पंचायत चुनाव 20 जून तक करा लें, आगे खूब बारिश आयोग के पूछने पर विभाग ने बताया-इंदौर-भोपाल में बनती है बाढ़ की स्थिति

0
121

मध्यप्रदेश में पंचायत और नगरीय निकायों को लेकर मानसून ने राज्य निर्वाचन आयोग की परेशानी बढ़ा दी है। आयोग ने मौसम विभाग से प्रदेशभर में कब, कहां, कैसी बारिश होगी, इसकी जानकारी मांगी है। विभाग ने आयोग को 20 जून तक चुनाव कराने की सलाह दी है। कहा है कि 20 जून तक हल्की बारिश होती है। ऐसे में परेशानी नहीं है, लेकिन 20 जून के बाद भोपाल-इंदौर समेत पूरे प्रदेश में मानसून एक्टिव हो जाता है। कुछ इलाकों में बाढ़ की भी स्थिति बन जाती है। ऐसे में चुनाव कराने में परेशानी आ सकती है। चुनाव आयोग पूरे चुनाव को दो चरण में कराने पर विचार कर रहा है। हालांकि, अभी तक तारीख तय नहीं हो सकी है।

MP में 13 से 15 जून तक मानसून की दस्तक
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि मानसून केरल की तरफ बढ़ रहा है। इसके केरल के तट पर 27 या 28 मई तक पहुंचने की संभावना है। इस स्थिति में मध्यप्रदेश में यह 13 से 15 जून के बीच पहुंच जाएगा। एक सप्ताह में 20 जून तक यह पूरे प्रदेश में एक्टिव हो सकता है। इसके बाद प्रदेशभर में अच्छी बारिश होगी। इस बार मध्यप्रदेश के कुछ शहरों जैसे इंदौर-उज्जैन में सामान्य और भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर-चंबल और जबलपुर में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

22 से एक और सिस्टम तैयार
शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात ग्वालियर, मुरैना और छिंदवाड़ा में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। ऐसा पाकिस्तान से आ रही हवाओं के कारण हुआ। इस कारण दिल्ली, उत्तरप्रदेश और बिहार में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो रही है। अब 22 मई से फिर पाकिस्तान से आ रही हवाओं को असर शुरू होगा।

आज से गिरने लगेगा तापमान
मौसम विभाग की मानें तो शनिवार से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। अधिकतम तापमान 1 से 2 डिग्री तक गिर सकता है। लू का प्रभाव पूरी तरह खत्म होगा। गर्म लपटों से भी राहत मिल सकती है। एक सप्ताह के अंदर ही तापमान 40 से 41 डिग्री के बीच आएगा। भोपाल में 23 मई से हवाओं के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। अभी 20 जून तक ग्वालियर, चंबल और उज्जैन में ज्यादा बारिश नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here