MP में रोजगार की बड़ी खबर:- प्राइमरी टीचर पात्रता परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी डेट फिर बढ़ी; 1 जनवरी तक भर सकेंगे

मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) ने स्कूल शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-3 के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 4 दिन बढ़ा दी है। नए अभ्यर्थी 1 जनवरी तक फॉर्म भर सकेंगे। पीईबी ने परीक्षा की तिथि में संशोधन आदेश मंगलवार को जारी कर दिए। फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 28 दिसंबर थी। PEB के अनुसार पहले जनवरी-फरवरी 2020 में इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे गए थे। परीक्षा मार्च 2022 में प्रस्तावित है।

मध्यप्रदेश शासन, जनजातीय कार्य विभाग के अनुसार विभाग में रिक्त प्राथमिक शिक्षक के पदों के लिए भी परीक्षा होनी है। मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षा के लिए परीक्षा 2020 के अनुक्रम में दोनों विभागों के लिए प्राथमिक शिक्षक के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा-2020 के लिए केवल नए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं।

PEB की आधिकारिक वेबसाइट www.peb.mponline.gov.in के माध्यम से 1 जनवरी तक फॉर्म भरे जाएंगे। ऑनलाइन फॉर्म में संशोधन 2 जनवरी 2022 तक कर सकते हैं।

यह योग्यता जरूरी

12 वीं + बीएलएड / स्नातक डिग्री + डीएलएड / डीएड / एमएड अथवा इसके समकक्ष डिग्री होने पर भी मान्य है।

पहले फॉर्म भरने वालों को आवेदन करने की जरूरत नहीं

पहले फॉर्म भरने वाले आवेदकों को दोबारा फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। परीक्षा की एक शर्त यह है कि क्वालिफाइड नंबर प्राप्त करने मात्र से किसी पद विशेष पर भर्ती का दावा नहीं किया जा सकेगा। प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति की विभिन्न पात्रता शर्तों में से यह परीक्षा सिर्फ एक शर्त की ही पूर्ति बस है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here