पाकिस्तान ने मप्र के राजू को भेजा वापस भारत

0
123

करीब पांच साल पहले गुम हुआ मप्र के खंडवा जिले के पुनासा तहसील अंतर्गत ग्राम इंधावड़ी के अर्धविक्षिप्त युवक राजू पुत्र लक्ष्मण पिंडारे पाकिस्तान चला गया था।

वह अब भारत लौट आया है। पाकिस्तान ने उसे राजस्थान के रास्ते भारत को सौंपा है। पंजाब पुलिस द्वारा उसे अब नर्मदानगर पुलिस को सौंपा जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, राजू पिंडारे लगभग पांच वर्ष पूर्व निमाड़खेड़ी में टमाटर भरने आए किसी अज्ञात ट्रक वाले के साथ पंजाब पहुंच गया था। यहां से राजू पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश कर गया। राजू को पाकिस्तान पुलिस ने डेरा गाजी खान इलाके से गिरफ्तार किया था। कुछ दिन बाद परिजनों को जानकारी मिली थी कि उनका बेटा पाकिस्तान जेल में बंद है। बेटे राजू के बिछड़ने के वियोग में पीड़ित मां बसंताबाई और पिता लक्ष्मण व भाई दिलीप ने ग्राम गुजरखेड़ी में ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के दौरान तत्कालीन कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल तथा विधायक नारायण पटेल से मुलाकात की थी और तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ से भोपाल में राजू की स्वदेश वापसी के लिए गुहार लगाई थी।

नर्मदानगर थाना प्रभारी महेश श्रीवास्तव ने बताया कि अमृतसर (पंजाब) पुलिस ने गुरुवार दोपहर को नर्मदानगर थाने को सूचना दी कि अर्धविक्षिप्त राजू को पाकिस्तान ने राजस्थान के रास्ते भारत के हवाले कर दिया है। राजस्थान पुलिस ने राजू को अमृतसर ले जाकर पंजाब पुलिस के सुपुर्द कर दिया। फिलहाल राजू पंजाब पुलिस की निगरानी में मनोरोग चिकित्सालय अमृतसर में है। महाशिवरात्रि के पर्व के चलते थाने का बल ओंकारेश्वर में व्यवस्था में व्यस्त है। महाशिवरात्रि के बाद राजू के परिजनों को साथ लेकर अमृतसर राजू को लेने जाएंगे। वहीं समाजसेवी दिग्विजयसिंह तोमर और जनपद सदस्य आकाश पिंडारे ने राजू को अमृतसर से घर लाने के लिए स्वयं और जनसहयोग से वाहन सहित अन्य खर्च की व्यवस्था में जुट गए। राजू के स्वदेश लौटने पर माता-पिता और छोटा भाई सहित स्वजन बेहद खुश हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here