आपसी झगड़ा छोड़ रिश्ते को करना चाहते हैं मजबूत, तो इन बातों का रखें ध्यान

0
145

अगर आप भी किसी रिश्ते में हैं और प्यार गायब हो रहा है, दूरियां बढ़ रही हैं तो सावधान हो जाएं। ऐसा होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। दरअसल कई बार एक-दूसरे के लिए समय न निकाल पाने की वजह से हमें लगता है कि शायद कपल के बीच विश्वास और प्यार कम होता जा रहा है.इसकी वजह कभी कोई वजह तो कभी भावनात्मक दूरी और मन में लगातार उठापटक इसका कारण बन जाती है। दोनों अपने रिश्तों के बीच काफी दूरी महसूस करने लगते हैं। अगर आपको भी ऐसी समस्या है तो आपको इसका तुरंत एहसास होना चाहिए। एक दूसरे को समझें, चाहे लड़का हो या लड़की, बेवजह माफी मांगें, इसके आगे आपका अहंकार नहीं टकराना चाहिए।

के बीच समय की कमी
अगर कपल साथ में क्वालिटी टाइम स्पेंड नहीं कर रहा है तो शर्त लगा लें कि दोनों के बीच की बॉन्डिंग कम हो सकती है। रिश्ते में बोरियत और घुटन का अहसास होने लगता है। आज की पीढ़ी में यह समस्या होना बहुत ही आम बात है। इसमें कपल्स अपनी लाइफ या काम में बहुत ज्यादा बिजी होते हैं। यही व्यस्तता धीरे-धीरे उनके रिश्ते को बर्बाद कर देती है।

भरोसा खोना किसी भी रिश्ते के लिए एक रेड अलर्ट होता है।
अगर आपके रिश्ते में भरोसा कम हुआ है तो यह रिश्ते के लिए एक रेड अलर्ट है। यह समस्या आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकती है। वहीं जब भरोसा कम होता है तो कपल्स एक-दूसरे पर शक करने लगते हैं। साधारण सी बात भी क्रोध और ईर्ष्या पैदा करने लगती है, असुरक्षा का स्तर सातवें आसमान पर चढ़ने लगता है।

एक दूसरे को खोने का डर इसका कारण हो सकता है
अगर कपल्स के बीच असुरक्षा की भावना है तो यह डर बन जाता है कि कहीं आपका पार्टनर आपसे दूर न हो जाए। ऐसे में यह डर धीरे-धीरे शक में बदल जाता है। न चाहते हुए भी वह अपने पार्टनर का पीछा करने लगता है।

अपनी समस्याओं को साझा न करें
जब आप किसी रिश्ते में एक दूसरे की केयर करते हैं तो आप अपनी परेशानी भी एक दूसरे से शेयर करते हैं। इससे आपका रिश्ता मजबूत होता है। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि समस्याओं को लेकर ताने न मारें। इससे आपका रिश्ता कमजोर होगा।

रिलेशनशिप में इस बात का खास ख्याल रखें
वहीं दूसरी ओर अगर आप अपने पार्टनर से समस्याओं के बारे में बात नहीं करते हैं, टालते हैं या बचने की कोशिश करते हैं तो आपके पार्टनर को यह बात बुरी लग सकती है। इन बातों की वजह से रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं। इससे एक अच्छा रिश्ता बर्बाद हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here