नवनिर्वाचित सरपंचों के सम्मेलन में शिवराज सिंह ने सरपंचों का मानदेय बढ़ा कर 4250 रुपए किया

0
101

भोपाल के जंबूरी मैदान में आज नवनिर्वाचित सरपंचों का राज्य स्तरीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण (Orientation and Training) सह सम्मेलन हुआ। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने द्वीप जला के सम्मलेन का शुभारंभ किया।राज्य से 23000 से ज्यादा सरपंच इस सम्मेलन में शामिल हुए। इस सम्मेलन में राज्य के सरपंच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के सामने कई मुद्दे रखे जिसमे से सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि को बढ़ाने की मांग रखी गईं हैं। इस सम्मेलन के सीएम हेल्पाइन,ग्राम पंचायतों सचिवों का सातवां वेतन, बीपीएल राशनकार्ड वापिस बनवाने की कार्यवाही सहित आदि अहम मुद्दे सरपंचों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के सामने रखे। सीएम शिवराज सिंह ने इस सम्मेलन में भाषण कर कुछ अहम घोषणाए भी की।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने भाषण में कहा कि सब सरपंच सरकार के लिए एक बराबर हैं। उन्होंने आगे अपने भाषण को बढ़ाते हुए कहा कि जनता की मांगो को सुधृदता के साथ पूरा किया जाए और राज्य सरकार और सरपंच साथ मिलकर काम करे तो ही मध्यप्रदेश के गांव गांव तक विकास पहुंचेगा। सीएम ने सरपंचों को सलाह देते हुए कहा कि वह चुनाव के बाद भी जनता के बीच जा कर उनकी समस्या को सुने और किसी भी प्रकार के विवादो या झगड़ो से दूर रहें। भाषण के दौरान मुख्य मंत्री ने कुछ घोषणाए भी करी उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ग्रामस्वराज का एक नया कांसेप्ट लेकर आने वाली है जिसमे गांव के मसले गांव में सुलझा लिए जायेंगे, जैसे शहर का मास्टरप्लान बनाया जाता है वैसे ही गांव का भी मास्टरप्लान बनाया जाएगा।

सरपंचों का मानदेय बढ़ाया :

सीएम ने बताया कि उनकी सरकार ने 10,000 करोड़ का बजट मकान बनाने के लिए दिया है जिसमे से 38 लाख मकान बनाए जा चुके हैं और 8 लाख में काम चल रहा हैं। उन्होंने अपने भाषण के अंतिम में सरपंचों को मिलने वाले मानदेय को बढ़ाने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि वह सरपंचों को मिलने वाले 1750 रुपए मानदेय को बढ़ा कर 4250 रुपए कर रहें हैं और ग्राम पंचायत में प्रशासकीय स्वीकृति के अधिकार 15 लाख हैं उन्हे बढ़ा कर 25 लाख करने का भी फैसल उनकी सरकार ने लिया हैं। उन्होंने सरपंचों से यह भी अनुरोध किया है की वह अपने ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं और बेटियो का भी सम्मान करे और उन्हे शिक्षा से वंचित न रखें।

मध्यप्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव 1 से 8 जुलाई 2022 को हुए थे जिसमे 41 जिलों में भाजपा ने जीत अर्जित करी थी वही कांग्रेस ने सिर्फ 9 जिले कांग्रेस के पक्ष में आए थे। प्रदेश की 23,000 पंचायत में भाजपा और भाजपा के सहयोग से खड़े हुए उम्मीदवार ने 20,613 पंचायतों में जीत अर्जित करी थी।

WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Facebook को like  करें।

भविष्य दर्पण समाचार के डिजिटल प्लेटफॉर्म bhavishydarpannews.Com के संवाददाता बनने के लिए संपर्क करें 95891-77176

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here