दीपोत्सव में विभिन्न जनपदों से 4 हजार वॉलेंटियर्स एवं 500 नोडल व पर्यवेक्षक शामिल होंगे, कलेक्टर ने दीपोत्सव की तैयारियों के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश दिये

0
193

उज्जैन । कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने शुक्रवार को सिंहस्थ मेला कार्यालय में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से जुड़े हुए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों की बैठक लेकर आगामी महाशिवरात्रि पर्व पर एक मार्च को आयोजित किये जाने वाले दीपोत्सव की तैयारियों के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश दिये। दीपोत्सव में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की ओर से विभिन्न जनपदों के ग्रामीण क्षेत्रों से चार हजार से अधिक वॉलेंटियर्स शामिल हो रहे हैं। इसी के साथ 500 सुपरवाइजर नोडल अधिकारी की ड्यूटी भी लगाई गई है। कलेक्टर ने सभी अधिकारी-कर्मचारी एवं वॉलेंटियर्स को अपने-अपने आईडी कार्ड पहनकर ही ड्यूटी पर आने के निर्देश दिये हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि वॉलेंटियर्स में बहुत ज्यादा आयुवर्ग के वॉलेंटियर्स को शामिल न करें। बैठक में जिला पंचायत प्रधान श्री करण कुमारिया, जिला पंचायत सीईओ सुश्री अंकिता धाकरे तथा स्मार्ट सिटी सीईओ श्री आशीष पाठक मौजूद थे।

कलेक्टर ने बैठक में बताया कि महाशिवरात्रि पर्व पर उज्जैन शहर में कुल 21 लाख दीपक जलाये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इनमें से शिप्रा नदी के दोनों तटों पर रामघाट, दत्त अखाड़ा, सुनहरी घाट, नृसिंह घाट, रविदास घाट आदि घाटों पर 13 लाख दीये एकसाथ जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराया जायेगा। इस हेतु गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम के साथ सम्पर्क बना हुआ है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में एक स्थान पर सर्वाधिक दीप प्रज्वलन का रिकार्ड अयोध्या में 3 नवम्बर 2021 को 9 लाख 41 हजार 551 दीये जलाकर बनाया गया है।

बैठक में कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने कहा कि बड़ी संख्या में उज्जैन शहर के लोग दीपोत्सव से जुड़ रहे हैं, यह निश्चित रूप से अदभुत है। उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास से जुड़े हुए अधिकारी-कर्मचारियों को बताया कि रामघाट पर कुल 13 लाख दीपक प्रज्वलित करने का लक्ष्य है। ये सभी दीपक पांच मिनिट तक जलेंगे व इनको ड्रोन के माध्यम से केप्चर किया जायेगा। रामघाट शिप्रा नदी तट पर दोनों ओर कुल सात ब्लॉक बनाये गये हैं व 131 सेक्टर बनाये गये हैं। प्रत्येक सेक्टर में 100 वॉलेंटियर्स की नियुक्ति भी की गई है, जो दीप प्रज्वलन के लिये जिम्मेदार रहेंगे। कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक वॉलेंटियर के साथ एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति भी की गई है, जिससे दीप प्रज्वलन के समय समन्वय बना रहे। कलेक्टर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास से जुड़े हुए अधिकारी-कर्मचारियों से कहा कि वे दीपोत्सव के लिए उज्जैन में आने वाले वॉलेंटियर्स का मार्गदर्शन करें एवं उनके साथ समन्वय बनाकर उन्हें दीप प्रज्वलन के कार्य में लगायें। बैठक में जिला पंचायत प्रधान श्री करण कुमारिया ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र से बड़ी संख्या में वॉलेंटियर दीपोत्सव के कार्यक्रम में भाग लेने आ रहे हैं। निश्चित रूप से यह आयोजन सफल होगा। बैठक में जिला पंचायत सीईओ सुश्री अंकिता धाकरे एवं स्मार्ट सिटी सीईओ श्री आशीष पाठक ने भी मार्गदर्शन प्रदान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here