इंदौर में सड़कों पर नहीं दिखा कचरा, यमुनानगर को भी बनाएंगे अब स्वच्छ

मुझे एयरपोर्ट से होटल और होटल से नेहरू पार्क स्थित स्मार्ट सिटी आफिस आने तक रास्ते में कहीं भी कचरा या कूड़ेदान नहीं दिखा। इंदौर में 100 प्रतिशत पक्की सड़कें बनी हैं।

इंदौर की तरह हम भी यमुना नगर को स्वच्छ और सुंदर शहर बनाएंगे। ये बातें यमुना नगर (हरियाणा) के महापौर मदनलाल चौहान ने मंगलवार को इंदौर नगर निगम के अधिकारियों के समक्ष कही।

उन्होंने कहा कि इंदौर में जिस तरह सफाई के क्षेत्र में काम हो रहा है, उससे उम्मीद है कि स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर छठी बार भी अव्वल आएगा। शहर में स्वच्छता के लिए किए गए प्रयास और नवाचार देखने के लिए मंगलवार को महापौर चौहान व निगमायुक्त अजय सिंह तोमर के नेतृत्व में 14 सदस्यों का दल इंदौर आया। दल के सदस्य बुधवार को जोन क्रमांक 7 में घर-घर कचरा संग्रहण, कबीटखेड़ी स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, स्टार चौराहा स्थित कचरा ट्रांसफर स्टेशन, पालिका प्लाजा स्थित कंट्रोल कमांड सेंटर, सैफी नगर के जीरो वेस्ट वार्ड, देवगुराड़िया स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड, बायो सीएनजी प्लांट, ड्रायवेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट, सी एंड डी वेस्ट प्लांट का अवलोकन करेंगे।

कचरा अलग-अलग एकत्र करने की दी जानकारी – मंगलवार को निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने दल को बताया कि अब हर दिन 6 बिन की तर्ज पर 6 प्रकार का कचरा संग्रहित किया जा रहा है। थैला बैंक, बर्तन बैंक, डिस्पोजल फ्री क्षेत्र, जीरो वेस्ट इवेंट, जीरो वेस्ट शादी, नाला सफाई अभियान, नाला क्रिकेट, नाला दंगल जैसी गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। गीले कचरे से बायो सीएनजी गैस तैयार करने की जानकारी भी दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here