कोरोना जांच कराने वाला हर 14वां व्यक्ति मिल रहा संक्रमित, 4082 सैंपल की जांच

0
194

तेजी से बढ़ रहे काेराेना संक्रमण के चलते मरीजाें की संख्या शनिवार काे तिहरा शतक बनाते हुए 304 पर जा पहुंची। पिछले तीन दिन में 533 मरीज मिल चुके हैं। इससे पहले 16 मई 2021 को 2728 सैंपल की जांच में 201 पॉजिटिव निकले थे, जिसमें से 18 मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गई थी।

शनिवार को विभिन्न लैब में 4082 कोरोना संदिग्ध लोगों के सैंपल की जांच की गई। इनमें पाॅजिटिव मिले 304 मरीजाें से 280 मरीज ग्वालियर के और 19 दूसरे जिलों के हैं। 5 मरीज ऐसे हैं जो दोबारा हुई जांच में संक्रमित निकले हैं इसलिए उन्हें शनिवार की लिस्ट में नहीं जोड़ा गया है।

लिहाजा पिछले 24 घंटे में सैंपल देने वाला हर 14वां व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिल रहा है। राहत की बात यह है कि जिले में कोरोना के 12 मरीज ही अस्पताल में भर्ती हैं, जिसमें से सिर्फ एक मरीज को ही ऑक्सीजन देनी पड़ रही है। यह मरीज पुराना अस्थमा राेगी है।

जिले में शनिवार को मिले 280 मरीजों को मिलाकर जिले में अबतक कोरोना संक्रमितों की संख्या 55316 पहुंच गई है। इनमें से 1221 लोगों की इलाज के दौरान अबतक मौत हो चुकी है। शनिवार को 13 मरीज डिस्चार्ज हो गए। अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 702 हो गई है।

  • अस्पतालों में 12 मरीज भर्ती, इनमें एक ऑक्सीजन पर
  • अब शहर में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 702 हुई
  • संक्रमितों में डॉक्टर्स, पुलिस और बीएसएफ जवान भी

सिंधिया के ओएसडी सहित परिवार के सात लोग हो गए संक्रमित
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के ओएसडी पुरुषोत्तम पाराशर सहित उनके परिवार के तीन लोग 3 जनवरी को कोरोना पॉजिटिव निकले थे। शनिवार को आई रिपोर्ट में पाराशर और उनके दो और परिजन के साथ-साथ उनके पिता, भाई, बेटी, बेटा सहित घर के 7 लोग कोरोना संक्रमित निकले हैं, जिसमें एक घर में काम करने वाला कर्मचारी भी है। इनमें से वह और उनके दोनों बच्चे दूसरी जांच में भी संक्रमित निकले हैं। वे पिछले दिनों ही दिल्ली से लौटे थे।

पुलिस विभाग- माधौगंज थाने के एसआई और आरक्षक संक्रमित
माधौगंज थाने में पदस्थ दो आरक्षक, कंपू थाने का एक आरक्षक, पुरानी छावनी का एक आरक्षक और इंदरगंज थाने का भी एक आरक्षक संक्रमित निकला है। पुलिस लाइन निवासी क्राइम ब्रांच में पदस्थ 26 वर्षीय आरक्षक भी संक्रमण की चपेट में है।

बीएसएफ- कश्मीर से आए जवान मिले पॉजिटिव
जीआरएमसी की वायारोलॉजीकल लैब की रिपोर्ट में 12 बीएसएफ के जवानों को शनिवार को कोरोना होने की पुष्टि हुई है। इनमें ज्यादातर जवान हाल ही में जम्मू-कश्मीर से आए हैं। इसी तरह पनिहार स्थित सीआरपीएफ से भी तीन जवान संक्रमण की चपेट में आए हैं।

स्वास्थ्य विभाग- सिविल अस्पताल में पहुंचा संक्रमण
सिविल अस्पताल हजीरा में पदस्थ फार्मासिस्ट मनप्रीत, आयुष्मान शाखा में पदस्थ प्रशांत और वार्ड ब्वॉय चतुर्भुज को भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा आईटीएम यूनिवर्सिटी के दो छात्र, जेएएच के दो जू. डॉक्टर डॉ. पूजा और डॉ. प्रतिमा तथा एक मेडिकल स्टूडेंट भी संक्रमित मिले हैं।

अंचल में- मुरैना में 21, दतिया में 12 और शिवपुरी में 10 पॉजिटिव
मुरैना जिले में शनिवार को 21 कोरोना पॉजिटिव पाए गए। अब यहां 39 एक्टिव केस हैं। शिवपुरी जिले में शनिवार को 10 कोविड पॉजिटिव मिले। इनमें मेडिकल कॉलेज के एक डॉक्टर भी हैं। दतिया में 12 पॉजिटिव मिले हैं। इनमें सेंवढ़ा के एक ही परिवार के पांच लोग शामिल हैं जो 5 जनवरी को गोवा व शिरडी से वापस लौटे हैं। यहां अब एक्टिव केस 49 हो गई है। श्योपुर में दो पॉजिटिव मिले हैं।

और प्रदेश में- 1572 नए मरीज मिले, इनमें भोपाल में 434

प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 1572 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें भोपाल के 434 और इंदौर के सबसे ज्यादा 621 नए पॉजिटिव शामिल हैं। भोपाल में एक कोरोना संक्रमित की मौत भी हुई है। प्रदेश के पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह पिछले दिनों मुंबई गए हैं।

तैयारी – प्रिकॉशन डोज कल से, नए रजिस्ट्रेशन की जरुरत नहीं

कोरोना के बढ़ते केसों के बीच राज्य सरकार ने प्रिकॉशन डोज की शुरूआत की तैयारियां पूरी कर ली हैं। 10 जनवरी से इसकी शुरूआत होगी। पहले और दूसरे डोज की तरह इस बार कोविन ऐप पर नए रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। लेकिन अपॉइंटमेंट लेना होगा। हालांकि जिन बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगवाना है, वो सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here