अब हमीदिया और अरेरा कॉलोनी से भी मिल सकेगी जानकारी; 2.40 करोड़ से बनेंगे दो स्टेशन

0
140

शहर की हवा और धूल से होने वाले प्रदूषण की जांच के लिए अब दो नए सीएएक्यूएम (कंटीन्यूअस एम्बिएंट एयर क्वालिटी मॉनीटर) स्टेशन लगने जा रहे हैं। इनमें से पहला स्टेशन गांधी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) एवं हमीदिया अस्पताल के बीच और दूसरा अरेरा कॉलोनी में पर्यावरण परिसर के पास लगाया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड दिल्ली से इजाजत मिल गई है।

इन स्टेशनों को लगाने का जिम्मा निजी कंपनी को सौंपा गया है। एक स्टेशन में करीब 1.20 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इसका बड़ा फायदा यह होगा कि रियल टाइम मिलने वाले डेटा के आधार पर उन इलाकों में प्रदूषण के रोकथाम के इंतजाम किए जा सकेंगे। हालांकि इसके बाद भी दो स्टेशन कम रह जाएंगे, क्योंकि नियम अनुसार भोपाल जैसे शहर में कम से कम 5 स्टेशन होने चाहिए, जबकि अभी सिर्फ 1 स्टेशन ही है और दो नए स्टेशन दो माह बाद मिलेंगे।

5 में से 2 स्टेशन की मिली मंजूरी

पीसीबी भोपाल के रीजनल ऑफिसर बृजेश शर्मा ने बताया कि शहर में 5 स्टेशन के लिए सीपीसीबी को प्रस्ताव भेजा था। इनमें से दो नए स्टेशन की मंजूरी मिल गई है। पहला स्टेशन हमीदिया अस्पताल और दूसरा अरेरा कॉलोनी के पास पर्यावरण परिसर में लगाया जाएगा। एक निजी कंपनी द्वारा इन्हें अगले दो महीने में स्थापित कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here