आबकारी नीति 2023-24 जिले में बंद होंगे 146 से ज्यादा अहाते और ‘शॉप-बार’, 18 दुकानों की जगह बदलेगी

0
161

नई आबकारी नीति 2023-24 के अनुसार इंदौर आबकारी विभाग ने 31 मार्च को जिले के सभी 146 अहातों और ‘शॉप-बार को बंद करने का निर्णय लिया है। 18 शॉप-बार ऐसी हैं, जिनकी जगह बदली जाएगी।

आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए सभी 173 कंपोजिट दुकानों के लिए लाइसेंस नवीनीकरण/नए लाइसेंस आवंटित करने के लिए प्रकिया शुरू की गई है। इस प्रक्रिया के तहत शैक्षणिक संस्थानों/धार्मिक स्थानों के 100 मीटर के दायरे में आने वाली दुकानों को स्थानांतरित किया जाएगा।

वरिष्ठ आबकारी अधिकारियों के अनुसार कुल 128 अहाते और 18 ‘शॉप-बार’ हैं, जो कई शराब की दुकानों से सटे हुए हैं। नई शराब नीति के अनुसार इन सभी को 31 मार्च को बंद कर दिया जाएगा। इन्हें मप्र सरकार ने लाइसेंस का नवीनीकरण या नया लाइसेंस नहीं देने का निर्णय लिया है।

हालांकि आबकारी लाइसेंस रखने वाले सभी क्लब, बार और होटल नए लाइसेंस को नवीनीकृत या प्राप्त करके संचालन जारी रख सकेंगे। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि नई नीति के अनुसार ऐसी 18 दुकानों की भी पहचान की है, जो वर्तमान में शैक्षणिक संस्थानों या धार्मिक स्थलों के 100 मीटर के दायरे में हैं। उन्हें अन्यत्र स्थानांतरित किया जाएगा।

पहले शराब की दुकानों को शैक्षणिक संस्थानों या धार्मिक स्थलों की 50 मीटर की सीमा की अनुमति नहीं थी, लेकिन नई नीति में यह दूरी बढ़ाकर 100 मीटर कर दी गई है और इस तरह जिले में कुल 18 दुकानों को चिह्नित किया गया है, जिन्हें स्थानांतरित किया जाएगा।

आबकारी विभाग ने लाइसेंस शुल्क में 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ मौजूदा शराब दुकानों के ठेकों के नवीनीकरण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। जिन दुकानों का नवीनीकरण नहीं होगा, उनका आवंटन लाटरी पद्धति से किया जाएगा।

लाइसेंस नवीनीकरण और लॉटरी सिस्टम के बाद जो दुकानें बची रहेंगी, उनकी ई-नीलामी की जाएगी। जिले की सभी 173 मिश्रित शराब दुकानों का नया ठेका 1 अप्रैल से प्रभावी होगा।

रिन्युअल में बचे 25 ग्रुप के लिए आवेदन शुरू, अंतिम तारीख 10 मार्च

जिले में रिन्युअल से बच गए 25 ग्रुप का साल 2023-24 के लिए लॉटरी के माध्यम से आवंटन होगा। जिले में फुटकर कंपोजिट मदिरा दुकानों/समूहों का 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक की अवधि के निष्पादन के लिए 64 समूहों से आवेदन बुलाए थे। इसमें से 25 बचे हैं।

सहायक आबकारी आयुक्त कार्यालय के मुताबिक बचे समूह के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड और सबमिट करने के लिए 7 मार्च से प्रक्रिया शुरू की गई है। यह आवेदन 10 मार्च दोपहर 3 बजे तक लिए जा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here