महानिर्वाणी अखाड़े में सोला धारण कर गर्भगृह में पहुंचेंगे महामहिम अखाड़े में तैयारी शुरू, निर्माल्य गेट से तीन वाहन अंदर जाएंगे

0
109

राष्ट्रपति के महाकाल दर्शन की व्यवस्था को लेकर भोपाल और उज्जैन के अधिकारी दो दिन से जुटे हुए है। राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल के अनुसार सारी व्यवस्थाएं की जा रही है। मंदिर के निर्माल्य गेट से केवल तीन वाहन अंदर मंदिर परिसर में जाएंगे। राष्ट्रपति मंदिर में स्थित महानिर्वाणी अखाड़े के कक्ष में धोती सोला पहनकर गर्भगृह में पूजन के लिए पहुंचेंगे। अखाड़े में भी प्रोटोकॉल के अनुसार एक कक्ष को सजाया गया है।

श्री महाकालेश्वर मंदिर में पहली बार दर्शन को आ रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 मई को दोपहर में मंदिर पहुंचेंगे। राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गुरुवार से ही भोपाल के अधिकारियों ने उज्जैन में डेरा डाला हुआ है। मंदिर तक राष्ट्रपति के कारकेट को लाने की रिहर्सल हो चुकी है। शनिवार को भी फाइनल रिहर्सल हुई है। बताया गया है कि राष्ट्रपति के काफिले के तीन वाहन मंदिर के शंख चौराहा से निर्माल्य गेट में प्रवेश करेंगे। मंदिर के म्यूजियम के पास वाहन से उतरकर राष्ट्रपति म्यूजियम के पीछे स्थित श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़े में आएंगे। यहां पर राष्ट्रपति सोला धारण कर मंदिर के गर्भगृह में दर्शन-पूजन के लिए पहुंचेंगे।

प्रशासन तय करेगा कौन रहेगा अखाड़े में

राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए महाकाल मंदिर स्थित महानिर्वाणी अखाड़ा में महामहिम के आगमन के दौरान अखाड़े में कितने सदस्य रहेंगे। यह प्रशासन के अधिकारी तय करेंगे। हालांकि अखाड़े में महंत के अलावा अखाड़े की व्यवस्था में लगे कुछ लोग रहते है। शनिवार शाम तक कलेक्टर व भोपाल के अधिकारी अखाड़े में रहने वालों के नाम तय कर देंगे।

नया सोफा ,कक्ष को सजाया-संवारा गया

महानिर्वाणी अखाड़े में राष्ट्रपति कुछ देर के लिए पहुंचेंगे। लिहाजा अखाड़े के एक कक्ष को महामहिम के प्रोटोकॉल अनुसार सजाया-संवारा गया है। अखाड़े में राष्ट्रपति के बैठने के लिए नया सोफा भी तैयार कराया गया है। वहीं अखाड़े के बाहर लगे पेड़ों पर भगवान शिव और ओम, त्रिशुल, डमरू की आकृति पेंट के माध्यम से बनवाई गई है। राष्ट्रपति के गर्भगृह में जाने वाले मार्ग पर लाल कारपेट बिछाई जाएगी।

रिहर्सल के कारण CBSE 12 वी की परीक्षा देने जा रही छात्रा को एक घंटे रोका

राष्ट्रपति के आगमन और उनकी सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन ने शनिवार को फाइनल रिहर्सल की। इस दौरान 10:30 से शुरू होने वाली रिहर्सल के लिए सर्किट हाउस देवास रोड महानंदा नगर की और से सभी रास्तों को ब्लॉक कर दिया गया। जिसके कारण CBSE 12 वी कक्षा की परीक्षा देने जा रही छात्रा सुभद्रा सहित अन्य छात्रों को देवास रोड पर रोक दिया गया ,जबकि उनका इकोनॉमिक्स का पेपर 10:30 से शुरू होने वाला था। कलेक्टर की दखल के बाद उन्हें 11 बजे छोड़ा गया। तब तक परीक्षा का समय आधे घंटे निकल चुका था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here