जीएम से मांगी इंदौर से गोरखपुर के लिए ट्रेन, गौतमपुरा में स्टापेज

0
161

इंदौर । पश्चिम रेलवे के मुख्य महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्रा के साथ जोन के सांसदों की सालाना बैठक शुक्रवार को हुई। बैठक में इंदौर के सांसद शंकर लालवानी भी शामिल हुए।

उन्होंने इंदौर से जुड़े रेल प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा तो की। साथ ही इंदौर से गोरखपुर के लिए नई ट्रेन की मांग भी की है। उन्होंने ट्रेनों को गौतमपुरा में स्टापेज देने, पुणे, पटना, दिल्ली और मुंबई के लिए समर स्पेशल ट्रेन चलाने की भी मांग की है।

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि इंदौर से जुड़े प्रोजेक्ट को इस बार बजट में अच्छी खासी राशि मिली है। अब रेलवे अधिकारियों को काम में तेजी लानी होगी। हमने अधिकारियों से इंदौर से जुड़े महू-सनावद गेज परिवर्तन, इंदौर-दाहोद रेल के बीच टनल आदि प्रोजेक्ट के काम में तेजी लाने के लिए कहा है। इसके अलावा राऊ-महू दोहरीकरण, इंदौर का नया रेलवे स्टेशन भवन के साथ लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन के विकास भी मांग की है। इंदौर से गोरखपुर, इंदौर से जयपुर- दिल्ली के फेरे बढ़ाने और इंदौर-सूरत वेरावल के बीच नई ट्रेन शुरू करने के लिए कहा गया है।

काम में देरी की वजह बताई जाए

लालवानी ने जीएम से कहा कि हर रेल प्रोजेक्ट का बार चार्ट बनाया जाए। काम में देरी क्यों हो रही है, उसकी जानकारी दी जाए। इसके अलावा अधिकारी समय-समय पर इंदौर स्टेशन का दौरा करते रहें। गौरतलब है कि रेलवे जीएम हर साल अपने जोन में आने वाले सांसदों के साथ बैठक करते हैं। इसमें वे रेलवे प्रोजेक्ट की विस्तृत जानकारी सांसदों को बताते हैं। इसके अलावा सांसद भी अपनी मांगें और सुझाव इसमें रखते हैं। रतलाम मंडल द्वारा इंदौर, भोपाल, उज्जैन, देवास-शाजापुर, धार, झाबुआ-रतलाम, खरगोन-बड़वानी, खंडवा, दाहोद और चित्तौड़गढ़ के सांसदों को बैठक का बुलावा भेजा गया था। इसके अलावा राज्यसभा सदस्यों को भी बैठक का न्योता दिया गया। जनप्रतिनिधियों ने जीएम और दूसरे अधिकारियों से यात्री ट्रेन, यात्री सुविधाएं, रेलवे स्टेशनों पर सुविधाएं, स्पेशल ट्रेन और क्षेत्र में क्रियान्वित की जा रही रेल परियोजनाओं पर बात की।

इंदौर से जुड़े इन मुद्दों पर हुई बात

  • इंदौर-दाहोद टनल के काम में तेजी से हो।
  • इंदौर-पीथमपुर रेल लाइन का काम जल्दी पूरा किया जाए।
  • इंदौर-देवास-उज्जैन डबलिंग के कार्य में तेजी लाई जाए।
  • महू-सनावद गेज कंवर्जन के कार्य को जल्दी किया जाए।
  • इंदौर रेलवे स्टेशन पर पासिंग लाइन डालना चाहिए जिससे माल गाड़ी सीधे निकल जाए।
  • पार्क रोड रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त सुविधा दी जाए, यहां अतिरिक्त प्लेटफार्म फुट ओवर ब्रिज बनाया जाए।
  • लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन नई डिजाइन तैयार की जाए।
  • ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए काम किया जाए।
  • एरिया मैनेजर की रिक्त पोस्ट भरी जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here