ग्रामीण कौशल प्रोजेक्ट में अब तक 212 को मिली नौकरी… – ग्वालियर से सुनहरे भविष्य की उम्मीदें लेकर 26 शिक्षित युवा नौकरी के लिए हुए हरियाणा रवाना

ग्वालियर से सुनहरे भविष्य की उम्मीदें लेकर शहर के 26 युवक-युवतियां हरियाणा की एक निजी कंपनी में नौकरी करने के लिए शुक्रवार को रवाना हुए हैं। इन सभी युवाआंे ने ग्राीमण कौशल प्रोजेक्ट के तहत बने सेंटर पर शिक्षण व प्रशिक्षण लिया है।

अब उनका चयन हरियाणा की TDK कंपनी बावल में हुआ है। इन युवाओं को जिला पंचायत के CEO आशीष तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। इस प्रोजेक्ट के चलते अभी तक ग्वालियर के 405 युवा शिक्षित हो चुके हैं। इनमें से 212 को देश की प्रतिष्ठित कंपनियों में जॉब भी मिल चुका है। यह ग्वालियर के लिए अपने आप में बड़ी उपलब्धी है।

हरियाणा जॉब के लिए गए 26 शिक्षित युवाओं को केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से चलाए जा रहे दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल प्रोजेक्ट के तहत ग्वालियर के विभिन्न केन्द्रों के माध्यम से 6 महीने का प्रशिक्षण दिलाया गया था। इस प्रशिक्षण की बदौलत इन सभी विद्यार्थियों का कौशल उन्नयन हुआ है और हरियाणा की TDK कंपनी द्वारा इन युवक.युवतियों का प्लेसमेंट दिया गया है।

बस से हुए हरियाणा के लिए रवाना

विशेष बस द्वारा इन युवाओं को नौकरी के लिये रवाना करने से पहले जिला पंचायत के CEO (मुख्य कार्यपालन अधिकारी) आशीष तिवारी ने सभी चयनित युवाओं के साथ जिला पंचायत के सभागार में संवाद किया। उन्होंने युवाओं से संवाद करते हुए कहा कि पहली नौकरी का अनुभव सदैव सुखद एवं यादगार होता है। किसी भी काम को छोटा या बड़ा न समझकर उस काम के माध्यम से अपनी लगन मेहनत व योग्यता का परिचय कराएं तो निश्चित ही तरक्की मिलेगी और अन्य कंपनियां आप सभी को नौकरी देने के लिये आतुर दिखाई देंगी।

नौकरी पाकर बोले युवा

प्लेसमेंट होने से गदगद हुए ग्वालियर निवासी सोनू बघेल का कहना था कि पढ़ाई करने के बाद हम घर पर बैठे थे। तभी हमें पता चला कि सरकार द्वारा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत प्रशिक्षण केन्द्र खोले गए हैं। इन प्रशिक्षण केन्द्रों के जरिए शिक्षित युवाओं का कौशल उन्नयन कर उन्हें प्लेसमेंट के अवसर मुहैया कराए जाते हैं। इसका लाभ उठाकर हमने ग्वालियर के प्रशिक्षण केन्द्र से 6 माह का प्रशिक्षण लिया है। इसी तरह रंजना करन, अजय जाटव, प्रमोद सिंह व दीपक पाल सहित अन्य युवाओं का कहना था कि सरकार ने स्किल डवलपमेंट प्रशिक्षण देकर हम सबको जीवन में आगे बढ़ने की राह दिखाई है।

ग्वालियर में 7 सेंटर चल रहे हैं

ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत शिक्षित युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए जिले में सात दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल प्रशिक्षण केन्द्र संचालित हैं। यह केन्द्र सीपेट सेंटर रेडीमेड गारमेंट पार्क के समीप मुरैना रोड़, स्किल टू स्किल प्रशिक्षण केन्द्र एमपीसिटी कॉलेज, एडीएस सेंटर सर्वधर्म कॉलेज बड़ागांव, रोमन कम्प्यूटर पटेल नगर सिटी सेंटर, रोम कम्प्यूटर, ड्रीम वैली कॉलेज सिथोली रोड़, अमेजन सिक्यूरिटी विक्रांत कॉलेज के पास धनेली एवं आईएचटी नेटवर्क लिमिटेड धूमेश्वर मंदिर के समीप संचालित हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here