पंचायतों, जनपद एवं जिला पंचायतों में पुन: प्रशासकीय समिति को कार्य करने के निर्देश, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीसी के माध्यम से दिये निर्देश

0
186

उज्जैन । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीसी के माध्यम से पंचायतों, जनपद एवं जिला पंचायतों के प्रधानों को निर्देश दिये हैं कि पूर्व की भांति पुन: प्रशासकीय समिति को कार्य करने के निर्देश दिये हैं। यह निर्देश कोविड की तीसरी लहर में केस बढ़ने के कारण दिये हैं। मुख्यमंत्री ने उपस्थित प्रशासकीय समिति के प्रधान को कहा है कि वे जनता के प्रति जवाबदेह रहें। उन्हें पुन: कोविड के पेशेंट की संख्या बढ़ने के कारण महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी जा रही है और उसका मुकाबला जनता के सहयोग से तीसरी लहर में सजग, सतर्क रहकर डटकर मुकाबला किया जाये। घबराने की जरूरत नहीं है, हम सब मिलकर लड़ेंगे। मुख्यमंत्री ने सबसे अपील की है कि वे तीसरी लहर में पुन: मैदानी क्षेत्र में जुटकर पंचायत स्तर, जनपद पंचायत स्तर एवं जिला पंचायत स्तर पर विकेन्द्रीकरण कर पूर्व जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्र में कोविड क्राइसिस मैनेजमेंट की कमेटी सक्रिय रूप से कार्य करें।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीसी के माध्यम से जिला कलेक्टरों को निर्देश दिये हैं कि वह सुनिश्चित करें कि ग्राम पंचायत ब्लॉक स्तर एवं जिला स्तर पर अधिक से अधिक टेस्टिंग का कार्य करवाया जाये। ग्राम पंचायतों के ग्रामों में जिस किसी को भी सर्दी, खांसी, बुखार होने पर तुरन्त उनका अनिवार्य रूप से टेस्ट करवायें। टीकाकरण का कार्य शत-प्रतिशत हो, यह सुनिश्चित किया जाये। प्रथम, द्वितीय एवं 15 से 18 वर्ष की आयुवर्ग के व्यक्तियों को टीकाकरण से छुटे हुए को अनिवार्य रूप से टीकाकरण का कार्य किया जाये। इसी तरह शालाओं से शालात्यागी बच्चों का भी अनिवार्य रूप से टीकाकरण किया जाये। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि वे अपने स्तर से प्रशासन की मदद से फीवर क्लिनिक अपनी देखरेख में चलवायें। कलेक्टरों को निर्देश दिये हैं कि अपने-अपने जिले में टेस्टिंग की रिपोर्ट चौबीस घंटे में आ जाये, यह भी व्यवस्था की जाये। कोविड के संदिग्धों की जांच करवायें। अगर व्यक्ति पॉजिटिव आया है तो उन्हें होम आइसोलेशन में रखवायें। अगर उनके घर पर अलग से रहने की व्यवस्था न हो तो जिला प्रशासन में कलेक्टर से सम्पर्क कर उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों की पर्याप्त देखभाल, दूरभाष पर चर्चा एवं दवाई किट उपलब्ध करवायें। कोविड के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन हो, यह भी देखा जाये। ग्राम स्तर तक कोविड के नियमों के अन्तर्गत मास्क पहनना, दूरी रखना, यह भी सुनिश्चित होना चाहिये। जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी केयर सेन्टर अस्पताल आदि की चाक-चौबन्द व्यवस्था ठीक हो, यह जवाबदारी कमेटी की रहेगी। पूर्व जनप्रतिनिधि जनता के प्रति जवाबदेही हो। विकास एवं निर्माण के कार्य चलते रहें।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीसी में निर्देश दिये हैं कि ग्राम पंचायत स्तर पर चलने वाले कार्यों में रोजगार देना, यह भी सुनिश्चित किया जाये। जल संरचनाएं, जीर्णोद्धार के काम भी कराये जायें। गड़बड़ करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों को उपलब्ध कराये जा रहे आवास की किश्तें समय पर मिले, ग्रामीण स्तर पर स्वच्छता अभियान चलवायें। स्वच्छ, सुन्दर गांव हो, ताकि कई बीमारी समाप्त हो सकती है। पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिये व्यक्ति अनिवार्य रूप से पेड़ लगाये एवं उसकी सुरक्षा करे। ग्राम पंचायत स्तर पर नल जल योजनाओं का काम रूके नहीं। उनका क्रियान्वयन सही हो। समय पर टैक्स की वसूली हो, ताकि व्यवस्थाएं ठीक ढंग से संचालित हो सके। जनकल्याणकारी योजनाएं ग्राम पंचायत स्तर पर चलायें। पूर्व जनप्रतिनिधियों को यह भी अपील की है कि अपने-अपने गांव को कुपोषण से मुक्त करवायें। आंगनवाड़ी को गोद लेकर कुपोषित बच्चों को कुपोषण से मुक्‍त करायें। समाज सुधार के काम भी हाथ में लें। गांव में समरसता का भाव होना चाहिये।

वीसी में उज्जैन कलेक्टर श्री आशीष सिंह, जिला पंचायत सीईओ सुश्री अंकिता धाकरे, श्री करण कुमारिया, डॉ.मदनलाल चौहान, श्री किशोर शर्मा, श्री कैलाश बोड़ाना आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here