गर्मियों में ऐसे करें त्वचा की देखभाल, इन 6 तरीकों से चमक उठेगा चेहरा

0
202

मौसम में बदलाव के साथ ही त्वचा को भी परेशानी होने लगती है। अब गर्मी का मौसम आ गया है और धूप, धूल-मिट्टी के कारण स्किन पर बुरा असर होता है।

इसलिए आपको अपने चेहरे का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। भीषण गर्मी से किसी की भी स्किन को नुकसान हो सकता है, इसलिए आज हम आपको त्वचा की अच्छी देखभाल करने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्मियों में ऐसे करें त्वचा की देखभाल

1. केमिकल युक्त उत्पादों को भूलकर भी ना लगाएं

अक्सर लोग अपनी स्किन पर ना जाने कितने तरह के केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे त्वचा को भारी नुकसान होता है। इसलिए स्किन के लिए प्राकृतिक विकल्पों का इस्तेमाल करना ही फायदेमंद होता है, जो स्किन को नुकसान नहीं देते हैं।

2. खूब फल खाएं

गर्मियों के मौसम में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने खूब फलों का सेवन करना चाहिए। इसमें आप अंगूर, तरबूज, आम, संतरा को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस तरह के फलों में भरपूर मात्रा में पानी होता है और इससे स्किन का ग्लो और चमक बनी रहती है।

3. हरी सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा खाएं

गर्मी के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों को खाना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। साथ ही ये त्वचा को भी कई फायदे देती है। साथ ही हरी सब्जियों को खाने से त्वचा की चमक बनी रहती है।

4. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना ना भूलें

अक्सर सलाह दी जाती है कि हर मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। खास तौर पर गर्मियों के मौसम में तो जब भी घर से बाहर निकलें तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आप सूरज से निकलने वाली खतरनाक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचें रहेंगे।

5. चेहरे को ठंडे पानी से जरूर धोएं

गर्मियों के मौसम में खास ध्यान रखें कि अगर आप बाहर से आएं हैं, तो कुछ देर बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से जरूर धोएं। साथ ही सप्ताह में कम से कम 2 बार चेहरे को स्क्रब जरूर करें। ऐसा करने से आपके चेहरे से धूल, पसीना, प्रदूषण सब खत्म हो जाएगा और चेहरे की चमक बनी रहेगी।

6. पानी पीना ना भूलें

गर्मी के मौसम में पानी का सेवन करते रहना चाहिए। चेहरे की चमक के लिए भरपूर पानी का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए बराबर मात्रा में पानी पीते रहें। इससे आपकी स्किन का ग्लो भी बढ़ेगा और आपको अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here