स्मार्ट सिटी द्वारा ईट राइट मेला का आयोजन किया गया

0
171

उज्जैन: स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 22 मई, रविवार को कॉसमॉस मॉल में ईट राइट मेला का आयोजन किया। यह आयोजन सभी नागरिकों के लिए स्वस्थ, सुरक्षित और पौष्टिक भोजन को बढ़ावा देने पर केंद्रित रहा। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया और खूब आनंद लिया। स्वस्थ, सुरक्षित और पौष्टिक भोजन हेतु जागरूकता फैलाने के लिए, कार्यक्रम में पोषण विशेषज्ञ ने एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया, जिसमें दर्शकों से सवाल पूछे और स्वस्थ आहार के बारे में उन्हे जानकारी प्रदान की गई।
मेले में एक नुक्कड नाटक का आयोजन भी किया गया जिसके माध्यम से नागरिकों को स्वस्थ भोजन खाने के लिए प्रेरित किया गया साथ ही मेले में सलाद बनाने और गोलगप्पे खाने जैसी मजेदार प्रतियोगीताएं भी आयोजित की गई जिसमें बड़ी संख्या में प्रतिभागीयों ने भाग लिया। सभी विजेताओं को नगद पुरस्कार एवं सांत्वना पुरस्कार के रूप में पौधे दिए गए।
एफएसएसएआई के प्रतिनिधि ने बताया कि आपको किस प्रकार का स्वस्थ और स्वादिष्ट खाना खाना चाहिए और खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किए गए तेल का दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। पुराने अखबारों का उपयोग कैसे करें और उनसे बैग कैसे बनाएं जाए यह भी बताया गया। मेले में पराठे, पाव भाजी, दाबेली, सलाद, कच्ची घानी तेल, मिट्टी के बरतन, पौधे, बायोडिग्रेडेबल प्लेट और अन्य वस्तुओं के विभिन्न स्टाल भी लगवाए गए। लगभग 42 छोटे विक्रेताओं ने मौके पर ही एफएसएसएआई पंजीकरण के लिए आवेदन किया। सभी खाद्य विक्रेताओं को पकाए जा रहे भोजन की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए दस्ताने और टोपी और ईट राइट एंबेसडर बैज दिए गए, जिसने सबसे अच्छा खाओ, बाकी को छोड़ो के संदेश को बढ़ावा दिया। उज्जैन स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा सही और स्वस्थ खाने के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मेले के माध्यम से एक सफल पहल की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here