26-27 को आंधी-तूफान के साथ हो सकती है बारिश, ओले गिरने के भी आसार

0
82

नई दिल्‍ली । मौसम ‎विभाग ने देशभर के मौसम में बड़े परिवर्तन का अलर्ट जारी ‎किया है। आगामी 26-27 फरवरी को देश के अनेक ‎हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ भारी बा‎‎रिश होने की चेतावनी दी है। इसके साथ ही बर्फबारी के ‎लिए भी चेताया है। पारा लगातार कभी ऊपर तो कभी नीचे रह रहा है। इससे एक ओर जहां स्‍वास्‍थ्‍य पर असर पड़ रहा है तो वहीं दैनिक जीवन और खेतीबारी का काम भी प्रभावित हो रहा है। मौजूदा समय में खेतों में गेहूं के साथ ही दलहन और ‎तिलहन की फसलें लगी हुई है। य‎दि बा‎‎‎रिश होती है तो इन फसलों को भारी नुकसान हो सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ताजा पूर्वानुमान जारी किया है। इसके अनुसार, मौसम के लिहाज से आनेवाले कुछ दिन उथल-पुथल वाले रह सकते हैं। उच्‍च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी होने का अनुमान जताया गया है। उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है।
आईएमडी ने एक्स पर पोस्‍ट के जरिये आने वाले दिनों में मौसम के मिजाज को लेकर पूर्वानुमान जताया है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो 26 और 27 फरवरी को देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में मौसम के तेवर अलग-अलग रह सकते हैं। उत्‍तर भारत से लेकर पूर्वी भारत तक के मैदानी इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। लेटेस्‍ट वेदर फॉरकास्‍ट के मुताबिक, मध्‍य भारत के अनेक इलाकों में सोमवार और मंगलवार को अच्‍छी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही आंधी-तूफान चलने की भी आशंका है। कहीं कहीं ओलावृष्टि भी होने के आसार हैं। वहीं कुछ क्षेत्रों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
बताते चलें ‎कि बिहार में पिछले दिनों हुई बारिश के बाद अभी तक आसमान साफ नहीं हुआ है। शनिवार को भी बिहार के कई हिस्‍सों में बारिश होने की जानकारी आई हैं। इस समय आसमान में बादल छाए हुए हैं। हालां‎कि रात तक कुछ हिस्सों में बारिश जैसी स्थिति भी बनी हुई थी। मौसम के इस ‎मिजाज के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। यूपी के कई हिस्‍सों में भी ओवरकास्‍ट कंडीशन रही। बताया जा रहा है ‎कि यहां पर कुछ जिलों में बारिश भी हुई है। दिल्‍ली में सामान्‍य से तेज ठंडी हवाओं ने एक बार फिर से पारे को नीचे धकेल दिया है। आने वाले समय में दिल्‍ली में भी हल्‍की बारिश हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here