहेगा। इसके तहत पांच और उससे अधिक लोगों के एकत्रित होने तथा हथियार रखने पर मनाही है। जिला मजिस्ट्रेट धारुन कुमार एस. ने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने प्रभावित इलाकों में शांति बनाए रखने के लिए सभी प्रयास किए हैं।

मणिपुर में अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में पर्वतीय जिलों में तीन मई को आयोजित ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के बाद जातीय हिंसा भड़क गई थी, जिसमें 180 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी जिनमें नागा और कुकी शामिल हैं, वे 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

The post मणिपुर में हिंसा के बाद चुराचांदपुर जिले में धारा 144 लागू appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=33805 0
हिमपात से मुगल रोड पर आवागमन हुआ बंद https://bhavishydarpannews.com/?p=33781 https://bhavishydarpannews.com/?p=33781#respond Mon, 18 Dec 2023 11:12:33 +0000 https://bhavishydarpannews.com/?p=33781 श्रीनगर । जम्मू-कश्मीर में ‎हिमपात से मुगल रोड पर आवागमन बंद हो गया है। ‎मिली जानकारी के अनुसार ताजा हिमपात के बाद ऐहतियात के तौर पर ऐतिहासिक मुगल रोड और श्रीनगर-सोनमर्ग-गुमरी मार्ग पर यातायात ठप्प हो गया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया ‎कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले को जम्मू संभाग […]

The post हिमपात से मुगल रोड पर आवागमन हुआ बंद appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
श्रीनगर । जम्मू-कश्मीर में ‎हिमपात से मुगल रोड पर आवागमन बंद हो गया है। ‎मिली जानकारी के अनुसार ताजा हिमपात के बाद ऐहतियात के तौर पर ऐतिहासिक मुगल रोड और श्रीनगर-सोनमर्ग-गुमरी मार्ग पर यातायात ठप्प हो गया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया ‎कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले को जम्मू संभाग के पुंछ और राजौरी जिलों से जोड़ने वाली मुगल रोड को हिमपात के बाद ऐहतियात के तौर पर वाहन यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राजमार्ग पर बर्फ जमा होने के कारण लद्दाख को जोड़ने वाली श्रीनगर-सोनमर्ग-गुमरी सड़क पर भी यातायात बंद कर दिया गया है। ‎फिलहाल दोनों सड़कों पर बर्फ हटाने का काम चल रहा है।वहीं दूसरी तरफ श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोनों ओर से यातायात सामान्य रूप से जारी है। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के साधना पास, तंगधार, केरन और माछिल में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के जवानों ने बर्फ हटाने का काम तेज कर ‎दिया है।

The post हिमपात से मुगल रोड पर आवागमन हुआ बंद appeared first on BHAVISHY DARPAN NEWSPAPER.

]]>
https://bhavishydarpannews.com/?feed=rss2&p=33781 0