बैजनाथ मंदिर में 108 कुंडीय शिवशक्ति महायज्ञ1 जून से होगा शुरू, 120 बाय 120 फिट जमीन पर 55 फीट ऊंची सात मंजिला यज्ञशाला में होंगी आहूतियां

0
93

प्रसिद्ध बैजनाथ महादेव मंदिर परिसर में 1 जून से आरंभ होने वाले 108 कुंडीय शिवशक्ति महायज्ञ को लेकर तैयारी अंतिम दौर में है। यहां विश्व कल्याण की भावना के साथ 125 पंडित 9 दिनों तक 108 कुंडीय शिवशक्ति महायज्ञ करेंगे। जिसमें आगर सहित आसपास के क्षेत्र और कई प्रदेशों के भक्त शामिल होकर आहुतियां डालेंगे।

यज्ञ के लिए हरिद्वार से पधारी महामंडलेश्वर श्री अनंत विभूषित मां शिवांगीनंद गिरी पंच दशनाम जूना अखाड़ा ने मंदिर परिसर में 120 बाय 120 फिट जमीन पर 55 फिट ऊंची सात मंजिला भव्य यज्ञशाला तैयार करवाई है और जो आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

आयोजन समिति से जुड़े बैजनाथ महादेव मंदिर के पुजारी प्रतिनिधि मुकेश पुरी ने जानकारी देते हुए बताया कि यज्ञ से पहले 1 जून को भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी और फिर यज्ञ यहां प्रारंभ किया जाएगा।

यज्ञ के बाद प्रतिदिन महामंडलेश्वर शाम 5 से 7 बजे तक धार्मिक प्रवचन देंगे और शाम 7 से 8 बजे तक प्रतिदिन सतसंग भी यहां आयोजित किया जाएगा। विश्व के कल्याण की भावना के साथ आयोजित इस यज्ञ के समापन पर 9 जून को पूर्णाहुति और विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

यज्ञ में शामिल होने के लिए प्रदेश के अनेक जिले और अन्य प्रदेशों से भी भक्त शामिल होने आ रहे है। महामंडलेश्वर शिवांगीनंद गिरी ने बताया कि यह आयोजन कोरोना काल के कारण दो सालों से टल रहा था, जो सभी के सहयोग से अब प्रारंभ होने वाला है।

इस महायज्ञ में हर धर्मप्रेमी के द्वारा आहुतियां डाली जाकर यज्ञ को सफल बनाने की बात कहते हुए, उन्होंने कहा कि यज्ञ मानव जीवन को सफल बनाने के लिए एक आधारशिला है। इसके कुछ भाग विशुद्ध आध्यात्मिक हैं। अग्नि पवित्र है और जहां यज्ञ होता है, वहां संपूर्ण वातावरण, पवित्र और देवमय बन जाता है। यज्ञवेदी में देवताओं को भोजन परोसने से मनुष्य को दुख-दारिद्रता और कष्टों से छुटकारा मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here