संविधान विमर्श कार्यशाला में मौलिक अधिकारो एवं कर्तव्य पर हुआ मंथन

दुनिया के सफलतम और मजबूत संविधानों में भारत के संविधान का महत्वपूर्ण स्थान है, संविधान हमें ताकत देता है कि हम अपने देश और परिवेश में निष्पक्षता और स्वतंत्रता के साथ जीवन यापन करते हुए विकास की मुख्यधारा में आगे बढ़ते रहें।

उपरोक्त वक्तव्य डा. भीमराव अंबेडकर के जन्मजयंती पखवाड़े के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मध्यप्रदेश शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री रामखेलावन पटेल द्वारा मप्र जन अभियान परिषद द्वारा अमरपाटन के जनपद सभागार में आयोजित संविधान विमर्श कार्यशाला में कहे। आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षता जन अभियान परिषद के राज्यस्तर के अधिकारी साकिर अली जाफरी द्वारा की गयी वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में रीवा संभाग के संभाग समन्वयक प्रवीण पाठक और जिला समन्वयक डा. राजेश तिवारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अमरपाटन पीटर जोसेफ उपस्थित रहे। आयोजित कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित राज्यमंत्री ने कहा कि डा. भीम राव अंबेडकर बचपन से ही विलक्षण प्रतिभा के थे। कई विषयों में विशेषज्ञता एवं बचपन से ही संघर्ष करने की प्रवृत्ति ने उन्हें आगे बढ़ाया। उनकी प्रतिभा और कड़ी मेहनत का परिणाम था कि उन्हें स्वतंत्र भारत में संविधान रचना करने का गौरव प्रदान किया। जलाभिषेक अभियान के संदर्भ में उन्होंने कहा कि वर्तमान समय की सबसे बड़ी चुनौती जल की है और प्रधान मंत्री के आह्वान पर सतना जिले में भी 112 तालाबों का निर्माण का लक्ष्य लेकर जिले के कलेक्टर द्वारा कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। लेकिन कोई भी अभियान तभी सफल होता है जब उस अभियान के जड़ों में आम जनमानस की सहभागिता हो सके।

आने वाले समय में तीन में से एक को मिलेगा पानी : कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे टास्क मैनेजर साकिर अली जाफरी द्वारा बताया गया कि वैज्ञानिकों के अनुसार अगर यही स्थिति चलती रही तो आने वाले समय में प्रत्येक तीन व्यक्तियों में से किसी एक व्यक्ति को ही पानी नसीब हो पाएगा इस लिए हम सब की व्यक्तिगत जिम्मेदारी बनती है कि हम सभी अपने भविष्य और आने वाली पीढ़ियों को ध्यान में रखते हुए जल संरक्षण एवं संवर्धन विषय पर जागे और जगाएं। कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट अतिथि रीवा संभाग के संभागीय समन्वयक प्रवीण पाठक ने भी संबोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here