Odisha: राज्य में निवेश के अवसरों को बढ़ावा देने जापान के दौरे पर सीएम पटनायक, निप्पॉन स्टील के साथ बनी बात

0
82

ओडिशा सरकार ने मंगलवार को कहा कि जापान स्थित निप्पॉन स्टील भारत के आर्सेलर मित्तल के साथ राज्य में 30 मीट्रिक टन विशेष धातु का उत्पादन करने के लिए एक संयुक्त उद्यम स्थापित करेगी।

यह घोषणा टोक्यो में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और निप्पॉन स्टील के प्रमुख ईजी हाशिमोतो (Eiji Hashimoto) से मुलाकात के बाद की गई है।

ओडिशा मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने ट्वीट कर कहा, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने टोक्यो में ओडिशा इन्वेस्टर्स समिट के दौरान निप्पॉन स्टील (Nippon Steel) के प्रेसिडेंट ईजी हाशिमोतो से मुलाकात की और आर्सेलर मित्तल के साथ ओडिशा में दुनिया के सबसे बड़े इस्पात संयंत्रों में से एक बनाने की कंपनी की योजना के बारे में चर्चा की। 30 मीट्रिक टन संयंत्र (30 MT Plant) विशेष इस्पात का उत्पादन करेगा।

सीएमओ ने कहा, निवेशकों को लुभाने के लिए मंगलवार को जापान की अपनी यात्रा शुरू करने वाले पटनायक ने प्रस्तावित संयंत्र को पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया। यह संयंत्र केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, भद्रक, जाजपुर और क्योंझर जिलों के सामाजिक-आर्थिक विकास को भारी बढ़ावा देगा और ओडिशा के युवाओं के लिए हजारों नौकरियां पैदा करेगा।

पटनायक ने हाशिमोतो (Hashimoto) और उनकी टीम को ओडिशा आने का न्यौता दिया और कहा कि जो परियाजनाएं पाइपलाइन (जिनपर अभी चर्चा की जा रही है) में हैं उनसे बड़ी संख्या में राज्य के लोगों को मदद मिलेगी। बता दें कि एएम-एनएस इंडिया आर्सेलर मित्तल और निप्पॉन स्टील के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

मार्च 2021 में, गुजरात स्थित एएम-एनएस इंडिया ने 50,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ केंद्रपाड़ा में 12 मिलियन टन प्रति वर्ष उत्पादन के लिए एकीकृत इस्पात संयंत्र स्थापित करने के लिए ओडिशा सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए थे। दिसंबर में मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव, 2022 के बाद ओडिशा सरकार ने 38,000 करोड़ रुपये के निवेश से जगतसिंहपुर में सात एमटीपीए स्टील प्लांट स्थापित करने के लिए एएम-एनएस इंडिया के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

संयुक्त उद्यम कंपनी का वर्तमान में ओडिशा के बंदरगाह शहर पारादीप में 12 एमटीपीए पेलेट प्लांट है, जो देश का सबसे बड़ा सिंगल-लोकेशन पेलेट कॉम्प्लेक्स है। क्योंझर में 8 एमटीपीए बेनिफिसिएशन फैसिलिटी और क्योंझर से पारादीप तक 250 किलोमीटर की स्लरी (गारा) पाइपलाइन है।

इस बीच, पटनायक अपने जापान दौरे के कार्यक्रम के तहत बुधवार को जापानी कंपनियों के साथ आमने-सामने बैठक करेंगे। राज्य सरकार ओडिशा बिजनेस मीट 2023 की मेजबानी करेगी, जिसमें जापान और भारत-प्रशांत क्षेत्र के 200 से अधिक उद्योगपतियों और निवेशकों के भाग लेने की उम्मीद है। पटनायक निवेशकों को संबोधित करेंगे और ओडिशा में विशाल मौजूदा और उभरते व्यापार अवसरों का प्रदर्शन करेंगे। बुधवार शाम को वह जापान में ओड़िया प्रवासी के साथ एक संवादात्मक सत्र आयोजित करेंगे। पटनायक गुरुवार को निप्पॉन स्टील के किमित्सु वर्क्स का भी दौरा करेंगे।

पटनायक पूर्वी एशिया के द्वीपीय देश से निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं, जिसमें राज्य के मंत्री, नौकरशाह और व्यवसायी शामिल हैं। सीएमओ ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल पर्यटन क्षेत्र में जापान और ओडिशा के बीच सहयोग के अवसरों पर क्योटो में एक गोलमेज चर्चा भी करेगा। देव कश्यप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here