देश में सुविधाघर स्मार्ट बनाने का कॉन्सेप्ट उज्जैन ने दिया, अब लद्दाख ने मांगी डिजाइन; 35 स्मार्ट शौचालय बनेंगे; पांच चलित

0
77

शौचालयों के सामने निकलने भर से नाक भींच लेने की तकलीफ अब दूर होने वाली है। शहर के सभी शौचालयों को अपग्रेड करने की योजना तैयार हो चुकी है। आयुक्त ने ज्वाइन करते ही पहला टास्क रखा था कि सभी शौचालय स्मार्ट हो, यहां गंदगी न फैले और बदबू की चिंता हमेशा के लिए खत्म हो। इस पर काम करते ही निगम की प्रोजेक्ट डिजाइन टीम ने काम करते हुए शहर के 30 व्यस्ततम शौचालयों की लिस्ट बनाई, उन्हें कैसे स्मार्ट बनाया जाए। इसका काॅन्सेप्ट तैयार किया। इसे फाइनल किया है, जल्द ही सभी शौचालय स्मार्ट होंगे, वहीं 5 चलित शाैचालय भी बनाए जाएंगे।

प्रोजेक्ट इंचार्ज पवन कुमार के मुताबिक पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत पायलेट प्रोजेक्ट के चलते शहर में 5 सुविधाघर बनाए गए थे, जिनके अच्छे रिस्पांस के बाद इस मॉडल को शहर के ज्यादातर शौचालयों पर लागू किया जाएगा। इसके लिए 30 शौचालयों का चुनाव किया है, जहां ज्यादा पब्लिक होती है। वहीं कुछ जगह ऐसी भी है, जहां इनकी जरूरत है लेकिन अभी तक बने ही नहीं।

वहां भी इनका निर्माण किया जाएगा। नए सुविधाघर पहले से ज्यादा स्मार्ट होंगे। पुराने वालों में एक दिक्कत आ रही थी कि इनमें तीन ही सीट (महिला, पुरुष और दिव्यांग) के लिए होती थी, जिनके कारण लोग ज्यादा उपयोग नहीं कर पाते थे।

नए शौचालयों में 5 सीट लगाने का काॅन्सेप्ट दिया है, जिसके बाद एक समय में ज्यादा लोग उपयोग कर सकेंगे, वहीं भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में ज्यादा उपयोगी होगा। धार्मिक स्थलों और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में बनेंगे- महाकाल लोक बनने के बाद बाहरी लोगों का आना भी बढ़ गया है। सुविधा में विस्तार करते हुए सबसे पहले स्मार्ट सुविधाघर बनाने पर काम शुरू हो गया है।

शौचालय स्वच्छ हो, यह हमारी प्राथमिकता
“शहर के सभी शौचालय स्वच्छ हो। जनता को स्वच्छ वातावरण मिले, यह हमारी प्राथमिकता में से एक है। इसी योजना पर काम करते हुए हमने शहर के ज्यादातर शौचालयों को स्मार्ट बनाने का निर्णय लिया है, इसकी डिजाइन का काम हो गया है।”
-कलावती यादव, अध्यक्ष, नगर निगम

सभी शौचालयों को स्मार्ट बनाया जा रहा
“एक कार्यक्रम में लोगों ने शिकायत की कि हमारे यहां शौचालय बहुत गंदा रहता है। हमारी टीम को इसके समाधान के लिए कहा। टीम ने स्मार्ट शौचालय का काॅन्सेप्ट दिया। ऐसे हम 30 जगह बनाएंगे, ताकि लोगों को गंदगी की समस्या ना रहे।”
-मुकेश टटवाल, महापौर

डिजाइन फाइनल हो गई है, जगह का भी चयन किया
“शहर में स्मार्ट शौचालय के लिए 30 जगह चयनित की है। यह कैसे होंगे, इसकी डिजाइन भी फाइनल हो गई है। उज्जैन में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है। इन्हें जल्द ही बनवाया जाएगा।”
रोशनकुमार सिंह, आयुक्त नगर निगम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here