मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित विद्यार्थी भी दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा

प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में अब कोरोना संक्रमित विद्यार्थी भी शामिल हो पाएंगे।

ऐसे छात्रों के  लिए परीक्षा केंद्र में अलग से आइसोलेशन रूम बनाया जाएगा, जहां छात्र बैठक कर परीक्षा दे पाएंगे। हालांकि इसकी जानकारी छात्र को माशिमं को पूर्व में ही देनी होगा। यह निर्णय माशिमं की बोर्ड मीटिंग में मंगलवार को लिया गया है।

बता दें कि प्रदेश में 17 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही है। 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च तक चलेगी। वहीं 10वीं के पेपर 18 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेंगे। प्रदेशभर के करीब 18 लाख छात्र-छात्राएं इन बोर्ड परीक्षाओं में हिस्सा लेंगे।

इधर, मंडल ने परीक्षा के दौरान दिव्यांग छात्रों को भी कई तरह से राहत देने का निर्णय लिया है। इसके अनुसार परीक्षा में शामिल होने वाले दिव्यांग या घायल छात्रों को विशेष सुविधा दी जाएगी। दृष्टिहीन, मानसिक विकलांग एवं हाथ की हड्डी टूट जाने अथवा हाथ की खराबी के कारण लिखने में असमर्थ छात्रों को राहतें मिलेगी। ऐसे छात्र लिखने के लिए किसी की मदद ले सकते हैं। साथ ही उन्हें विषय चयन, अतिरिक्त समय, परीक्षा शुल्क से छूट, कंप्यूटर या टाइप राइटर चयन की सुविधा दी जाएगी। इधर, परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को सुबह 8.30 बजे उपस्थित होना होगा। छात्रों को सुबह 8.45 बजे तक ही केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा, उसके बाद आने वाले छात्रों को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार पहले ही कह चुके हैं कि परीक्षा समय पर और ऑफलाइन मोड पर ही होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here