राज्य स्तरीय रोजगार दिवस आयोजित किया गया, उज्जैन जिले के 3600 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत 34 करोड़ रुपये की राशि सेंक्शन की गई

0
336

उज्जैन । शुक्रवार को कालिदास संस्कृत अकादमी के पं.सूर्यनारायण व्यास संकुल सभागृह में राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ.सत्यनारायण जटिया, श्री विवेक जोशी, श्री सत्यनारायण खोईवाल, पूर्व महापौर श्रीमती मीना जोनवाल व कार्यक्रम की नोडल अधिकारी सीईओ जिला पंचायत सुश्री अंकिता धाकरे मौजूद थे।

अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया गया। इसके पश्चात मप्र गान गाया गया।

डॉ.सत्यनारायण जटिया ने कार्यक्रम में कहा कि रोजगार की योजना और रचना समझने का आज एक अच्छा अवसर हम सबको इस कार्यक्रम के माध्यम से मिला है। हर व्यक्ति के जीवन का मकसद होता है कि वह स्वाभिमानपूर्वक जिये। व्यक्ति सम्पन्न होगा तभी देश सम्पन्न होगा। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। रोजगार की स्थापना करना मुश्किल होता है। किसी भी व्यवसाय को प्रारम्भ करने के लिये साधन व सुविधाओं के बाद उसका पोषण करना भी बहुत जरूरी होता है। जिन्हें योजनाओं के अन्तर्गत ऋण उपलब्ध करवाये जा रहे हैं, उनकी समय-समय पर समीक्षा भी की जाये। डॉ.जटिया ने अपनी ओर से सभी को शुभकामनाएं दी।

श्री विवेक जोशी ने इस अवसर पर कहा कि हर व्यक्ति चाहता है कि वह जीविकोपार्जन के लिये कोई न कोई रोजगार का साधन अपनायें। यदि कोई अपना स्वयं का व्यवसाय करना चाहता है तो रुपयों की आवश्यकता की पूर्ति ऋण के माध्यम से शासन द्वारा स्वरोजगार योजना के तहत की जा रही है। शासन की यह अत्यन्त महत्वाकांक्षी और जनकल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत ऋण की यदि नियमित रूप से व्यक्ति द्वारा किश्त भरी जाती है तो उसे सब्सिडी भी दी जाती है। जितने भी हितग्राही आज लाभान्वित हो रहे हैं, उन सभी को श्री जोशी ने शुभकामनाएं दी।

एलडीएम श्री अग्रवाल द्वारा स्वागत भाषण देते हुए बताया गया कि आज का कार्यक्रम जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के द्वारा आयोजित किया जा रहा है। बैंकों के माध्यम से विभिन्न शासकीय योजनाओं के अन्तर्गत हितग्राहियों को ऋण वितरित किये जायेंगे। प्रदेश के समस्त जिलों में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

कार्यक्रम में उज्जैन जिले के 3600 हितग्राहियों को लगभग 34 करोड़ रुपये की राशि के ऋण विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत वितरित किये गये। साथ ही कार्यक्रम स्थल पर प्रतीकात्मक स्वरूप 100 लोगों को ऋण सर्टिफिकेट प्रदाय किये गये। इसमें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, स्वरोजगार योजना, एनआरएलएम के अन्तर्गत चलाई जा रही योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सेंक्शन लेटर और डिस्बर्समेंट लेटर वितरित किये गये। मप्र ग्रामीण बैंक द्वारा एक करोड़ 28 लाख रुपये का चेक विभिन्न स्व-सहायता समूह को सांकेतिक रूप से प्रदाय किया गया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत आठ समूहों को 20 लाख रुपये का चेक सांकेतिक रूप से प्रदाय किया गया। इसके पश्चात सभी ने शहडोल में आयोजित मुख्यमंत्री श्री चौहान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा। नगर निगम उपायुक्त सुबोध जैन, एलडीएम श्री संजीव अग्रवाल, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री एआर सोनी, डीपीएम श्री चंद्रभानसिंह तथा अन्य अधिकारीगण और हितग्राही मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री सुदर्शन आयाचित ने किया और आभार प्रदर्शन सीईओ जिला पंचायत सुश्री अंकिता धाकरे द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here