हल्द्वानी जेल में 45 कैदी पाए गए HIV पॉजिटिव, इनमें एक महिला भी शामिल

0
274

उत्तराखंड के हल्द्वानी जेल में 45 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। सुशीला तिवारी अस्पताल के एआरटी केंद्र प्रभारी डॉ. परमजीत सिंह ने कहा कि हल्द्वानी जेल में 44 कैदी ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और एक महिला कैदी भी एचआईवी पॉजिटिव पाई गई है।

डॉ. सिंह के मुताबिक, जेल में एचआईवी पॉजिटिव कैदियों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिससे जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया है। कैदियों के इलाज की जानकारी देते हुए डॉ. सिंह ने कहा, “एचआईवी रोगियों के लिए एक एआरटी (एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी) केंद्र स्थापित किया गया है, जहां संक्रमित रोगियों का इलाज किया जाता है, मेरी टीम लगातार जेल में कैदियों की जांच कर रही है।”

डॉक्टर बोले- NACO के दिशा निर्देश पर दी जाती है दवा

डॉ. सिंह ने कहा, “जो भी कैदी एचआईवी से संक्रमित होता है, उसे राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (एनएसीओ) के दिशानिर्देशों के आधार पर मुफ्त इलाज और दवाएं दी जाती हैं।”

डॉ सिंह ने आगे कहा कि वर्तमान में 1629 पुरुष और 70 महिला कैदी हैं। इतनी बड़ी संख्या में कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव पाए जाने के बाद जेल प्रशासन भी कैदियों की नियमित जांच कर रहा है, ताकि एचआईवी संक्रमित कैदियों का समय पर इलाज हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here