शासकीय जमीन को अतिक्रमण से मुक्त करवायें, मिलावट के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये, कलेक्टर ने सभी एसडीएम को दिये निर्देश

0
88

उज्जैन। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने आज टीएल बैठक में सीएम हेल्पलाइन एवं विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम को निर्देश दिये हैं कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप सभी अपने-अपने सब डिवीजन में शासकीय जमीन को अतिक्रमण से मुक्त करवायें। अतिक्रामकों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें और मिलावटखोरी पर अंकुश लगायें। कलेक्टर ने कहा है कि मिलावट के मामलों में मिलावट की जड़ तक जायें। मिलावटी सामान बेचने वाले सेलर पर तो प्रकरण दर्ज हो ही, लेकिन जो मिलावट के सामान का निर्माण कर रहा है, उसके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाये। कलेक्टर ने चिटफंड कंपनियों, गुंडों के विरूद्ध कार्यवाहियों को निरन्तर जारी रखते हुए समाज को भयमुक्त करने का कार्य करने के निर्देश दिये हैं। बैठक में एडीएम श्री संतोष टैगोर, जिले के सभी एसडीएम एवं जिला अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने टीएल बैठक में निम्नानुसार दिशा-निर्देश दिये :-

• जलाभिषेक अभियान के तहत 100 बड़े नये तालाब जिले में बनाये जायेंगे। तालाबों के लिये सभी ग्राम पंचायतों को प्रत्येक तालाब के लिये एक-एक हेक्टेयर शासकीय भूमि उपलब्ध करवाने के निर्देश एसडीएम को दिये। उन्होंने सभी तालाबों का निर्माण आगामी दो माह में पूरा करने को कहा है।

• कृषि विविधिकरण योजना के तहत खरीफ फसल के लिये प्रत्येक ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को 100-100 हेक्टेयर का धान का रकबा बढ़ाने के लिये लक्ष्य देने के निर्देश उप संचालक कृषि को दिये हैं। कलेक्टर ने कहा है कि इस बार जिले में धान का रकबा चार हजार हेक्टेयर पहुंचना चाहिये। गत वर्ष यह लगभग 800 हेक्टेयर था।

• कलेक्टर ने एडॉप्ट आंगनवाड़ी योजना के तहत जिले में विभिन्न जिला अधिकारियों द्वारा आंगनवाड़ी गोद लेने की योजना की समीक्षा की। महिला बाल विकास विभाग के जिला परियोजना समन्वयक श्री गौतम अधिकारी ने बताया कि उज्जैन जनपद में 17 जिला अधिकारियों जिनमें कलेक्टर, अपर कलेक्टर, एसडीएम एवं अन्य जिला अधिकारी शामिल हैं, द्वारा उज्जैन जनपद में 17 आंगनवाड़ियां गोद ली गई है। इसी तरह विभिन्न विकास खण्डों में विकास खण्ड अधिकारियों द्वारा भी आंगनवाड़ियों को गोद लिया गया है। कलेक्टर ने गोद ली गई सभी आंगनवाड़ियों में एलईडी टीवी, आंगनवाड़ियों की रंगाई-पुताई एवं इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में जिले के सभी अधिकारियों से सहयोग करने का आव्हान किया है।

• कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को सीएम राइज स्कूल के लिये तुरन्त जमीन आवंटित करवाने के निर्देश दिये हैं।

• दीनदयाल रसोई योजना के तहत उज्जैन शहर में संचालित दीनदयाल रसोई केन्द्रों में इंटीरियर ठीक करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि इन रसोई केन्द्रों को नि:शुल्क भोजन के लिये महाकाल अन्न क्षेत्र से जोड़ा जायेगा।

• कलेक्टर ने शासन के निर्देश अनुसार मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के क्रियान्वयन हेतु पूर्व से तैयारी करने के निर्देश सामाजिक न्याय विभाग को दिये हैं। कलेक्टर ने कहा है कि जिला स्तर पर एक बड़ा कार्यक्रम निकट भविष्य में आयोजित होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here