Parliament Budget Session: लोकसभा-राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित, खड़गे बोले- भाजपा लोकतंत्र को कुचल रही है

0
87

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार को शुरू होते ही हंगामे की भेंट चढ़ गया। संसद के दोनों सदनों में राहुल गांधी के लंदन में दिए गए बयान को लेकर भाजपा ने माफी की मांग की। इसके बाद सदन की कार्यवाही को दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। दो बजे बाद भी हंगामा जारी रहा। इस पर दोनों सदनों की कार्रवाई मंगलवार तक स्थगित कर दी गई।

 

इस पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- देश संविधान के मुताबिक नहीं चल रहा। राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सदन के बाहर भाजपा के राहुल गांधी पर किए गए हमलों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग खुद यहां लोकतंत्र को कुचल रहे हैं और हर एजेंसी का गलत उपयोग कर रहे हैं। वे देश को एक तानाशाही की तरह चला रहे हैं और फिर ये लोग लोकतंत्र और देशभक्ति की बात करते हैं।

राजनाथ बोले- माफी मांगें राहुल गांधी

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी सदन के एक वरिष्ठ नेता हैं। उन्होंने विदेश की धरती से भारत का अपमान किया है। उन्हें संसद में आकर माफी मांगनी चाहिए। उनके इस बयान के बाद विपक्ष ने सदन में जमकर हंगामा किया।

पीयुष गोयल बोले- राहुल ने भारतवासियों का अपमान किया

केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा में भाजपा के नेता पीयूष गोयल ने भी राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, राहुल गांधी ने विदेशी जमीन पर भारतवासियों और सदन का अपमान किया है। भारत में वाक स्वतंत्रता है और संसद में सभी अपनी बात रखते हैं। उन्हें भारत के ऊपर इस प्रकार की टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। उन्हें सदन में आकर माफी मांगनी चाहिए।

विपक्षी दलों ने किया प्रदर्शन

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरू होगा। यह 6 अप्रैल तक चलेगा। वहीं सत्र शुरू होने से पहले सोमवार सुबह कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी दलों की बैठक बुलाई। इस दौरान बैठक में 16 दल शामिल हुए। इस सत्र में कुल 27 बैठकें होंगी। इससे पहले राज्यसभा के सभापति ने रविवार को नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई।

बजट सत्र के दूसरे चरण से पहले विपक्षी नेताओं ने संसद में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।आम आदमी पार्टी और भारतीय राष्ट्र समिति के सांसदों ने बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत से पहले संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने केंद्रीय एजेंसियों और अडानी विवाद के कथित दुरुपयोग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

 

सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना

बता दें कि बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी को शुरू हुआ था। जिसमें कुल 10 बैठकें हो चुकी हैं। पहले चरण के दौरान राष्ट्रपति के संबोधन पर धन्यवाद ज्ञापन और केंद्रीय बजट पर चर्चा हुई थी। इस सत्र के दौरान सरकार का ध्यान अधिक से अधिक बिल पारित कराने पर रहेगा। वहीं विपक्ष केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई व गिरफ्तारी समेत अन्य कई मांगों पर हंगामा कर सकता है।

वहीं, दूसरे चरण से पहले 10 बजे विपक्षी दलों की बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के ऑफिस में होंगी। जहां विपक्षी दल सरकार को घेरने के लिए रणनीति बनाएंगे। लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय के अनुसार संसद में कुल 35 बिल पेंडिंग हैं। इस सत्र में लोकसभा में 9 और राज्यसभा में 26 बिल पेश होने हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here