माधव विज्ञान महाविद्यालय में विज्ञान सम्मेलन समय-समय पर आयोजित किया जाये-मंत्री डॉ.यादव, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने माधव विज्ञान महाविद्यालय की वार्षिक पुस्तिका ‘प्रज्ञा’ का विमोचन किया

0
176

उज्जैन । प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने मंगलवार को शासकीय माधव विज्ञान महाविद्यालय के सभाकक्ष में महाविद्यालय की वार्षिक पुस्तिका ‘प्रज्ञा’ के 52वे अंक का विमोचन किया। इसके अलावा इण्डस्ट्रियल अकेडेमिक कोलेबोरेशन पोस्टर का भी विमोचन मंत्री डॉ.यादव द्वारा किया गया।

मंत्री डॉ.यादव ने इस अवसर पर कहा कि यह हम सबके लिये अत्यन्त हर्ष का विषय है कि शासकीय माधव विज्ञान महाविद्यालय द्वारा वार्षिक पत्रिका ‘प्रज्ञा’ का प्रकाशन किया गया है। महाविद्यालयीन पत्रिकाएं युवा पीढ़ी की सोच और उनके विचारों की अभिव्यक्ति का माध्यम है। इससे उनके रचनात्मक प्रतिभा को मंच मिलता है। शुरू से ही महाविद्यालय के वार्षिक पत्रिका विद्यार्थियों को प्रज्ञावान बनाने में सहायक सिद्ध होती रही है। नये-नये आयामों के साथ निरन्तर विद्यार्थियों के व्यक्तित्व को परिष्कृत करने में अग्रणी भूमिका का निर्वहन करती रही है। इसके प्रकाशन से विद्यार्थियों को महाविद्यालय की गतिविधियों की जानकारी भी प्राप्त होगी। साथ ही विद्यार्थियों के व्यक्तित्व निर्माण में भी सहायक होगी।

मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि माधव विज्ञान महाविद्यालय विकास की दृष्टि से वर्तमान में सर्वोच्च स्थिति में है। आने वाले समय में इसका क्षेत्रफल बढ़ाया जायेगा। यहां कन्या छात्रावास भी प्रारम्भ होगा। महाविद्यालय द्वारा उज्जैन के विद्यार्थियों के लिये यूपीएससी और पीएससी की कोचिंग प्रारम्भ की जाये, ऐसी अपेक्षाएं उच्च शिक्षा विभाग द्वारा माधव विज्ञान महाविद्यालय में विज्ञान सम्मेलन भी समय-समय पर आयोजित किया जाये। इसके प्रयास किये जा रहे हैं। उज्जैन आने वाले समय में साइंस सिटी बनेगा। इस पर हम कार्य कर रहे हैं। यहां प्लेनेटोरियम बनवाया गया है। मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि वे उज्जैन में आईआईटी बनते हुए देखना चाहते हैं।

विमोचन के अवसर पर महाविद्यालय के पूर्व छात्रों की बैठक भी आयोजित की गई। कार्यक्रम में स्वागत भाषण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.अर्पण भारद्वाज ने दिया। उन्होंने पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी कि शासकीय माधव विज्ञान स्नातकोत्तर महाविद्यालय उच्च शिक्षा विभाग का उत्कृष्ट संस्थान है। हाल ही में इसे नेक द्वारा ए प्लस ग्रेड प्रदाय किया गया है। महाविद्यालय के विकास में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव का अद्वितीय योगदान रहा है।

डॉ.भारद्वाज ने जानकारी दी कि कॉलेज के जीईआर (ग्रॉस एनरोलमेंट रेशो) में बीते कुछ सालों में काफी बढ़ौत्री हुई है। शैक्षणिक सत्र 2015-16 की अपेक्षा सत्र 2020-21 में विद्यार्थियों की संख्या में काफी बढ़त हुई है। महाविद्यालय में वोकेशनल कोर्सेस जैसे वेब डिजाईनिंग, टेली, एनसीई, डाटा प्रोसेसिंग और रामचरित मानस का दार्शनिक पक्ष इसी सत्र से विद्यार्थियों के लिये प्रारम्भ किये गये हैं। यहां एडवांस्ड इंस्ट्रूमेंटेशन रिसर्च लेब बनाई गई है। इसमें एचपीएलसी, एफआईटीआर, मर्क, वाटर सिस्टम जैसे अत्याधुनिक उपकरण लगाये गये हैं। महाविद्यालय के विकास में पूर्व छात्रों द्वारा विशेष सहयोग प्रदाय किया जा रहा है। साथ ही सामाजिक कार्य भी समय-समय पर किये जाते रहे हैं। कोविड की दूसरी लहर के दौरान पूर्व छात्रों के संघ द्वारा घर-घर जाकर ऑक्सीजन सिलेण्डर प्रदान किये गये।

डॉ.भारद्वाज ने जानकारी दी कि आने वाले समय में माधव विज्ञान महाविद्यालय के परिसर में 20 करोड़ रुपये की लागत से विशाल ऑडिटोरियम बनाया जायेगा। साथ ही ओपन एयर ऑडिटोरियम भी बनाया जायेगा। महाविद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये स्पोर्ट्स सुविधाएं भी बढ़ाई जायेंगी। समय-समय पर महाविद्यालय द्वारा वेल्यूबेस्ड एजुकेशन कार्यक्रम भी आयोजित किये गये। कोरोना की विकट परिस्थितियों में होप कार्यक्रम के तहत महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा घर-घर जाकर मास्क वितरित किये गये। महाविद्यालय के पूर्व विद्यार्थियों से आने वाले समय में महाविद्यालय के विकास के लिये निरन्तर योगदान की आशा है।

कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये गये। इस दौरान महाविद्यालय का समस्त स्टाफ और पूर्व छात्र मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here