सेवा निवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों को प्रत्येक माह की 15 तारीख को समारोहपूर्वक पीपीओ का वितरण करने के निर्देश, जिला पेंशन फोरम की बैठक आयोजित हुई

0
62

उज्जैन । कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने संभागीय पेंशन अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि सेवा निवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों को सेवा निवृत्ति के बाद आगामी 15 तारीख को प्रतिमाह समारोहपूर्वक पीपीओ एवं अन्य स्वत्वों का भुगतान करने के पत्र सौंपे। इस हेतु प्रतिमाह कार्यक्रम आयोजित करने के लिये कहा गया है। कलेक्टर ने यह निर्देश जिला पेंशन फोरम की बैठक में फोरम के सदस्यों द्वारा पेंशनरों के सम्मान समारोह एवं पीपीओ वितरण कार्यक्रम बन्द होने के कारण पीपीओ जारी होने में विभागीय अधिकारियों द्वारा किये जा रहे दो से तीन माह के विलम्ब को लेकर शिकायत के बाद दिये गये। बैठक में संभागीय पेंशन अधिकारी सुश्री प्रतिभा टैगोर एवं पेंशन फोरम के विभिन्न पदाधिकारी मौजूद थे।

बैठक में निम्नानुसार निर्देश दिये गये :-

• चर्चा के दौरान पेंशन अधिकारी द्वारा बताया गया कि पेंशनर की मृत्यु के उपरान्त उनके परिवारों को विभिन्न विभागों द्वारा विलम्ब से पेंशन प्रारम्भ की जा रही है। कलेक्टर ने इस हेतु सभी विभागीय अधिकारियों को समय पर पेंशन प्रारम्भ करने के निर्देश दिये।

• शिक्षा विभाग द्वारा सेवा निवृत्त शिक्षकों को अर्जित अवकाश का भुगतान न करने तथा स्टेट बैंक द्वारा पेंशनर की 80 वर्ष की आयु होने पर बढ़ी हुई पेंशन का भुगतान समय पर नहीं किया जा रहा है। साथ ही 1.1.1996 के पूर्व के पेंशनरों का पेंशन पुनरीक्षण भी लम्बित है। कलेक्टर ने इस सम्बन्ध में संभागीय पेंशन अधिकारी को प्रति सोमवार को टीएल बैठक में मामले की प्रगति प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

• बैठक में पेंशन फोरम के पदाधिकारियों ने शिकायत की कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की विभिन्न शाखाओं में पेंशनरों से ठीक से व्यवहार नहीं किया जाता है तथा पेंशनरों की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया जाता है। कलेक्टर ने संभागीय पेंशन अधिकारी को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पेंशन अधिकारी एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी के साथ पृथक से बैठक कर समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here