करोड़ों रुपये की लागत से व्यावसायिक एवं आवासीय कॉम्पलेक्स का निर्माण होगा, उच्च शिक्षा मंत्री के आतिथ्य में भूमि पूजन सम्पन्न हुआ

0
161

उज्जैन । उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में नानाखेड़ा बसस्टेण्ड के सामने व्यावसायिक एवं आवासीय कॉम्पलेक्स के निर्माण हेतु विधिवत भूमि पूजन सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विधायक श्री पारस जैन, श्री विवेक जोशी, श्री रूप पमनानी, श्री विजय चौधरी, पूर्व महापौर श्री मदनलाल ललावत, श्री परेश कुलकर्णी, श्री जयप्रकाश जूनवाल आदि उपस्थित थे। करोड़ों रुपये की लागत से बनने वाले व्यावसायिक एवं आवासीय कॉम्पलेक्स के भूमि पूजन कार्यक्रम के अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि सिंहस्थ के पूर्व से ही उज्जैन में विकास के कार्य किये जा रहे हैं और निरन्तर विकास हो रहा है। जिस प्रकार फ्रीगंज टॉवर चौराहा सुन्दर है, उसी तरह नानाखेड़ा बसस्टेण्ड चौराहा भी बेहतर बनेगा। नानाखेड़ा के समीप ही खेल विभाग द्वारा स्टेडियम का विस्तारीकरण किया जा रहा है। खेलों को प्रोत्साहित करने के लिये नानाखेड़ा स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने विकास कार्यों की श्रृंखला का जिक्र करते हुए शहर के विकास के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उज्जयिनी का नाम प्रतिकल्पा भी था। प्रत्येक कल्प में उज्जैन का महत्व है। इसी तरह उज्जयिनी को अमरावती के नाम से भी जाना जाता है। डॉ.मोहन यादव ने कहा कि व्यावसायिक एवं आवासीय कॉम्पलेक्स का नाम प्रतिकल्पा रखने का सुझाव दिया। महाशिवरात्रि पर्व पर दीपोत्सव मनाया जायेगा। उन्होंने शहरवासियों से आव्हान किया कि प्रत्येक घरों में दीपक जलायें। 11 लाख दीप जलाने का लक्ष्य रखा गया है।

विधायक श्री पारस जैन ने कहा कि उज्जैन में निरन्तर विकास की गंगा बह रही है। सिंहस्थ के बाद से ही उज्जैन में विकास के कार्य हो रहे हैं। विकास का जब भी कोई संकल्प लेता है तो वह पीछे मुड़कर नहीं देखता है और जब तक कार्य पूर्ण न हो, तब तक चैन से नहीं बैठते हैं। इस अवसर पर श्री विवेक जोशी ने कहा कि लीडरशिप ठीक है तो निश्चित ही सिस्टम अपने आप परिणाम लेकर आते हैं। शहर में निरन्तर प्रगति हो रही है और आगे भी निरन्तर काम चलते रहेंगे।

उज्जैन विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अपर कलेक्टर श्री एसएस रावत ने कार्यक्रम के प्रारम्भ में स्वागत भाषण देते हुए कहा कि नानाखेड़ा बसस्टेण्ड के सामने 3600 वर्गमीटर में व्यावसायिक एवं आवासीय कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जायेगा। इस कार्य के लिये कार्यादेश 22 करोड़ 26 लाख 92 हजार से अधिक की राशि से निर्मित किया जायेगा। प्रस्तावित बहुमंजिला कॉम्पलेक्स में पार्किंग के लिये दो बेसमेंट एवं जी प्लास 7 फ्लोर का निर्माण किया जायेगा। ग्राउण्ड फ्लोर एवं प्रथम फ्लोर पर दुकानें एवं शोरूम का निर्माण किया जायेगा तथा द्वितीय फ्लोर से सातवे फ्लोर तक आवासीय फ्लेट का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। बेसमेंट पार्किंग में लगभग चारपहिया वाहन रखने की व्यवस्था होगी, उसी तरह स्टील्ट पार्किंग में चारपहिया वाहन खड़े रहने की व्यवस्था होगी। भूतल पर नौ दुकानें, मध्य तल पर दो दुकानें और प्रथम तल पर 10 दुकानें बनाई जायेगी। इस निर्माण कार्य के वास्तुविद सलाहकार इन्दौर के डोसी कंसल्टेंट प्रा.लि. होंगे। उक्त निर्माण कार्य की क्रियान्वयन एजेंसी मेसर्स एनपी बावरिया सूरत रहेगी।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथियों ने उज्जैन विकास प्राधिकरण द्वारा व्यावसायिक एवं आवासीय कॉम्पलेक्स निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। तत्पश्चात अतिथियों ने विकास प्राधिकरण द्वारा बनाई गई निर्माण कार्य की ड्राइंग का अवलोकन किया। कार्यक्रम का संचालन श्री शैलेंद्र व्यास स्वामी मुस्कुराके ने किया और अन्त में आभार श्री नीरज पाण्डेय ने व्यक्त किया।

इसके पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने बड़नगर रोड स्थित ग्राम नलवा में आयोजित राजस्व वसूली पटेल संघ के कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह पुरानी परम्परा है कि पहले गांव में राजस्व वसूली पटेल रहते थे। राजस्व वसूली पटेल से गांव में नल जल योजना, बिजली की समस्या आदि बिन्दुओं पर काम कराया जा सकता है। राजस्व वसूली पटेल से कई सारी व्यवस्थाएं सुदृढ़ हो सकती है। इस अवसर पर राजस्व वसूली पटेल संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश पटेल, जिला अध्यक्ष श्री बाबूलाल पटेल उपस्थित थे। श्री बालूसिंह, श्री तोलाराम आदि ने अतिथियों का साफा बांधकर सम्मानित किया। प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश पटेल ने कहा कि राजस्व वसूली पटेल को पंचायत में बैठने की व्यवस्था करवाई जा रही है। हमारा पटेल संघ पटेलों के उत्थान के लिये काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here