अमेरिका का दावा, पूर्वोत्तर सीरिया में हमले में IS कमांडर हमजा अल होम्सी मारा गया, अमेरिकी सैनिक घायल हुए

0
137

अमेरिकी सेना ने दावा किया है कि शुक्रवार को पूर्वोत्तर सीरिया में उसके बलों के नेतृत्व में एक हेलीकॉप्टर हमले में इस्लामिक स्टेट समूह के एक वरिष्ठ नेता की मौत हो गई और इस दौरान अमेरिकी सेवा के चार सदस्य घायल हुए हैं।

सेना ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि यह ऑपरेशन गुरुवार रात कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) के साथ साझेदारी में किया गया। सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस अमेरिका के साथ संबद्ध है।

बयान में कहा गया है कि निशाने पर विस्फोट के परिणामस्वरूप अमेरिकी सेवा के चार सदस्य और उनके साथ काम करने वाला एक कुत्ता घायल हो गया। हालांकि, बयान में यह नहीं बताया गया है कि पूर्वोत्तर सीरिया के किस हिस्से में हमला किया गया। मारे गए आईएस कमांडर की पहचान हमजा अल-होम्सी के रूप में की गई है। गौरतलब है कि मार्च 2019 में सीरिया में अपनी हार के बावजूद आईएस के स्लीपर सेल अभी भी सीरिया और इराक के आसपास हमले करते रहते हैं, जहां उन्होंने एक बार “खलिफा का अधिकार क्षेत्र” घोषित किया था।

अमेरिकी सेना और एसडीएफ लड़ाकों के बीच संयुक्त अभियान पूर्वोत्तर और पूर्वी सीरिया में इराक की सीमा के साथ आम हैं। बयान में कहा गया है कि अमेरिकी सेवा के घायल सदस्यों और कुत्ते का पड़ोसी इराक में अमेरिकी चिकित्सा सुविधा में इलाज चल रहा है। अमेरिकी सेना ने पिछले कुछ वर्षों में सीरिया में दो आईएस नेताओं को मार गिराया है।

बता दें कि फरवरी 2021 में उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी हमले में अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी मारा गया था। इससे पहले आईएस के संस्थापक अबू बक्र अल-बगदादी को अक्तूबर 2019 में अमेरिकियों ने एक हमले में मार गिराया था। वहीं, अक्तूबर में दक्षिणी सीरिया में सीरियाई विद्रोहियों के साथ लड़ाई में आईएस के नेता अबू अल-हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी की मौत हो गई थी।

देव कश्यप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here