उमरिया, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर में ओले गिरे:- ठंडी हवाओं से कांपा भोपाल, कई जिले भीगे, 48 घंटे ऐसा ही मौसम; कोहरे के आगोश में आएगा नया साल

मध्यप्रदेश में मौसम बदल गया है। दोपहर होते-होते उमरिया, नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा जिले में बारिश के साथ ओले गिरे। नरसिंहपुर के गोटेगांव में बेर के आकार के तो छिंदवाड़ा के दमुआ में चने के बराबर ओले गिरे। उमरिया के भी कई गांवों में बारिश के साथ ओले गिरे हैं।

प्रदेश में भोपाल, राजगढ़, सीहोर, रायसेन, विदिशा, अशोकनगर और छतरपुर में मंगलवार सुबह 7 बजे से रुक-रुककर बारिश हो रही है। ग्वालियर-चंबल बेल्ट के अलावा जबलपुर, सागर, होशंगाबाद, मुरैना, आगर मालवा और दमोह में भी रिमिझम हो रही है। शिवपुरी के कोलारस में एक दिन में एक इंच बरसात हो गई। यहां रात से ही रुक-रुककर पानी गिर रहा है। सतना में बिजली गिरने से ग्रामीण की मौत हो गई। दूसरा झुलस गया। उमरिया में भी बिजली गिरने से दो लोग झुलस गए।

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक उत्तर में काफी बर्फबारी की वजह से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। मौसम का यह हाल 28 और 29 दिसंबर तक रहेगा। 30 दिसंबर से प्रदेशभर में कोहरा छा सकता है। 31 दिसंबर और 1 जनवरी को अच्छी ठंड रहेगी। दिन का तापमान काफी नीचे आएगा।

मौसम ने अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है। रीवा, सागर, चंबल, ग्वालियर, जबलपुर और शहडोल संभाग में बारिश के साथ कुछ इलाकों में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। इन संभागों के अलावा भोपाल और उज्जैन संभाग में सुबह के समय घना कोहरा रह सकता है।

इसलिए आया मौसम में बदलाव

पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ चक्रवातीय घेरे के रूप में सक्रिय है। एक ट्रफ लाइन पश्चिमी मध्यप्रदेश से गुजर रही है। पाकिस्तान के दक्षिणी हिस्से में चक्रवातीय गतिविधियां अरब सागर के काफी पास हैं। इसी कारण बहुत ज्यादा नमी आ रही है। इसका असर ट्रफ लाइन में काफी अस्थिरता के साथ दिखाई देने लगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here