ग्रामों की पुरानी जल संरचनाओं के पुनरूद्धार के कामों में तेजी लायें, अधिकतम वर्षा का जल रोकने का प्रयास भी किया जाये -उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव, जलाभिषेक अभियान अन्तर्गत विभिन्न कार्यों का भूमि पूजन कार्यक्रम सम्पन्न

0
174

उज्जैन । उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव, सांसद श्री अनिल फिरोजिया तथा जिला पंचायत के प्रधान श्री करण कुमारिया की उपस्थिति में जलाभिषेक अभियान अन्तर्गत विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमि पूजन सोमवार 11 अप्रैल को ग्राम पंचायत पिपल्याराघौ में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने उपस्थित ग्रामीणजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्रामों की पुरानी जल संरचनाओं के पुनरूद्धार के कार्यों के लिये सरकार ने जलाभिषेक अभियान उज्जैन जिले के साथ-साथ प्रदेश के समस्त जिलों में चलाया जा रहा है। हमारे जीवन में जल की महत्ता अधिक है। ग्रामीणजन वर्षा का जल अधिक से अधिक रोकने का प्रयास करें। इस कार्य में जन-भागीदारी के साथ-साथ सरकार भी सहयोग प्रदान करेगी। उन्होंने ग्राम छायन एवं ग्राम पिपल्याराघौ में सिलाई केन्द्र खोलने की घोषणा की। इसी तरह बच्चों की मांग पर वालीबॉल, फुटबाल नेट सहित खेल सामग्री उपलब्ध कराने की भी घोषणा की। पंचायत परिसर में ओपन जिम खोलने की मांग पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने ग्राम पंचायत की प्रधान श्रीमती सुशिला भुवानसिंह को कहा कि वे पंचायत से प्रस्ताव तैयार कर जिला पंचायत के सीईओ को भेजें, ताकि ओपन जिम खोली जा सके।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने ग्राम पंचायत भवन जीर्णशीर्ण होने पर नया भवन बनवाने की ग्रामीणों की मांग पर नया भवन बनवाने के लिये जिला पंचायत के सीईओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। ग्राम पंचायत पिपल्याराघौ आदर्श पंचायत बने, इसके लिये बेहतर प्रयास किया जाये। गांव-गांव में कहां-कहां पानी के स्त्रोत हैं, इसकी जानकारी पटवारियों से मंगाई जाये और इस सम्बन्ध में उनकी बैठक ली जाये। बैठक में वे स्वयं उपस्थित रहेंगे। पुरानी जल संरचनाओं के पुनरूद्धार के लिये सबके सहयोग से कार्य कराये जा सकें, इस हेतु प्रयास किये जायें। नल जल योजना के माध्यम से गांवों में घर-घर पानी पहुंचाने का काम भी बड़ी तेजी के साथ किया जा रहा है। आने वाले समय में ग्राम पंचायत पिपल्याराघौ में भी घर-घर नल से जल पहुंचाने का कार्य कराया जायेगा। उन्होंने जानकारी दी कि खान नदी का गन्दा पानी को रोकने के लिये भी पुन: एक अलग योजना बनाई है जो सुरंग के माध्यम से खान का पानी आगे तक पहुंचाया जायेगा।

सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने चर्चा के दौरान सरकार के द्वारा चलाये जा रहे जलाभिषेक अभियान की योजना और उसके क्रियान्वयन के सम्बन्ध में दिशा-निर्देशों के अनुरूप अभियान का सफल क्रियान्वयन हो और अधिक से अधिक ग्रामों की पुरानी जल संरचनाओं के पुनरूद्धार के साथ-साथ वर्षा के जल संरक्षण एवं भू-जल संवर्धन कार्यों की योजनाबद्ध तरीके से कार्य कराया जाये। इस सम्बन्ध में उन्होंने जिला पंचायत सीईओ सुश्री अंकिता धाकरे को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में रायसेन जिले में आयोजित राज्य स्तरीय जल संसद कार्यक्रम को वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुना।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथियों ने जलाभिषेक अभियान अन्तर्गत छह कार्यों का शिलालेख का लोकार्पण कर विधिवत भूमि पूजन किया। उल्लेखनीय है कि छह कार्यों के लिये 17 लाख 16 हजार रुपये के कार्यों का भूमि पूजन किया। इसमें ग्राम छायन में 11 लाख 50 हजार रुपये की राशि से मनरेगा योजना के अन्तर्गत शान्तिधाम के पीछे अमृत सरोवर का निर्माण किया जायेगा। इसी तरह ग्राम पिपल्याराघौ में सोसाइटी से आगे मनरेगा एवं 15वा वित्त योजना के अन्तर्गत एक लाख नौ हजार की लागत से पुष्कर धरोहर रश्मि सरोवर का जीर्णोद्धार किया जायेगा। इसी योजना के तहत 71 हजार रुपये की लागत से पिपल्याराघौ में वेयर हाउस के पीछे पुष्कर धरोहर सरोवर का जीर्णोद्धार किया जायेगा। ग्राम पिपल्याराघौ एवं छायन में पशुओं के पीने के लिये दो-दो पानी की ठेल निर्माण के लिये दो लाख रुपये मंजूर किये गये हैं। इसी तरह दोनों ग्रामों में दो-दो तरल अपशिष्ट प्रबंधन मैजिक पिट निर्माण कार्य के लिये 96 हजार रुपये की लागत से स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत राशि स्वीकृत की गई है। इसी तरह 90 हजार रुपये स्वच्छ भारत मिशन एवं 15वा वित्त योजना के अन्तर्गत ग्राम पिपल्याराघौ में छह एवं चार ग्राम छायन में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नाडेप निर्माण का कार्य किया जायेगा।

कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर अतिथियों का जिला पंचायत सीईओ सुश्री अंकिता धाकरे, ग्राम पंचायत की प्रधान आदि ने पुष्पहारों से स्वागत किया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत पिपल्याराघौ के प्रधान पति श्री भुवानसिंह, सर्वश्री जयराम पाटीदार, शोभाराम मालवीय, नारायण पाटीदार, कमल पाटीदार, गोविन्द पाटीदार, मुकेश पाटीदार, रामलाल पाटीदार, नंदराम पाटीदार, चंद्रप्रकाश पाटीदार, ओमप्रकाश पाटीदार, चेतनवल्लभ त्रिवेदी, जनपद पंचायत की सीईओ सहित ग्रामीणजन, अधिकारी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here