महाशिवरात्रि पर खजराना मंदिर को सौगात – ट्रस्ट की जमीन बेचकर जुटाई राशि से बनाएंगे भक्त सदन और प्रवचन हॉल, खजराना गणेश मंदिर से किया MOU

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर मंगलवार को खजराना गणेश मंदिर में एक MOU साइन हुआ। यह MOU मंदिर परिसर में भक्त सदन और प्रवचन हॉल बनाने की लिए हुआ। श्रीमती सुठीबाई दौलतराम छावछरिया पारमार्थिक ट्रस्ट और खजराना गणेश मंदिर प्रबंध समिति के बीच यह MOU साइन हुआ। ट्रस्ट खजराना गणेश मंदिर में करीब 6 करोड़ की लागत से भक्त सदन और 2 करोड़ की लागत से प्रवचन हॉल तैयार होगा। निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि भक्त सदन 5 मंजिला बनाया जाएगा। इसमें 150 कमरे रहेंगे। जबकि प्रवचन हॉल में एक साथ 800 श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था रहेगी।

मंगलवार सुबह खजराना गणेश मंदिर में ट्रस्ट के सदस्यों के साथ ही कलेक्टर मनीष सिंह, निगमायुक्त प्रतिभा पाल, विधायक महेंद्र हार्डिया सहित अन्य लोग शामिल हुए।

माता-पिता की स्मृति में होगा निर्माण

ट्रस्ट के बालकृष्ण छावछरिया के मुताबिक वे खजराना गणेश मंदिर से 50 सालों से जुड़े हुए हैं। उनके माता-पिता की स्मृति में इन दोनों भवनों का निर्माण होगा। कई वर्षों से इसकी इच्छा थी जो कलेक्टर मनीषसिंह ने पूरी की है। ट्रस्ट गरीब बच्चों की शिक्षा, गरीब कन्याओं की शादी सहित अन्य सामाजिक कार्यों से जुड़ा है। माता-पिता के नाम से कई स्थानों पर निर्माण काम किए है। अग्रवाल ने कहा कि भक्त सदन और प्रवचन हॉल के बनाने में जो भी खर्च होगा ट्रस्ट की तरफ से किया जाएगा।

ट्रस्ट की ओर से इंदौर के आसपास 6 एम्बुलेंस और एक शव वाहन भी दिये हैं। इतनी बड़ी राशि पूरे जीवन में जो मेहनत की और ट्रस्ट द्वारा बेची गई एक जमीन से जो राशि मिली है उससे जुटाई है। यह सारा पैसा इस काम में लगाया जाएगा। मंदिर परिसर में प्रवचन हॉल और भक्त निवास का निर्माण कराया जाएगा। इसके आर्किटेक्ट अचल चौधरी है।

विधायक महेंद्र हार्डिया ने कहा कि खजराना गणेश मंदिर एक ऐसा तीर्थ बन गया है जिनके देशभर में भक्त ऑनलाइन दर्शन करते है। इंदौर के अंदर ऐसे अनेक लोग है जो इंदौर के विकास के लिए, समाज के लिए हमेशा आगे आकर अपना योगदान देते है। ट्रस्ट द्वारा निश्चित रूप से बहुत बड़ा दान दिया है।

भक्तों को मिलेगी सुविधा, संचालन के लिए नई समिति

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि यह शहर के लिए गौरव की बात है कि जहां बालकृष्ण जी जैसे लोग है। इनके ट्रस्ट में कई प्रबुद्धजन जुड़े हैं। भक्त निवास की जरुरत मंदिर में लगने लगी थी। यहां महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान से भक्त यहां आते हैं। भक्त निवास बनेगा तो यहां अन्य प्रदेशों से भक्त आएंगे और उन्हें हम सुविधा दे सकेंगे।

यहां 6 करोड़ की लागत से भव्य भक्त निवास बनेगा। जबकि 2 करोड़ की लागत से प्रवचन हॉल तैयार किया जाएगा। इस काम में पूरी पारदर्शिता रखी जाएगी। निगमायुक्त प्रतिभा पाल के मुताबिक MOU ट्रस्ट और मंदिर प्रबंध समिति के बीच साइन हुआ है। प्रवचन हॉल जो तैयार होगा उसमें 600 से 800 लोगों के एक साथ बैठने की सुविधा रहेगी। भक्त सदन 150 कमरों का तैयार किया जाएगा। इसका फाइनल डिजाइन तैयार किया जा रहा है। मंदिर कैंपस के अंदर ही यह दोनों निर्माण होंगे। दोनों भवनों के संचालन के लिए अलग से समिति का गठन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here