24 hours ago Om Pratap OM PRATAP LATEST POSTS क्रिकेट IPL 2023, CSK vs GT Live Streaming: आज से शुरू होगा आईपीएल का रोमांच, मोबाइल और टीवी पर ऐसे देखें लाइव राजस्थान Rajasthan Weather Update: माउंट आबू-चित्तौड़गढ़ में गिरे ओले, मौसम विभाग ने आज के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट Headlines Indore Temple Tragedy: इंदौर बावड़ी हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 35 हुई, 18 को बचाया; रेस्क्यू में जुटी 140 लोगों की टीम ऑटो Honda Activa Electric VS Suzuki e-Burgman: Honda की रेंज ज्यादा तो Suzuki की टॉप स्पीड, आपके लिए कौन सा बेहतर? चीन ने मध्य अमेरिका की यात्रा के दौरान यूएस हाउस स्पीकर से मिलने के खिलाफ ताइवान के राष्ट्रपति को चेतावनी दी

0
64

चीन और ताइवान के बीच जारी टेंशन के बीच एक बार फिर चीन ने ताइवान की राष्ट्रपति को चेतावनी दी है। अपनी चेतावनी में चीन ने कहा कि है कि मध्य अमेरिका की यात्रा के दौरान ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन यूएस हाउस स्पीकर केविन मैकार्थी से न मिलें।

ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने बुधवार को मध्य अमेरिका की 10 दिवसीय यात्रा शुरू की। कहा जा रहा है कि इस दौरान त्साई इंग वेन अमेरिका भी जाएंगी। इसकी जानकारी के बाद चीन ने ताइवान के राष्ट्रपति को यूएस हाउस के स्पीकर केविन मैकार्थी से मिलने के खिलाफ चेतावनी दी है।

मुलाकात के खिलाफ क्या बोले चीनी प्रवक्ता

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि अमेरिकी पक्ष ताइवान की स्वतंत्रता की अलगाववादी ताकतों का समर्थन करने के लिए सांठगांठ करता रहता है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, मध्य अमेरिका के राजनयिक मिशन पर रवाना होने के दौरान त्साई इंग-वेन ने कहा कि ताइवान को दुनिया से जुड़ने का पूरा अधिकार है।

त्साई की रवानगी से पहले चीन ने यात्रा के खिलाफ बुधवार को कहा कि अगर ताइवान की राष्ट्रपति अमेरिकी सदन के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी से मिलती हैं तो ये ठीक नहीं होगा। चीन ने अमेरिका की आलोचना भी की।

पिछले साल तत्कालीन यूएस हाउस स्पीकर ने किया था दौरा

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार कहा, “यह चीनी पक्ष नहीं है जो ओवररिएक्ट करता है, बल्कि अमेरिकी पक्ष है जो ताइवान की स्वतंत्रता के अलगाववादी ताकतों का समर्थन करता रहता है।”

बता दें कि पिछले साल तत्कालीन यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ताइवान का दौरा किया था। इसके बाद चीन ने ताइवान सीमा के पास मिलिट्री ड्रील को अंजाम दिया था। इस दौरान चीन ने कई मिसाइलें दागीं और ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास शुरू किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here