गेहूं उपार्जन के लिये पंजीकृत किये गये रकबे का सत्यापन करने के निर्देश, कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्ष

0
140

उज्जैन 07 मार्च। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने आज समय सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में जिले के सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि वे गेहूं उपार्जन के लिये किसानों द्वारा कराये गये पंजीयन के रकबे का सत्यापन अनिवार्य रूप से करें। सत्यापन ठीक से नहीं होने पर पुराना गेहूं सर्कुलेट होता है और इससे राज्य शासन को आर्थिक हानि होती है। बैठक में बताया गया कि अब तक एक लाख से अधिक किसानों ने पंजीयन कराया है। पंजीयन की अन्तिम तिथि 10 मार्च निर्धारित है। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अवि प्रसाद, नगर निगम आयुक्त श्री अंशुल गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ सुश्री अंकिता धाकरे, एडीएम श्री संतोष टैगोर, जिले के सभी अधिकारी एवं जिले के विभिन्न अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल हुए।

बैठक में कलेक्टर ने निम्नानुसार दिशा-निर्देश दिये :-

• स्वच्छता सर्वेक्षण सम्पूर्ण जिले के नगरीय निकायों में संचालित किया जा रहा है। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को सर्वेक्षण पूर्ण करवाने एवं सर्वेक्षण के लिये अच्छा वातावरण बनाने के लिये कहा है।

• जिला पंचायत सीईओ को निर्देशित किया कि जिले में जल जीवन मिशन की तैयारियां पूर्ण की जाये तथा ग्रामीण क्षेत्र में अब तक कितने सोकपिट बनाये गये हैं, इसकी जानकारी एकत्रित की जाये।

• सभी एसडीएम को बॉण्डओवर वाले मामले प्राथमिकता से निराकृत करने के निर्देश दिये।

• महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला परियोजना समन्वयक को निर्देशित किया कि जिले की ग्रामीण क्षेत्र की विभिन्न आंगनवाड़ियों में फर्नीचर आदि अन्य सुविधाएं विकसित कर आंगनवाड़ी केन्द्रों को आकर्षक बनाने हेतु दानदाताओं से सम्पर्क किया जाये। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को इस मामले में उज्जैन ग्रामीण क्षेत्र में की गई पहल के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिये हैं। उल्लेखनीय है कि उज्जैन ग्रामीण खेत्र में एसडीएम श्री गोविन्द दुबे द्वारा 56 आंगनवाड़ी केन्द्रों में फर्नीचर, रंग-रोगन एवं बच्चों को अन्य उपयोगी सामग्री उपलब्ध कराकर आंगनवाड़ी केन्द्रों को आकर्षक बनाया गया है। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग को आगामी बैठक में इस पर प्रजेंटेशन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं।

• बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री भू-आवासीय योजना के अन्तर्गत 16219 आवेदन प्राप्त हुए हैं। तराना, घट्टिया में कम आवेदन आये हैं, जबकि बड़नगर, झारड़ा, खाचरौद, महिदपुर तहसील में अच्छा कार्य हुआ है। कलेक्टर ने जिन तहसीलों में अपेक्षाकृत धीमा कार्य हुआ है, उन्हें आगामी एक सप्ताह में लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here