सवारी मार्ग पर व्यवस्थित बैरिकेटिंग करने के निर्देश, भजन मंडलियों को सवारी के आगे-आगे निर्धारित समयानुसार चलाया जायेगा, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सवारी व्यवस्थाओं की समीक्षा की

0
88

उज्जैन । भगवान श्री महाकालेश्वर की श्रावण-भादौ मास में निकलने वाली सवारियों के क्रम में प्रथम सवारी 18 जुलाई को निकल चुकी है। आगामी 25 जुलाई को दूसरी सवारी निकाली जायेगी। कलेक्टर श्री आशीष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने प्रथम सवारी के दौरान की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा वीडियो फिल्म चलाकर की। समीक्षा के दौरान लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को जिन-जिन स्थानों पर बेरिकेटिंग की कमी महसूस हो रही थी, वहां-वहां पर बेरिकेटिंग करने के निर्देश दिये हैं। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री अंशुल गुप्ता, एडीएम श्री संतोष टैगोर, एएसपी डॉ.इंद्रजीत बाकलवार, एसडीएम श्री संजीव साहू, डीएसपी श्री एसपीएस राठौर, प्रशासक श्री गणेश धाकड़ सहित नगर निगम, पुलिस, एमपीईबी विभागों के विभाग प्रमुख मौजूद थे।

बैठक में बताया गया कि गत सवारी में भजन मण्डलियों द्वारा धीमी गति से आगे बढ़ा गया, जिसके कारण सवारी मार्ग पर अव्यवस्था हुई। कलेक्टर ने श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रशासक को निर्देश दिये हैं कि वे रविवार को भजन मण्डलियों की बैठक लेकर उन्हें व्यवस्थाओं में सुधार हेतु निर्देशित करें। साथ ही एक भजन मण्डलियों को सवारी मार्ग में दोपहर 3 बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जाये। भजन मण्डली के साथ 25 व्यक्ति ही सवारी में सम्मिलित हो सकते हैं। इस विषय में सभी भजन मण्डलियों को हिदायत जारी करने के लिये कहा गया है। बैठक में निर्देशित किया गया कि जिन अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी सभा मण्डप में लगाई गई है वे दोपहर 2.30 बजे तक अनिवार्य रूप से अपने कर्त्तव्य स्थल पर उपस्थित रहेंगे। सवारी वाले दिन भगवान श्री महाकालेश्वर के सामान्य दर्शन जारी रहेंगे, किन्तु प्रोटोकाल वाले दर्शन दोपहर 2 बजे से बन्द कर दिये जायेंगे।

बैठक में रामघाट पर भी आवश्यक बेरिकेटिंग करने के निर्देश दिये गये। खासकर झालरिया मठ वाले रास्ते से आने वाले श्रद्धालुओं को नदी के पास नहीं जाने के लिये बेरिकेटिंग करने के लिये कहा गया है। बैठक में गोपाल मन्दिर एवं छत्रीचौक पर विगत सवारी में की गई बेरिकेटिंग व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया गया। साथ ही निर्देश दिये गये कि गुदरी से लेकर गोपाल मन्दिर वाले मार्ग पर मिलने वाली गलियों पर भी बेरिकेटिंग की जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here