ट्रैफिक नियम तोड़ने पर ‘स्मार्ट एक्शन’

पुलिस की ट्रैफिक कार्रवाई में पारदर्शिता लाने के लिए हाईटेक होती सागर पुलिस ने नई व्यवस्था लागू की है। सागर जिले में अब POS मशीन से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के चालान काटे जाएंगे। जिसके लिए सागर जिले को 60 POS मशीनें दी गई हैं। इसमें 28 पीओएस मशीनें ट्रैफिक पुलिस के पास रहेंगी। वहीं शेष 32 मशीनें जिले के सभी थानों को दी जाएंगी। ई-चालान की व्यवस्था सागर जिले में रविवार से लागू कर दी गई है। व्यवस्था लागू करने से पहले पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिसकर्मियों को मशीनों से कार्रवाई करने की ट्रेनिंग दी गई। इसके पहले ट्रैफिक पुलिस कट्‌टा लेकर ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का चालान काटती थी। लेकिन अब मशीन की मदद से ऑनलाइन चालान काटा जाएगा। पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दो बाइकों के चालान काटे हैं।

सागर संभाग के आईजी अनुराग ने बताया कि संभाग में नया सिस्टम लागू किया गया है। पीओएस मशीनों से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के चालान काटे जाएंगे। इसमें संबंधित व्यक्ति डेबिट, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई, नेट बैंकिंग से जुर्माने का पेमेंट कर सकते हैं। कैश पेमेंट भी किया जा सकेगा। इस नई व्यवस्था से पुलिस कार्रवाई में पारदर्शिता आएगी और पुलिस पर लगने वाले आरोपों में कमी। सागर जिले को 60 पीओएस मशीनें दी गई है। नई व्यवस्था सुचारू होने के बाद मशीनों की संख्या और बढ़ाई जाएगी।

पैसा नहीं है तो लिंक से कर सकेंगे पेमेंट

एसपी तरुण नायक ने बताया कि पीओएस मशीन पर डेबिट, क्रेडिट कार्ड से जुर्माने की राशि भरने के अलावा नकद राशि का भुगतान कर रसीद ली जा सकती है। यदि इन दोनों स्थितियों में कोई जुर्माना नहीं भर पा रहा है तो उसके बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक लिंक शेयर की जाएगी। इसके माध्यम से 3 दिन में जुर्माने की राशि जमा की जा सकती है। इसके बाद भी जुर्माना नहीं भरा गया तो उक्त चालान वर्चुअल कोर्ट में ट्रांसफर हो जाएगा। जहां से वाहन चालक को एसएमएस कर समन भेजा जाएगा। इसके बाद भी जुर्माना नहीं भरा गया तो 15 दिन के बाद मामला एक्चुअल कोर्ट में पहुंच जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here