राजगढ़:- शासकीय जमीन से अतिक्रमण हटाने पहुंचा आमला, तो कब्जेधारी ने खुद पर डाला पेट्रोल, FIR हुई

15 दिन के भीतर पचोर में शासकीय जमीन पर कब्जा हटाने के दौरान पेट्रोल डालने का यह दूसरा मामला सामने आया है। यहां पर रविवार को शासकीय जमीन पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के लिए जैसे ही नगर पालिका का अमला पुलिस बल के साथ पहुंचा तो कब्जेधारी ने कार्रवाई का विरोध करते हुए खुद पर पेट्रोल डालकर आग लगाने का प्रयास किया।

मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों ने युवक को कब्जे में ले लिया। सीएमओ की शिकायत पर पुलिस ने युवक व उसके भाई पर शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने काे लेकर एफआईआर दर्ज की है।

जानकारी के मुताबिक पचोर शहर में थाने के समीप 968 वर्गफिट शासकीय भूमि है। एक पूरे प्लाट पर स्थानीय युवक सजन पच्चीसीया द्वारा अवैध रूप से सामग्री रखकर कब्जा कर रखा था। समय-समय इसको लेकर नगर पालिका द्वारा युवक को नोटिस जारी किए गए थे। नोटिस के बाद युवक ने न्यायालय की शरण ले ली थी, लेकिन यहां से पहले उसे अस्थाई स्थगन मिला व बाद में न्यायालय से मामले को खारिज कर दिया गया। ऐसे में नगर पालिका ने फिर दो दिन पहले संबंधित कब्जेधारी के नाम नोटिस जारी किया व उसके बाद रविवार को नगर पालिका की टीम पुलिसकर्मियों के साथ कब्जे हटाने जा पहुंची इसी दौरान युवक द्वारा उक्त जमीन का मामला न्यायालय में चलने की बात करते हुए कब्जे नहीं हटाने की बात कही। जैसे ही टीम ने कब्जे हटाना शुरू किया तो युवक सजन पच्चीसीया ने पेट्रोल लाकर खुद पर डालते हुए लाइटर से आग लगाने का प्रयास किया। युवक को पेट्रोल डालता देख मौके पर मौजूद टीआई डीपी लोहिया सहित अन्य पुलिसकर्मियों ने उससे लाइटर छीना व उसको थाने ले गए। इसके बाद नगर पालिका की टीम ने संबंधित स्थल से कब्जे हटाते हुए वहां पर एक बोर्ड नगर पालिका की भूमि होने का लगा दिया गया। कार्रवाई के बाद सीएमओ पवन मिश्रा ने थाने पहुंचकर युवक व उसके भाई के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने की शिकायत की है। शिकायत पर पुलिस ने पैट्रोल डालने वाले युवक सजन व उसके भाई पवन पर शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने, टीम से अभ्रदता करने का मामला दर्ज करते हुए दोनों को गिरफ्तार कर लिया है।

एसपी ने पुलिसकर्मियों को किया सम्मानित

युवक को आग लगाने के पहले ही पक़डने व लाइटर छु़डाकर अपने कब्जे में करते हुए ब़डा हादसा टलने के कारण एसपी प्रदीप शर्मा ने टीआई डीपी लोहिया को प्रशंसा पत्र देकर व प्रधान आरक्षक सुरेश मेवा़डे, कमलसिंह पंवार,, आरक्षक राजकिशोर गुर्जर, अक्षय रघुवंशी व सुधरसिंह को 500-500 रुपये से पुरूस्कृत किया गया है।

13 दिन पहले भाजपा नेता ने तहसीलदार-सीएमओ पर डाला था पैट्रोल, भाई फरार

पचोर में रविवार को हुए ताजा घटनाक्रम के 13 दिन पहले भी भाजपा नेता भगवानसिंह राजपूत ने शासकीय जमीन से कब्जे हटाने के दौरान तहसीलदार राजेश सोरते व सीएमओ पवन मिश्रा सहित अमले पर पेट्रोल डालकर आगे लगाने का प्रयास किया था। यहां सात फरवरी को स़डक निर्माण के दौरान पूर्व जनभागीदारी समिति अध्यक्ष भगवानसिंह राजपूत के मकान के बाहर हो रहे अस्थाई कब्जे हटाने के लिए अमला पहुंचा था। लेकिन तब ही राजपूत ने अधिकारियों पर पेट्रोल डाल दिया था। इस मामले में उनके सहित उनके भाई जगदीशसिंह व दशरथसिंह पर भी शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने का मामला दर्ज किया था। भगवानसिंह के दोनों भाई अब भी फरार चल रहे हैं।

इनका कहना है

– नगर पालिका की टीम द्वारा कब्जा हटाने की कार्रवाई की जा रही थी, तब ही सजन पच्चीसीया ने खुद के ऊपर पेट्रोल डाल लिया था व लाइटर से आग लगाने की कोशिश कर रहा था। हमने समय रहते उसको पक़ड लिया व लाइटर छुडा लिया है। सीएमओ पवन मिश्रा की शिकायत पर सजन व पवन के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा का मामला दर्ज किया है।

डीपी लोहिया, टीआई पचोर

– उक्त जमीन को लेकर युवक न्यायालय गया था। पहले वहां से अस्थाई स्थगन उसको मिला था व बाद में केस न्यायालय ने खारिज कर दिया। इसके बाद हम नोटिस देने के बाद कब्जा हटाने पहुंचे थे। वहां युवक ने खुद पर पेट्रोल डाल लिया व हमारे साथ अभ्रदता की है। हमने थाने में मामला दर्ज करवाया है। जमीन से कब्जा हटवा दिया है।

पवन मिश्रा, सीएमओ पचोर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here