कलेक्टर बने टीचर ब्लैकबोर्ड पर लिखकर छात्रों को दिए सवाल, हल नहीं कर पाए बच्चे सवाल तो शिक्षकों पर गिरी गाज

0
80

जबलपुर कलेक्टर डॉक्टर इलैयाराजा टी बुधवार को अचानक ही कुंडम तहसील के फीफरी गांव में स्थित शासकीय माध्यमिक शाला पहुंच गए। स्कूल पहुंचते ही उन्होंने वहां छात्रों से बात की। इतना ही नहीं कलेक्टर बच्चों के सामने टीचर बन गए और उन्होंने अपने हाथों मे चाक लेकर बोर्ड में कुछ सवाल छात्रों को हल करने के लिए दिया। जिसका जवाब छात्र नहीं दे पाए, लिहाजा कलेक्टर ने स्कूल में पदस्थ शिक्षकों पर कार्रवाई करते हुए प्राचार्य को तुरंत ही पद से हटा दिया जबकि तीन टीचरों की वेतन वृद्धि रोक दी। वही स्कूल मे पदस्थ कंप्यूटर ऑपरेटर की सेवा समाप्त की नोटिस भी दिए।

जबलपुर कलेक्टर इलैयाराजा टी कुंडम हाई स्कूल तिलसानी और फिपरी पहुंचे जहां पर उन्होंने स्कूल की शैक्षणिक व्यवस्थाओं का जायजा लिया और हाथ पर चाक लेकर ब्लैक बोर्ड पर गणित के कुछ सावल लिखे, लेकिन किसी भी छात्र ने सवाल हल पाया। इसके बाद कलेक्टर ने स्कूल की मूलभूत सुविधाओं के साथ शिक्षकों की उपस्थिति को लेकर काफी नाराजगी दिखाई। तिलसानी स्कूल में पदस्थ दो शिक्षिकाओं वह एक शिक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए वेतन रोकने के निर्देश दिए। जबकि प्रभारी प्राचार्य का प्रभार लेने सहित एक कंप्यूटर ऑपरेटर की सेवा समाप्ति के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।

कलेक्टर जबलपुर द्वारा कुण्डम विकासखण्ड की शालाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया गया है। निरीक्षण के दौरान शासकीय हाईस्कूल तिलसानी में कक्षा अव्यवस्थित, छात्र की उपस्थिति बहुत कम मिलने, गंदे टायलेट मिलने, विद्यालय परिसर में गदंगी मिलने तथा बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर भागवती कुंजाम माध्यमिक शिक्षक एवं रंजना प्रजापति माध्यमिक शिक्षक को एक दिवस का वेतन राजसात करने का आदेश जिला शिक्षा अधिकारी जबलपुर द्वारा किया गया। साथ ही संस्था में प्रभारी प्राचार्य अर्चना यादव उच्च माध्यमिक शिक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया तथा तत्काल प्रभारी प्राचार्य के प्रभार से मुक्त करते हुए रीता चौबे उच्च माध्यमिक शिक्षक को प्रभारी प्राचार्य का दायित्व सौंपे जाने का आदेश जारी किया गया।

– भारत सिंह तेकाम भृत्य को अपने दायित्वों का निर्वहन में लापरवाही बरतने पर दो वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने का आदेश जारी किया गया।

– शासकीय हाईस्कूल तिलसानी में पदस्थ कमल सिंह मरकाम उच्च श्रेणी शिक्षक के शाला में हस्ताक्षर करने के उपरान्त गायब हो जाना पाये जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। – राहुल द्विवेदी आउटसोर्स डाटा ऑपरेटर शासकीय हाई स्कूल तिलसानी कुण्डम के द्वारा कार्य में लापरवाही एवं बिना सूचना अनुपस्थित रहने पर सेवा समाप्ति करने हेतु एम.पी.कॉन लिमिटेड भोपाल को पत्र लिखा गया।

– शासकीय प्राथमिक शाला फिफरी में पदस्थ कल्पना सिंह प्राथमिक शिक्षक के बिना सूचना अनुपस्थित रहने पर एक दिन का वेतन कटौती करने आदेश जारी किये गये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here