निजी कंपनियों को हो रहे घाटे से कई पम्प बंद उज्जैन के ग्रामीण इलाके साहित शाजापुर , सुसनेर ,आगर में पेट्रोल पम्पों पर भीड़

0
85

उज्जैन और आसपास के इलाकों में प्राइवेट कम्पनियों के पेट्रोल पम्प बंद होने से उपभोक्ता परेशान है। कई जगह पर मारामारी की स्थिति है बनी हुई है। शहर के एस्सार , रिलायंस और अन्य निजी कंपनियों के पेट्रोल पम्प या तो बंद हो चुके है या फिर उन्होंने स्टॉक कम कर दिया है। जिसके कारण पेट्रोल पम्प पर लम्बी लम्बी लाईन देखने को मिल रही है। दरअसल निजी कंपनियों के जिन पम्प पर पेट्रोल और डीजल मिल भी रहा है तो वो बढ़े हुए दामों पर। सबसे ज्यादा परेशानी किसानों को हो रही है। बुआई के सीजन में किसान अब पेट्रोल पम्प पर लाइन लगाने पर मजबूर है।उज्जैन के ग्रामीण इलाकों में बीते हफ्ते पम्प पर लगी भीड़ के बाद शाजापुर ,आगर सुसनेर में ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पम्प पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है। आम लोग समझ नहीं पा रहे है की एकाएक पेट्रोल की इस तरह की कमी क्यों होने लगी है। इस पूरे मामले पर आल इंडिया पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के सचिव गोपाल माहेश्वरी ने बताया की देशभर में कई शहरों से पेट्रोल पंप पर पेट्रोलियम पदार्थ की किल्लत की खबर आ रही है। लेकिन ऐसा सिर्फ निजी पेट्रोल पंप जिसमें एस्सार , रिलायंस और शेर जैसी कंपनियों के पम्प पर है जिन्होंने अपने पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और डीजल का स्टॉक कम कर दिया है जिसके कारण इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है दरअसल निजी कंपनियों को हो रहे घाटे के कारण ऐसी स्थिति बनी है। पेट्रोल सरकारी कंपनियों के पंपों पर 108.99 रुपए लीटर है वही शेल एस्सार और रिलायंस जैसी कंपनियों के पंपों पर ₹130 लीटर में बिक रहा है डीजल की बात करें तो सरकारी पंपों पर 94.24 पैसे का 1 लीटर तो सरकारी पंपों पर ₹120 प्रति लीटर के हिसाब से आम उपभोक्ताओं को मिल रहा है जिसमें उपभोक्ताओं को बड़े घाटे का सामना करना पड़ रहा है। इसी कारण निजी पैट्रोल कंपनियां घाटे के चलते पेट्रोल और डीजल का स्टॉक नहीं करना चाहती है जिससे इनके पेट्रोल पंप पेट्रोलियम पदार्थ की किल्लत हो रही है।

किसानों को सबसे बड़ी दिक्कत

ग्रामीण इलाकों में अभी खेती किसानी और बोनी का समय चल रहा है ऐसे में किसानों को पेट्रोल डीजल की सबसे ज्यादा जरूरत आन पड़ी है ऐसे में हाईवे और ग्रामीण इलाकों के निजी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और डीजल की किल्लत देखने को मिल रही है जिसके कारण सबसे ज्यादा भीड़ सरकारी कंपनियों के पेट्रोल पंप बीपीसीएल , आईओसीएल , एचपीसीएल के पम्प पर दिखाई दे रही है इसी कारण कई पेट्रोल पंप पर लाइन लगाकर उपभोक्ता पेट्रोल और डीजल भरवा रहे हैं।

तीन बड़ी कंपनियों के पम्प बंद होने से हालत बने

गोपाल माहेश्वरी ने बताया की देश के निजी पेट्रोल कंपनियों को 17 से 20 रुपए के हो रहे घाटे के बाद एस्सार और रिलायंस शेल ने अपने कई पेट्रोल पम्प बंद कर दिए है। रिलायंस कंपनी के 1459 एस्सार के 358 और नायर के 6604 पेट्रोल पंप बंद करने से अन्य पेट्रोल पंप पर भीड़ उमड़ रही है हालांकि सरकारी तेल कंपनियां दिन रात काम कर रही है वही पेट्रोल पंप भी 24 घंटे खुले हुए हैं इसके बाद भी कई इलाकों में पेट्रोल पंप पर अभी भी भीड़ दिखाई दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here