जबलपुर की ‘गंगा’ नर्मदा की गोद में करती है योगा घाट में स्वस्थ रहने का पढ़ा रही पाठ, ‘वाटर गर्ल’ नाम से बनी पहचान

0
93

जमीन पर तो बहुत लोग योगा करते है। पर मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर की रहने वाली गंगा चक्रवर्ती पानी मे योगा करती है। यही वजह है कि लोग इसे ‘वाटर गर्ल’ कहते है। जिनका नाम है गंगा चक्रवर्ती। मां नर्मदा की गोद में गंगा चक्रवर्ती रोजाना योगा करती हैं। गंगा जितनी सरलता से जमीन में योगा करती है। उतनी ही निपुणता से पानी में भी योग करती हैं। वाटर गर्ल बहुत ही आसानी से अपने शरीर को पानी में तैरा सकती हैं। गंगा रोजाना ही माँ नर्मदा की गोद मे योगा कर लोगो को स्वस्थ रहने का पाठ भी पढ़ा रही है।

योगा गर्ल गंगा चक्रवर्ती कहती है कि आज के दौर में योग करना सबके लिए जरूरी है। क्योंकि जो योगा करते है। वो स्वस्थ तो रहते ही है। साथ ही उनकी उम्र भी बढ़ती है। आज के समय अगर व्यक्ति 15 मिनट भी सूर्य नमस्कार करें। तो वो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। उन्होंने पानी में योग करने को लेकर बताया कि यह एक बेहतर योगा है। पानी में योगाभ्यास करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है।

वाटर गर्ल गंगा का कहना है कि कोरोना काल के दौरान जब लोग अपने घरों में कैद थे। तब वे ऑनलाइन योगा टिप्स लोगों को दे रही थीं। उन्होंने कहा सोशल मीडिया ही एक ऐसा प्लेटफार्म था जो कोरोना काल मे घर में बैठे योगा करवा रहा था। अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज, हाइपरटेंशन या मोटापे की समस्या है। फिर कोरोना का असर ज्यादा होता है। तो ऐसे में जरूरी है कि आप कोराना से संक्रमित होने के बाद अपने सभी लक्षणों पर ध्यान दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here