MP में कॉलेज एग्जाम पर ‘वेट एंड वॉच’:- उच्च शिक्षा मंत्री बोले- संक्रमण बढ़ा तो ऑनलाइन लेंगे एग्जाम, फिलहाल ऑफलाइन की तैयारी

प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग भी एक्शन मोड में है। विभाग के अधिकारी संक्रमण की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। फिलहाल, विश्वविद्यालयों में ऑफलाइन क्लासेस चल रही हैं, लेकिन एग्जाम पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि अभी ‘वेट एंड वॉच’ की स्थिति में हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी चर्चा की है।

मंत्री यादव ने दैनिक भास्कर को बताया कि संक्रमण के बारे में लगातार अपडेट ले रहे हैं। फिलहाल ऑफलाइन परीक्षा लेने की तैयारी है। संक्रमण बढ़ा तो ऑनलाइन एग्जाम पर विचार करेंगे। ऑनलाइन परीक्षा लेने की तैयारी भी पूरी है। बगैर देर किए दोनों तरह से एग्जाम लेने की स्थिति में हैं। मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि एग्जाम को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी चर्चा हुई है।

विक्रम विवि में ऑफलाइन पढ़ाई, परीक्षा की भी तैयारी

विक्रम विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में ऑफलाइन पढ़ाई चल रही है। कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय का कहना है कि उच्च शिक्षा विभाग ने ऑफलाइन पढ़ाई के निर्देश जारी किए थे। उसके बाद से इसी मोड पर पढ़ाई करवाई जा रही है। इस बार ऑफलाइन परीक्षा के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी है।

इंजीनियरिंग कॉलेज में ऑनलाइन होगी परीक्षा

उज्जैन के शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज ने फर्स्ट सेमेस्टर की पढ़ाई 10 जनवरी से ऑनलाइन करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जेके श्रीवास्तव ने बताया कि अगले आदेश तक पढ़ाई ऑनलाइन कराई जाएगी। कॉलेज कैम्पस में रह रहे छात्र-छात्राओं को 15 जनवरी के पहले होस्टल खाली करने के लिए भी कहा है। डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि बीटेक, एमई, एमटेक के प्रथम सेमेस्टर के टेस्ट पूर्व निर्धारित समय पर ऑनलाइन ही कराए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here