महाशिवरात्रि पर 21 लाख दीयों से जगमाएगी महाकाल नगरी, विश्व रिकार्ड बनेगा

0
123

उज्जैन (भविष्य दर्पण प्रतिनिधि)। महाशिवरात्रि पर ज्योतिर्लिंग ‘महाकाल’ की नगरी उज्जैन, 21 लाख दीयों से जगमाएगी। ये दीप मोक्षदायिनी शिप्रा नदी के किनारे शाम ढलते ही प्रज्जवलित किए जाएंगे।

गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड में इतनी बड़ी संख्या में दीये एक साथ प्रज्जवलित किए जाने का विश्व रिकार्ड बनेगा।

इस अद्भुत और अविस्मरणीय पल के साक्षी सीएम शिवराजसिंह चौहान सहित देशभर से जुटे लाखों लोग बनेंगे। ‘शिव ज्योति अर्पणम्’ नाम से होने वाला ये कार्यक्रम जीरो वेस्ट अवधारणा पर आधारित होगा, जिसमें उपयोग लाई हर सामग्री को पुन: उपयोग में लिया जाएगा।

एक दिन पहले स्थानीय प्रशासन ने केदारेश्वर घाट, सुनहरी घाट, दत्त अखाड़ा घाट, रामघाट और भूखी माता मंदिर की ओर वाले घाट पर दीये प्रज्ज्वलित करने को ब्लाकवाइज जमा दिए। कुल 9333 ब्लाक बनाए गए। प्रत्येक ब्लाक में 225 दीये रखे गए हैं।

सभी दीये प्रज्जवलित करने को 20 हजार वालेंटियर नियुक्त किए हैं। इन्हें निर्देशित किया गया है कि वे 10 मिनिट की समय सीमा में दीये जलाकर पीछे हटे, ताकि अगले पांच मिनट में ड्रोन कैमरे से प्रज्ज्वलित दीयों की फोटो-वीडियोग्राफी की जा सके।

बता दें कि पिछले वर्ष उज्जैन ने महाशिवरात्रि पर 11 लाख 71 हजार दीप एक साथ प्रज्जवलित किए जाने का विश्व रिकार्ड बनाया था। ये रिकार्ड पिछले वर्ष अयोध्या ने 15 लाख 76 हजार दीप एक साथ प्रज्जवलित कर तोड़ दिया था।

भगवान महाकालेश्वर का शिवतांडव शृंगार

ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में चल रही शिवनवरात्र उत्सव के आठवें दिन शुक्रवार को भगवान महाकाल का शिवतांडव रूप में शृंगार किया गया। भगवान के अलौकिक रूप के दर्शन कर भक्त आनंदित हो गए। महाशिवरात्रि से एक दिन पहले ही देशभर से हजारों श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन करने उज्जैन पहुंचे। सीहोर के कुबेरेश्वर धाम से लौटने वाले भक्त भी उज्जैन में ठहरे हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here