सभी पड़ाव स्थल पर टेन्ट का एरिया बढ़ाने, पेयजल की व्यवस्था करने के दिये निर्देश, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने पंचक्रोशी मार्ग का भ्रमण किया

0
99

उज्जैन । कलेक्टर श्री आशीष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने आज पंचक्रोशी यात्रा मार्ग के सभी पड़ाव स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी पड़ाव स्थल पर विगत वर्षों की तुलना में इस बार यात्रियों को रूकने के लिये टेन्ट का एरिया बढ़ाने के निर्देश दिये। साथ ही कलेक्टर ने कहा है कि पड़ाव स्थल की लेवलिंग का कार्य एवं मार्ग की झाड़ियों की सफाई का कार्य पीडब्लयूडी द्वारा यात्रा प्रारम्भ होने के पर्याप्त समय पूर्व करवा लिया जाये। कलेक्टर ने साथ ही पड़ाव स्थल के अलावा ऐसे विश्रांति स्थल पर भी पेयजल की व्यवस्था करने के लिये कहा है जहां पर यात्रीगण कुछ देर के लिये रूकते हैं। कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ को प्रत्येक पड़ाव स्थल पर 100-100 अस्थाई टॉयलेट्स बनाने के निर्देश दिये हैं। साथ ही उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रत्येक पड़ाव पर 10 बेड का अस्थाई अस्पताल बनाने के लिये कहा है।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने आज पटनी बाजार स्थित नागचंद्रेश्वर मन्दिर से पंचक्रोशी यात्रा मार्ग के निरीक्षण की शुरूआत की। उन्होंने नागचंद्रेश्वर मन्दिर में यात्रियों के प्रवेश एवं निर्गम के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये तथा भीड़ के समय ट्रैफिक नियंत्रण के उपाय करने के लिये कहा है। कलेक्टर ने मन्दिर के पुजारी से चर्चा की तथा स्वयं नागचंद्रेश्वर मन्दिर से नागनाथ की गली एवं छोटा सराफा होकर सतीगेट तक की पैदल यात्रा की एवं यात्रियों के निर्गम मार्ग का निरीक्षण किया। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक इसके बाद उंडासा पड़ाव पहुंचे। यहां पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि उंडासा पड़ाव पर स्थाई 11 पेयजल टंकियां हैं, जिनके माध्यम से पेयजल प्रदान किया जायेगा। साथ ही अन्य व्यवस्था भी की जायेगी।

कलेक्टर ने इसके बाद क्रमश: पिंगलेश्वर, करोहन, नलवा, अंबोदिया, कालियादेह और अन्त में दुर्देश्वर जैथल पड़ाव स्थल का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने पंचक्रोशी मार्ग में पड़ने वाले लगभग 58 से 60 मधुमक्खियों के छत्तों को चिन्हित कर उनको हटाने के लिये वन मण्डलाधिकारी को निर्देश दिये हैं। साथ ही सभी पड़ाव स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था, स्नान के लिये फव्वारे लगाने, विभिन्न पड़ाव स्थलों पर इमरर्जेंसी में एम्बुलेंस की व्यवस्था तथा फायर फाइटर की व्यवस्था करने के लिये सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं।

जिले में इस वर्ष 25 से 29 अप्रैल तक आयोजित होने वाली पंचक्रोशी यात्रा की तैयारियों के सम्बन्ध में आज कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा यात्रा व्यवस्थाओं एवं यात्रियों के लिये दी जाने वाली सुविधाओं की तैयारियों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि इस बार प्रत्येक पड़ाव स्थल पर एक के स्थान पर दो ठण्डे पानी के टैंकर की व्यवस्था उज्जैन दुग्ध संघ द्वारा की जायेगी। पर्याप्त मात्रा में मलहम की उपलब्धता बनाये रखने के लिये कहा है।

पेयजल एवं स्नान की व्यवस्था पीएचई करेगा

कलेक्टर ने पंचक्रोशी यात्रा के दौरान लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को प्रत्येक पड़ाव एवं उप पड़ाव में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने हेतु 52 स्थाई एवं अस्थाई टंकियां रखने, नल जल योजनाओं को चालू करने एवं प्रत्येक 500 मीटर पर पेयजल उपलब्ध कराने को कहा है। साथ ही पड़ाव एवं उप पड़ाव स्थल एवं यात्रा मार्ग में आवश्यक स्थान पर स्नान हेतु फव्वारे लगाने के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को प्रत्येक पड़ाव स्थल पर आवश्यक उचित मूल्य की दुकानें लगाने तथा यात्रापूर्व पर्याप्त खाद्य सामग्री का भण्डारण करने के लिये कहा है। साथ ही विभागीय अधिकारियों को निरन्तर भ्रमण कर अमानक खाद्य सामग्री का विक्रय रोकने का कार्य भी सौंपा गया है। निरीक्षण में जिला पंचायत सीईओ सुश्री अंकिता धाकरे, एएसपी श्री आकाश भूरिया, एसडीएम श्री गोविन्द दुबे, श्री वीरेन्द्रसिंह दांगी, डीएसपी श्री एसपीएस राठौर सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here