नवविवाहिता की मौत की जांच CBI करेगी 5 महीने की गर्भवती थी महिला, डॉक्टर ने गलत रिपोर्ट पेश की थी

0
143

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ ने 5 महीने की गर्भवती नवविवाहिता की मौत की जांच का जिम्मा CBI को सौंपा है। कोर्ट ने पुलिस द्वारा गलत ढंग से Fir दर्ज करने, मामले की जांच में लापरवाही के साथ ही मृतका का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर की लापरवाही मानी है। जिसको देखते हुए हाईकोर्ट ने मामले की जांच CBI को दी है।

साथ ही कहा है कि नवविवाहिता की मौत के मामले में लापरवाही माफी योग्य नहीं है, ऐसे में लापरवाही बरतने वाले डॉक्टर और पुलिस के आचरण को देखते हुए पुलिस से जांच कराना सही नहीं है। अब CBI इस पूरे मामले की जांच करेगी और रिपोर्ट हाईकोर्ट में सौपेंगी। दोषी पाए जाने पर जांच करने वाले पुलिस अधिकारी के साथ पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर के खिलाफ भी सख्त एक्शन लिया जाएगा।

बता दें कि पूरा मामला ग्वालियर जिले के हस्तिनापुर थाना क्षेत्र का है जहां 31 मई 2022 को गांव खोदु का पूरा की रहने वाली नीतू गुर्जर की शादी गांव दयेली के रहने वाले ध्रुव सिंह के साथ हुई थीं। ससुराल जनों की मांग पर भरपूर दान दहेज दिया गया था लेकिन ससुराल वाले नीतू से 5 लाख रुपए और एक कार की मांग कर रहे थे, जिसकी पूर्ति ना करने पर उसे प्रताड़ित किया जा रहा था। 10 अक्टूबर 2022 को नीतू की संदेहास्पद तरीके से मौत हो गई पुलिस पोस्टमार्टम के दौरान यह दर्शाया गया कि नीतू की मौत सांप के काटने से हुई है, नीतू के परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने दहेज हत्या का मामला दर्ज ना करते हुए दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज कर अपनी ओर से खानापूर्ति कर दी गई।

हाईकोर्ट में दायर याचिका में यह था
पुलिस,FSL और पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर की मिलीभगत के खिलाफ नीतू के पिता रामनिवास सिंह ने एक याचिका ग्वालियर हाईकोर्ट में अधिवक्ता अवधेश सिंह भदोरिया के माध्यम से दायर की, याचिका में बताया गया कि पोस्टमार्टम करने वाली डॉक्टरों की टीम ने मिलकर नीतू की की मौत का कारण सांप का डसना बता दिया जिस पर से पुलिस ने भी दहेज हत्या का मामला दर्ज ना करते हुए केवल दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज किया पुलिस और डॉक्टर की मिलीभगत और लापरवाही के चलते गंभीर मामले को दबाने का प्रयास हुआ है।

गर्भवती होते हुए भी उसे नॉर्मल बताया गया

याचिका में पेश किए गए दस्तावेजों और सबूतों के आधार पर हाईकोर्ट ने याचिका को स्वीकार करते हुए मामले में विवेचना से जुड़े सभी दस्तावेज फॉरेंसिक रिपोर्ट को न्यायालय में तलब किया। इसके साथ ही मृतका का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों को भी न्यायालय में तलब किया गया। हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान बड़ी लापरवाही पाई और हैरानी जताते हुए कहां की करीब 19 सप्ताह की गर्भवती होने के बावजूद मृतका की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृतिका के यूट्रस को हेल्दी बताया गया, जबकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृतिका के गर्भवती होने का जिक्र ही नहीं किया गया, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बिना जांच किए ही डॉक्टरों ने मृतिका की मौत के पीछे सांप के काटने का कारण बता दिया,जबकि नियमानुसार सांप के काटने वाली जगह की स्किन को निकालकर SFL जांच के लिए नहीं भेजा गया।

याचिकाकर्ता का कहना
याचिकाकर्ता अधिवक्ता अवधेश सिंह भदोरिया का कहना है कि इस पूरे मामले में पुलिस ने भी मृतिका के परिजन की गुहार को नहीं सुना, लिहाजा हाईकोर्ट ने पुलिस, FSL के साथ पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों की लापरवाही को पाया और जांच का जिम्मा CBI को सौंपा है, गौर करने वाली बात है CBI की रिपोर्ट में लापरवाही साबित होने पर पुलिस, SFL के साथ पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर की टीम के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here