छतरपुर में मनाया जा रहा है पोषण आहार :- रैली-रंगोली के माध्यम से दिया पोषण का संदेश

छतरपुर में पोषण माह मनाया जा रहा है। जिसमें मां और बच्चों को बेहतर पोषण की जानकारी दी जा रही है। जो मां और बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर विभिन्न माध्यमों से कुपोषण दूर करने में सहायक सिद्ध हो रहा हैं। इसी तारतम्य में केन्द्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की छतरपुर इकाई द्वारा महिला एवं बाल विकास व शिक्षा विभाग के सहयोग से ग्राम मऊसहानियां में जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम में जन जागरूकता रैली, प्रश्नमंच, पोषण थाली, स्वस्थ्य मां व संतान, रंगोली, चित्र प्रर्दशनी तथा पोषण वाटिका के कार्यक्रमों का आयोजन किया। रैली में स्कूली छा़त्राओं व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पोषण संबंधी नारे लगाते हुए ग्राम भ्रमण किया।

परियोजना अधिकारी नौगांव अनिल नामदेव ने बताया कि मां वा किशारी बालिकाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहना चाहिए। माताओं व किशोरी बालिकाओं को चाहिए कि वो पोषण आहार लें जिसमें दाल, चावल, हरी सब्जियां, भाजी व सलाद मुख्य रूप से हैं। जिन महिलाओं को खून की कमी है वो डॉक्टर की सलाह पर आयरन की गोलियों का सेवन करें साथ ही विटामिन सी भी ले सकती है। प्रश्न मंच व अन्य प्रतियोगिताओं में विजेताओं को विभाग की ओर से पुरस्कृत किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here